scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

जब राजीव शुक्ला ने नॉर्वे के राजा की बहू को सिखाया योग, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की भी छूट गई थी हँसी

राजीव शुक्ला आगे का किस्सा सुनाते हुए कहते हैं, 'अगले दिन लंच था। वहां किंग का बेटा आया। उसने मुझसे अंग्रेजी में पूछा क्या मैंने उसकी पत्नी को कल कपालभाति सिखाया?
Written by: स्पेशल डेस्क
नई दिल्ली | January 14, 2024 17:28 IST
जब राजीव शुक्ला ने नॉर्वे के राजा की बहू को सिखाया योग  राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की भी छूट गई थी हँसी
राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला (Express archive photo)
Advertisement

कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला नॉर्वे के राजपरिवार को योग सिखा चुके हैं। नॉर्वे के राजा की बहन ने वाइन पीने के बाद शुक्ला से अपने ही देश की बुराई करनी शुरू कर दी थी। ये सब बातें राजीव शुक्ला ने हाल में दिए एक इंटरव्यू में बताई है।

यूट्यूब चैनल UNFILTERED by Samdish को दिए इंटरव्यू में अपनी नॉर्वे यात्रा के बारे में बताते हुए राजीव शुक्ला कहते हैं, "तब प्रणब मुखर्जी जी राष्ट्रपति थे। मैं उनके डेलिगेशन में थे। वहां एक बैंक्वेट हॉल में हम लोग बैठे हुए थे। मेरे एक तरफ किंग की बहन और दूसरी तरफ किंग की बहू बैठी थीं। बातचीत में किंग की बहू ने कहा- मैं भारत को अच्छी तरह जानती हूं। मैं ऋषिकेश में रही हूं। योग सिखा है।"

Advertisement

जब राजीव शुक्ला ने पूछा कि योग में क्या-क्या सिखा है तो उन्होंने बताया कि अनुलोम-विलोम करना सीखा है, प्राणायाम सीखा है, लेकिन मुझे कपालभाति नहीं आती।

इंटरव्यू में शुक्ला हँसते हुए कहते हैं कि "मुझे केवल कपालभाति ही आती है तो मैंने उसे बैठे-बैठे ही बता दिया कि कपालभाति कैसे करते हैं। सामने ज्वाइंट सेक्रेट्री बैठी थीं। उन्होंने इस चीज को नोटिस कर लिया और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को बता दिया, इस बात पर वह भी बहुत हँसे।"

राजीव शुक्ला इसके आगे का भी किस्सा सुनाते हैं। वह कहते हैं, "अगले दिन लंच था। वहां किंग का बेटा आया। उसने मुझसे अंग्रेजी में पूछा क्या मैंने उसकी पत्नी को कल कपालभाति सिखाई थी? दरअसल, वह भी सीखना चाहता था। मैंने उसे बताया कि देखो मैं योगा टीचर नहीं हूं। मैं बस ये बता सकता हूं कि कैसे कर सकते हैं। जैसे उन्हें बताया। आपको बता देता हूं। कर लीजिएगा।"

Advertisement

मेरा देश का कानून ठीक नहीं है- राजा की बहन

राजीव शुक्ला की नॉर्वे यात्रा के दौरान राजा के बहन की उम्र राजा से भी ज्यादा थी। वह 80 साल से ज्यादा की थीं, इसलिए राजीव शुक्ला ने उनका नाम 'बुआ जी' रख दिया था। राजीव याद करते हैं, "मैंने उनसे कहा कि आपने बहुत अच्छा नेकलेस और क्राउन वगैरा पहना है। आप इसे घर में कैसे रखती हैं?"

Advertisement

जवाब में किंग की बहन ने राजीव शुक्ला को बताया कि ये सब घर में नहीं रखा जाता। मैं तो यहां से तीस किलोमीटर दूर एक फ्लैट में रहती हूं। ये सब ट्रेजरी में रखा होता है। जब कोई कार्यक्रम होता है तो हमें बुलाया जाता है और कार्यक्रम से दो घंटे पहले दिया जाता है। कार्यक्रम खत्म होने के बाद ले लिया जाता है।

शुक्ला आगे बताते हैं, "बुआ जी धड़ाधड़ वाइन पी रही थीं। जब वह थोड़े नशे में हो गईं तो बोलीं- इस देश का जो कानून है न, मैं उसके खिलाफ हूं। यहां महिलाओं को क्वीन बनाने का सिस्टम नहीं है। वरना सबसे बड़ी संतान मैं हूं, मैं रानी बनती। मेरा भाई मुझसे छोटा है और वह राजा बन गया। मैं यहां के इस कानून के खिलाफ हूं।"

'यारों के यार' राजीव शुक्ला

कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला 'यारों के यार' माने जाते हैं। राजनीति से लेकर सिनेमा जगत तक, बिजनेस लेकर मनोरंजन की दुनिया तक में शुक्ला के खास दोस्त हैं। वह राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के करीबी व सोनिया गांधी के विश्वासपात्र हैं।

भाजपा में अरुण जेटली से शुक्ला की अच्छी दोस्ती रही। रविशंकर प्रसाद से उनकी रिश्तेदार ही हैं। शाहरुख खान उनके फैमली फ्रेंड हैं। उद्योगपति मुकेश अंबानी से राजीव शुक्ला के अच्छे संबंध हैं।    

BCCI में लंबे समय से अलग-अलग पदों (वर्तमान- उपाध्यक्ष) पर काम कर चुके शुक्ला की सचिन तेंदुलकर और रवि शास्त्री से भी दोस्ती है। शुक्ला कहते हैं, "रवि शास्त्री यारों के यार और बहुत अच्छे कमेंटेटर हैं। जब वह कमेंट्री कर रहे होते हैं और अगर कैमरा मेरे ऊपर आ जाता है तो बड़ी जोर से कहते हैं 'शूक्ला जी'… फिर उनसे कहना पड़ता है कि आप ऐसे क्यों करते हैं।"

बता दें कि रवि शास्त्री और राजीव शुक्ला एक दूसरे से खूब मजाक करते हैं। राजीव शुक्ला मानना हैं कि दोस्ती में ये सब चलता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो