scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

West Bengal Bypoll: चार व‍िधानसभा सीटों पर उपचुनाव, तीन में लोकसभा चुनाव में टीएमसी से आगे थी बीजेपी

पश्चिम बंगाल के 125 नगर निगम और नगर पालिका परिषदों में 60% ऐसे शहरी स्थानीय निकाय हैं जहां पर टीएमसी बीजेपी से पीछे रही है।
Written by: Pawan Upreti
Updated: July 08, 2024 17:25 IST
west bengal bypoll  चार व‍िधानसभा सीटों पर उपचुनाव  तीन में लोकसभा चुनाव में टीएमसी से आगे थी बीजेपी
फिर आमने-सामने होंगे बीजेपी और टीएमसी। (Source-MamataBanerjeeOfficial/FB)
Advertisement

पश्चिम बंगाल का सियासी मैदान बीजेपी और राज्य में सरकार चला रही टीएमसी के बीच एक और लड़ाई का गवाह बनने वाला है। बंगाल में चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं और इसमें बीजेपी और टीएमसी के बीच सीधी भिड़ंत होनी तय है।

Advertisement

लोकसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन पिछली बार के मुकाबले खराब रहा है जबकि टीएमसी ने 2019 के मुकाबले ज्यादा सीटें जीती हैं।

Advertisement

टीएमसी ने लोकसभा चुनाव में सभी 42 सीटों पर चुनाव लड़ा था और इंडिया गठबंधन के लिए कोई सीट नहीं छोड़ी थी और इस चुनाव में भी वह सभी चार सीटों पर अकेले चुनाव लड़ रही है। इन सभी सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव होना है।

इन सीटों पर होना है उपचुनाव

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने आगामी उपचुनावों के लिए अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, वे हैं रायगंज, राणाघाट-दक्षिण, मानिकताला और बगदा। इन सीटों के लिए उम्मीदवार निम्नलिखित हैं:

रायगंज:

Advertisement

टीएमसी उम्मीदवार: कृष्णा काली
बीजेपी उम्मीदवार: मानस कुमार घोष

Advertisement

राणाघाट-दक्षिण:

टीएमसी उम्मीदवार: मुकुट मणि अधिकारी
बीजेपी उम्मीदवार: मनोज कुमार बिस्वास

मानिकताला:

टीएमसी उम्मीदवार: सुप्ति पांडे
बीजेपी उम्मीदवार: कल्याण चौबे भट्टाचार्य

बगदा:

टीएमसी उम्मीदवार: मधुपर्णा ठाकुर
बीजेपी उम्मीदवार: बिनय कुमार बिस्वास

ये चुनावी मुकाबले राजनीतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण हैं और दोनों पार्टियों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकते हैं।

Mamata Banerjee
चुनाव नतीजों का विश्लेषण करेगी टीएमसी। (Source-PTI)

तीन सीटों पर जीती थी बीजेपी

इन चार विधानसभा सीटों में से तीन - रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बगदा की सीटें बीजेपी विधायकों के टीएमसी में शामिल होने की वजह से खाली हुई हैं। मतलब पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी यहां जीती थी। यहां से जीते विधायकों को टीएमसी ने लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया था लेकिन वे सभी चुनाव हार गए। मानिकताला की सीट टीएमसी के विधायक साधन पांडे के निधन से खाली हुई है।

लोकसभा चुनाव में मिले वोटों के अनुसार, बीजेपी तीन विधानसभा क्षेत्रों में आगे रही थी, जबकि टीएमसी मानिकताला में आगे थी लेकिन यहां भी उसकी जीत का अंतर सिर्फ 3,500 वोटों का था।

टीएमसी ने बढ़ाई सीटें, बीजेपी रही पीछे

लोकसभा चुनाव में सीधी लड़ाई बीजेपी और टीएमसी के बीच सिमट गई थी। चुनाव नतीजे निश्चित रूप से बीजेपी के लिए बहुत खराब रहे थे क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पार्टी के तमाम शीर्ष नेताओं को इस बात का पूरा भरोसा था कि पार्टी पश्चिम बंगाल में पिछली बार के प्रदर्शन से ज्यादा सीटें लाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

शहरी निकायों में पीछे रही है टीएमसी

लोकसभा चुनाव के नतीजों में टीएमटी ने हालांकि ज्यादा सीटें हासिल की हैं लेकिन राज्य भर के शहरी स्थानीय निकायों में बीजेपी उससे आगे रही है।

पश्चिम बंगाल के 125 नगर निगम और नगर पालिका परिषदों में 60% ऐसे शहरी स्थानीय निकाय हैं जहां पर टीएमसी बीजेपी से पीछे रही है। कोलकाता नगर निगम के 144 वार्ड में जहां पर बीजेपी के सिर्फ तीन पार्षद हैं और टीएमसी के 138 पार्षद हैं, वहां भी बीजेपी 48 वार्ड में आगे रही है जबकि टीएमसी 93 वार्ड में। वाम दलों और कांग्रेस का गठबंधन तीन वार्ड में आगे रहा है।

चुनाव के आंकड़ों का विश्लेषण करने से पता चलता है कि बीजेपी बोलपुर, गोबरडांगा, कृष्णानगर, बलूरघाट, रायगंज, बर्धमान, इंग्लिश बाजार और झारग्राम जैसे कई नगर निकायों में आगे रही है।

कोलकाता के अलावा टीएमसी बारासात लोकसभा सीट के अंदर आने वाली चार में से तीन नगर पालिकाओं में पीछे रही है। बारासात नगर पालिका के 35 वार्डों में से टीएमसी छह वार्डों में और अशोकनगर नगर पालिका के 23 वार्डों में से सिर्फ छह में आगे रही जबकि हाबरा नगर पालिका के सभी वार्डों में पिछड़ गई।

Mamata Banerjee
भबानीपुर से 2011 से विधायक हैं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी। (Source-FB/MamataBanerjeeOfficial)

ममता की सीट भबानीपुर में घटा टीएमसी की जीत का अंतर

सितंबर 2021 में भबानीपुर विधानसभा सीट पर जब उपचुनाव हुआ था तो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी यहां 58,832 वोटों के अंतर से जीती थीं। लेकिन लोकसभा चुनाव में इस सीट पर टीएमसी की जीत का अंतर 8,297 वोटों का ही रहा। बीजेपी भबानीपुर के 269 बूथ में से 149 बूथ में आगे रही है। ममता बनर्जी ने उपचुनाव इसलिए लड़ा था क्योंकि वह विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट से चुनाव हार गई थीं। उन्हें भाजपा के शुभेंदु अधिकारी ने 1,956 वोटों के अंतर से हराया था।

पश्चिम बंगाल बीजेपी में कलह

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पश्चिम बंगाल में बीजेपी के सांसद सौमित्र खान ने आरोप लगाया कि पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने टीएमसी के साथ समझौता किया था वरना बीजेपी को पश्चिम बंगाल में ज्यादा सीटें मिलती। पश्चिम बंगाल बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष दिलीप घोष ने विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी पर हमला बोला था हालांकि उन्होंने उनका नाम नहीं दिया था। दिलीप घोष इस चुनाव में 1.38 लाख वोटों से हार गए थे।

suvendu adhikari| BJP| bengal result
बीजेपी नेता सुवेन्दु अधिकारी (Source- Express Photo by Partha Paul)

पश्चिम बंगाल में पिछले दो विधानसभा और लोकसभा चुनाव के नतीजे बताते हैं कि यहां बड़ी लड़ाई बीजेपी और टीएमसी के बीच ही है। लोकसभा के चुनाव में अपने अच्छे प्रदर्शन से उत्साहित टीएमसी इन चारों सीटों को अपने कब्जे में करने की कोशिश करेगी। बीजेपी इनमें से तीन सीटों पर पिछली बार चुनाव जीती थी इसलिए वह भी इन सीटों को अपने पाले में वापस लाने के लिए पूरा जोर लगाएगी।

सालबीजेपी को मिली सीटेंटीएमसी को मिली सीटें
2019 लोकसभा चुनाव (42 सीटें)1822
2016 विधानसभा चुनाव (294 सीटें)3211
2024 लोकसभा चुनाव1229
2021 विधानसभा चुनाव77215
पश्चिम बंगाल में चुनाव के नतीजे।

पश्चिम बंगाल में ठीक 2 साल बाद विधानसभा चुनाव भी होने हैं, उससे पहले इन उपचुनाव के नतीजे निश्चित रूप से दोनों दलों के लिए अहम होंगे।

यूपी में भी 10 सीटों पर होने हैं उपचुनाव

पश्चिम बंगाल के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी 10 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होना है। इन विधानसभा सीटों में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की करहल विधानसभा सीट भी शामिल है। अखिलेश यादव कन्नौज से लोकसभा सांसद चुने गए हैं और इसलिए उन्हें करहल से इस्तीफा देना पड़ा है।

Yogi Adityanath Akhilesh Yadav
सपा प्रमुख अखिलेश यादव और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो