scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Poonam Pandey: बचपन में दर्जी और टीचर का किया काम, 12वीं के बाद छोड़ दी पढ़ाई; पहला बिकनी शूट देख भड़क गई थीं मां

पूनम पांडे को अभिनेत्री काजोल बहुत पसंद थीं। 'कुछ-कुछ होता है' देखकर उन्होंने अपने बाल काजोल की तरह छोटे कर लिए थे।
Written by: स्पेशल डेस्क
नई दिल्ली | Updated: February 02, 2024 18:24 IST
poonam pandey  बचपन में दर्जी और टीचर का किया काम  12वीं के बाद छोड़ दी पढ़ाई  पहला बिकनी शूट देख भड़क गई थीं मां
पूनम पांडे ने मधुर भंडारकर की फैशन फिल्म देखकर मॉडल बनने की ठानी थी। (PC - Instagram)
Advertisement

मॉडल और अभिनेत्री पूनम पांडे (Poonam Pandey) के आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल से ये सूचना दी गई है कि उनका सर्वाइकल कैंसर से निधन हो गया है। 32 वर्षीय पांडे के इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए नोट में लिखा है, "यह सुबह हम सभी के लिए काफी मुश्किल है। आप सभी को बताते हुए काफी दुख हो रहा है कि एक्ट्रेस का सर्वाइकल कैंसर से निधन हो गया है। वो आज तक जिससे भी मिलीं बहुत प्यार और स्नेह से मिलीं। इस दुख की घड़ी में जब हम सभी पूनम को याद कर रहे हैं, आपसे प्राइवेसी का निवेदन करते हैं।"

इस खबर के बाद से पूनम पांडे की जीवन यात्रा को याद किया जा रहा है। 11 मार्च, 1991 को मुंबई में पैदा हुईं पांडे के परिवार का मनोरंजन की दुनिया से दूर-दूर तक कोई कनेक्शन नहीं था। बावजूद इसके उन्होंने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में खूब शोहरत और दौलत कमाया।

Advertisement

बड़ी-बड़ी कंपनियों के लिए मॉडलिंग के अलावा उन्होंने हिंदी, भोजपुरी और तेलुगु फिल्मों में काम किया। अपने करियर के उरूज पर उनके पास एक समय में 30-40 फिल्मों की स्क्रिप्ट पड़ी रहती थी। साल 2013 में अपनी पहली फिल्म 'नशा' के प्रमोशन के दौरान रेडिफ डॉट कॉम से बातचीत में पूनम पांडे ने अपने मॉडल बनने की कहानी बताई थी।

12वीं के बाद छोड़ दी थी पढ़ाई

साक्षात्कार के मुताबिक, पढ़ाई में रुचि कम होने के कारण पूनम पांडे ने 12वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़, मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था। साल 2010 की बात है, उन्होंने ग्लैड रैग्स मेगा मॉडल हंट का एक होर्डिंग देखा और अपने पिता (एक व्यवसायी) से कहा- मैं इसमें भाग लेना चाहती हूं।

पिता ने इसके हामी भर दी, क्योंकि उन्हें लग रहा था कि उनकी बेटी गंभीरता से नहीं कह रही है। लेकिन पूनम अपने पैशन को लेकर सीरियस थीं। वह ग्लैड रैग्स मेगा मॉडल हंट-2010 का ऑडिशन देने पहुंच गईं। वह बताती हैं, "मेरे पास अपनी कोई तस्वीर नहीं थी लेकिन फिर भी मेरा चयन हो गया। बाहर होने से पहले मैं टॉप-7 में थी।"

Advertisement

पांडे उस मॉडल हंट में टॉप-7 तक पहुंचकर भले ही बाहर बाहर हो गईं, लेकिन उसकी वजह से उन्हें मॉडलिंग का बहुत सारा काम मिलने लगा। पांडे बताती हैं, "मैंने भारत में एमटीवी, ग्रैमी अवार्ड्स टेलीविजन प्रोमो  और किंगफिशर कैलेंडर के लिए शूटिंग की। जब मैं किंगफिशर कैलेंडर पर आई और कमाई करने लगी तो मेरे माता-पिता ने मुझे गंभीरता से लेना शुरू कर दिया।"

Advertisement

पहले बिकनी शूट के बाद भड़क गई थीं मां

अगस्त 2022 में यूट्यूब चैनल 'First India Filmy' पर पूनम पांडे का एक इंटरव्यू प्रिमियर किया गया था। उस इंटरव्यू में पूनम पांडे बताती हैं कि जब उन्होंने बतौर मॉडल पहला बिकनी शूट किया था, तो उनकी मां बहुत गुस्सा हुई थीं। पांडे के मुताबिक, उनकी मां ने पूछा था कि किसने खींची ये फोटो, उसे जूते से मारना चाहिए।

इसी इंटरव्यू में पांडे बताती हैं कि वह पैसा कमाने के लिए छह साल की उम्र से कुछ न कुछ करने लगी थीं। जब वह 12-13 साल की थीं तो उन्होंने दर्जी का काम शुरू किया था। उसके बाद 5वीं से 9वीं तक के बच्चों को पढ़ाने का भी काम किया। 16 साल की उम्र में उन्होंने मधुर भंडारकर की फैशन फिल्म देखकर मॉडल बनने की ठानी।

काजोल को देखकर काट लिए थे बाल

'First India Filmy' के इंटरव्यू में ही पूनम पांडे बताती हैं कि उनकी पढ़ाई-लिखाई मुंबई में हुई। बचपन में उन्हें दौड़ना पसंद था। वह खुद को फीमेल मिल्खा सिंह कहती थीं। किशोरावस्था तक वह बॉलीवुड में जाने के सपने देखने लगी थीं। उन्हें काजोल बहुत पसंद थीं। 'कुछ-कुछ होता है' फिल्म में काजोल को देखकर उन्होंने अपने बाल भी उन्हीं की तरह काट लिए थे।

पूनम की वीडियो देख परेशान हो जाते थे उनके पापा

पूनम पांडे अक्सर अपने बाथरूम और बेडरूम में शूट किए गए सेमी न्यूड फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करती थीं। रेडिफ को दिए इंटरव्यू में उन्होंने खुद बताया था कि ये सब उनका प्रचार स्टंट होता है।

अपने पापा की प्रतिक्रिया पर बात करते हुए पांडे ने कहा था, "जब मैंने वे वीडियो बनाए, तो मेरे पिता अपना आपा खो बैठे। जब भी मैं कोई तस्वीर ट्वीट करती हूं और उन्हें इसके बारे में पता चलता है, तो वे मुझसे बहुत नाराज हो जाते हैं।"

हालांकि उन वीडियो और फोटो की वजह से ही सोशल मीडिया पर उनकी बड़ी फैन फॉलोइंग थी। उन्होंने कहा था, "वीडियो डालने के बाद सभी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर मेरी बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग हो गई। मुझे बहुत सारी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने लगे - मुझे 30-40 स्क्रिप्ट मिलीं! वीडियो के बावजूद, मुझे कभी भी पोर्न फिल्म की पेशकश नहीं की गई। मैं एक ऐसी फिल्म करना चाहती थी जो मेरे और मेरे करियर के लिए अच्छी हो इसलिए मैंने सही स्क्रिप्ट का इंतजार किया।"

अपनी पहली फिल्म नशा के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा था, "मैंने 'नशा' चुना क्योंकि यह सबसे अच्छी स्क्रिप्ट थी। मेरी अंतरात्मा की आवाज ने मुझे बताया कि यह स्क्रिप्ट सिर्फ मेरे लिए लिखी गई है। मुझे किसी को यह साबित करने की ज़रूरत नहीं है कि मैं एक अच्छी अभिनेत्री हूं लेकिन मैं खुद को साबित करना चाहती थी कि मैं अभिनय करने में सक्षम हूं। मैंने यह फिल्म इसलिए नहीं चुनी क्योंकि यह घटिया और कामुक थी। आजकल स्किन दिखना सामान्य बात है। यह कोई पॉर्न फिल्म नहीं है।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो