scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fact Check: कंगना रनौत से रिपोर्टर ने नहीं पूछा, 'कौन से गाल पर थप्पड़ मारा?', वायरल दावा फर्जी है

वायरल वीडियो जिसमें एक रिपोर्टर भाजपा सांसद कंगना रनौत से पूछता सुनाई दे रहा है कि 'कौन से गाल पर थप्पड़ मारा गया?' एडिटेड है। वायरल दावा फर्जी है।
Written by: Ankita Deshkar
नई दिल्ली | Updated: June 12, 2024 22:51 IST
fact check  कंगना रनौत से रिपोर्टर ने नहीं पूछा   कौन से गाल पर थप्पड़ मारा    वायरल दावा फर्जी है
वायरल दावा फर्जी है। (PC-X)
Advertisement

लाइटहाउस जर्नलिज्म को कंगना रनौत का एक वीडियो मिला जो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है। हाल ही में चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर CISF कांस्टेबल कुलविंदर कौर ने अभिनेत्री से बीजेपी सांसद बनीं कंगना रनौत को थप्पड़ मारा था, उसके बाद एक वीडियो सामने आया है, जिसमें कंगना रनौत को मीडिया की मौजूदगी के बीच सुरक्षाकर्मियों द्वारा ले जाया जा रहा है।

Advertisement

इसके बैकग्राउंड में एक पत्रकार यह पूछते हुए सुनाई दे रहा है कि उन्हें किस गाल पर थप्पड़ मारा गया। जांच के दौरान हमने पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है।

Advertisement

क्या है दावा?

X यूजर Deepak Khatri ने वायरल वीडियो अपने प्रोफ़ाइल पर साझा किया.

अन्य यूजर्स भी इस वायरल वीडियो को शेयर कर रहे हैं।

जांच पड़ताल:

हमने InVid टूल में वीडियो अपलोड करके और उससे कई कीफ्रेम्स प्राप्त करके जांच शुरू की। फिर हमने कीफ्रेम्स पर रिवर्स इमेज सर्च चलाया। रिवर्स इमेज सर्च के ज़रिए हमें इंस्टाग्राम हैंडल 'bollywoodshaadis' पर अपलोड किया गया वीडियो मिला।

Advertisement

https://www.instagram.com/bollywoodshaadis/reel/C74IwokSJ3C

वीडियो में किसी भी रिपोर्टर ने यह नहीं पूछा कि किस गाल पर थप्पड़ मारा गया।

Advertisement

हमने वीडियो में पीटीआई का माइक भी देखा, इसलिए हमने पीटीआई के सोशल मीडिया हैंडल खंगाले। हमें एक अलग एंगल से लिया गया वीडियो मिला। यह वीडियो दिल्ली एयरपोर्ट पर लिया गया था।

इस वीडियो में भी हमें किसी भी पत्रकार द्वारा गलत प्रश्न पूछे जाने का वायरल ऑडियो सुनाई नहीं दिया।

हमें यह वीडियो ANI के एक्स हैंडल पर भी अपलोड किया हुआ मिला।

वहां भी हमें किसी पत्रकार द्वारा कोई गलत सवाल पूछे जाने का ऑडियो नहीं मिला। पत्रकारों ने केवल यही सवाल पूछा कि 'क्या हुआ?'

निष्कर्ष: वायरल वीडियो जिसमें एक रिपोर्टर भाजपा सांसद कंगना रनौत से पूछता सुनाई दे रहा है कि 'कौन से गाल पर थप्पड़ मारा गया?' एडिटेड है। वायरल दावा फर्जी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो