scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Varanasi Lok Sabha Election: 2014 में लड़े थे 41, इस बार सिर्फ 6 उम्मीदवार दे रहे पीएम मोदी को चुनौती

वाराणसी सीट पर लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण में 1 जून को मतदान होगा।
Written by: Asad Rehman | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: May 29, 2024 12:20 IST
varanasi lok sabha election  2014 में लड़े थे 41  इस बार सिर्फ 6 उम्मीदवार दे रहे पीएम मोदी को चुनौती
वाराणसी में रोड शो करते पीएम मोदी (Source- ANI)
Advertisement

उत्तर प्रदेश की सबसे हॉट सीटों में से एक वाराणसी लोकसभा सीट से तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी दंगल में है। उनके खिलाफ मैदान में छह उम्मीदवार खड़े हैं। सपा-कांग्रेस गठबंधन के तहत कांग्रेस ने इस सीट से अजय राय को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, बहुजन समाज पार्टी ने अतहर जमाल लारी को यहां अपना कैंडिडेट घोषित किया है।

Advertisement

2014 के चुनाव में 41 उम्मीदवार पीएम मोदी के खिलाफ मैदान में थे, उनमें से 19 निर्दलीय थे। 2019 में, 26 उम्मीदवारों ने पीएम के खिलाफ चुनाव लड़ा, जिनमें से आठ निर्दलीय थे। 2024 लोकसभा चुनाव में शुरुआत में 41 उम्मीदवारों ने वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, जिनमें से एक ने खुद ही अपना नाम वापस ले लिया था। जिसके बाद सात उम्मीदवार अंततः जांच प्रक्रिया से आगे निकलने में कामयाब रहे। आइये देखते हैं कौन हैं वो 6 उम्मीदवार जो पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव मैदान में खड़े हैं।

Advertisement

कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय

अजय राय की छवि एक मजबूत नेता की है। वह कांग्रेस के टिकट पर इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने 2009, 2014 और 2019 के चुनावों में वाराणसी से भी चुनाव लड़ा और बड़े अंतर से हार गए, लेकिन वह रेस में पीएम मोदी के लिए सबसे बड़ी चुनौती बने हुए हैं। अजय के चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उनकी चल संपत्ति 6.66 लाख रुपये, अचल संपत्ति 1.25 करोड़ रुपये है। वहीं उनके खिलाफ दर्ज मामलों की संख्या 18 है।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने 2014 और 2019 में कांग्रेस के टिकट पर और 2009 में सपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था। हर बार वह तीसरे स्थान पर रहे। वह पांच बार विधायक भी रहे हैं, चार बार कोलासला सीट से और एक बार पिंडरा से। वह कोलासला से तीन बार भाजपा के टिकट पर और एक बार निर्दलीय के रूप में जीते। वह 2012 से 2017 तक वाराणसी की पिंडरा विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक थे।

बसपा ने अतहर जमाल लारी को उतारा पीएम मोदी के खिलाफ

अतहर लारी 1960 के दशक से समाजवादी राजनीति से जुड़े हुए हैं। लारी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि एक छात्र नेता के रूप में शुरुआत करने के बाद वह उन नेताओं में से थे जिन्हें आपातकाल के दौरानअंडरग्राउंड होने के लिए मजबूर किया गया था। 1977 में, वह जनता पार्टी की स्थापना के समय इसमें शामिल हुए और पार्टी में पदों पर रहे।

Advertisement

1984 में, अतहर जमाल लारी ने जनता पार्टी के टिकट पर वाराणसी लोकसभा सीट से चुनावी शुरुआत की और हार गए। 1991 में, उन्होंने जनता दल के लिए वाराणसी कैंट राज्य विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और दूसरे स्थान पर रहे। जनता दल के विघटन के बाद लारी 1995 में सोने लाल पटेल के नेतृत्व वाले अपना दल में शामिल हो गये। 2004 में लारी ने अपना दल से वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ा और तीसरे स्थान पर रहे।

2012 में, लारी ने गैंगस्टर से राजनेता बने मुख्तार अंसारी के नेतृत्व वाले कौमी एकता दल के लिए वाराणसी (दक्षिण) विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और फिर तीसरे स्थान पर रहे। 2022 के विधानसभा चुनाव में लारी ने सपा का समर्थन किया, लेकिन चुनाव के बाद वह बसपा में शामिल हो गए। अतहर की चल संपत्ति 6.52 लाख रुपये; अचल संपत्ति और उनके खिलाफ दर्ज मामलों की संख्या 1 है।

कोलिसेट्टी शिव कुमार युग तुलसी पार्टी से उतरे पीएम के खिलाफ

हैदराबाद के निवासी, शिव कुमार तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के पूर्व बोर्ड सदस्य हैं। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने जीवन भर गौ संरक्षण पर काम किया है और हैदराबाद में तीन गौशालाओं के मालिक हैं, जिनमें 1500 गायों को आश्रय दिया गया है। शिव कुमार के अनुसार, उनकी मांग है कि केंद्र सरकार गाय को भारत का राष्ट्रीय पशु घोषित करे। उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ''भाजपा सनातन धर्म के बारे में बात करती है, लेकिन वे कुछ भी लागू नहीं कर रहे हैं।''

शिव कुमार ने आरोप लगाया कि उन पर भाजपा द्वारा अपना पर्चा वापस लेने के लिए बहुत दबाव डाला गया और चुनाव अधिकारियों ने मेरे नामांकन को अस्वीकार करने की भी बहुत कोशिश की"। उन्होंने कहा कि फिर उनके खिलाफ झूठा मामला दर्ज किया गया, जिससे वह गिरफ्तार होने के डर से प्रचार करने में असमर्थ हो गए। चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उनकी चल संपत्ति, 36.19 लाख रुपये, अचल संपत्ति: 2.02 करोड़ रुपये है।

वाराणसी के भेलूपुर पुलिस स्टेशन के एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि शिव कुमार पर धोखाधड़ी और आपराधिक धमकी के लिए आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। मंजू देवी नाम की एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई थी कि कुमार ने उनकी जानकारी के बिना उन्हें अपने नामांकन पत्र में प्रस्तावक बनाया था। इस मामले की जांच चल रही है।

सपा से आए गगन प्रकाश यादव को अपना दल (कमेरावादी) ने बनाया प्रत्याशी

विधायक पल्लवी पटेल के नेतृत्व वाले अपना दल (के) ने गगन यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने हाल ही में दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यक समुदायों को प्रतिनिधित्व की कमी का दावा करते हुए सपा से नाता तोड़ लिया है। हलफनामे के मुताबिक, चल संपत्ति 19.16 लाख रुपये, अचल संपत्ति- 66 लाख रुपये और उनके खिलाफ दर्ज मामलों की संख्या 5 है। कुछ दिन पहले एक सड़क दुर्घटना में अपने भाई को खोने के बाद से गगन यादव का अभियान रुका हुआ है। वाराणसी शहर से 4 किमी दूर भट्टी गांव के मूल निवासी यादव लोकसभा स्तर पर अपना पहला चुनाव लड़ रहे हैं।

निर्दलीय प्रत्याशी दिनेश कुमार यादव

39 वर्षीय दिनेश कुमार यादव पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी सीट से निर्दलीय चुनाव मैदान में हैं। उनकी चल संपत्ति- 16.40 लाख रुपये और अचल संपत्ति 10 लाख रुपये है। दिनेश कुमार वाराणसी के सिकरौल से तीन बार के पार्षद हैं और पिछले 15 वर्षों से राजनीति में सक्रिय हैं। दिनेश कुमार ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि वह वाराणसी से नामांकन दाखिल करने तक भाजपा के साथ थे। उन्होंने कहा कि मैंने देश के लोकतांत्रिक सिद्धांतों के तहत चुनाव लड़ने का फैसला किया। यादव ने कहा, ''मैं लड़ रहा हूं क्योंकि देश में लोकतंत्र है।'' वहीं, भाजपा के क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी (काशी क्षेत्र) नवरतन राठी ने इस बात से इनकार किया कि दिनेश कुमार कभी पार्टी में थे।

संजय कुमार तिवारी भी हैं निर्दलीय चुनाव मैदान में

दिल्ली के एक सोशल वर्कर संजय कुमार तिवारी पीएम मोदी के खिलाफ निर्दलीय चुनाव मैदान में हैं। उनका दावा है कि वह श्रमिकों और कामगारों के कल्याण के लिए आंदोलनों का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने कहा, ''मैं सीधे तौर पर किसी पार्टी से नहीं जुड़ा हूं लेकिन मैंने एक बुद्धिजीवी के तौर पर उनके साथ काम किया है।'' चुनाव लड़ने के अपने फैसले पर तिवारी ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, "मैं गांधीवादी दर्शन का पालन करता हूं। मैंने वाराणसी से चुनाव लड़ने का फैसला किया क्योंकि मैं पीएम मोदी का आलोचक हूं।" चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उनकी चल संपत्ति: 11.46 लाख रुपये; अचल संपत्ति: 29 लाख रुपये है। उनके खिलाफ कोई मामले दर्ज नहीं है।

वाराणसी सीट पर बड़े अंतर से जीते हैं पीएम मोदी

पिछले दो चुनावों में पीएम मोदी ने वाराणसी सीट से बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। 2014 में, जब पीएम मोदी ने पहली बार वाराणसी से चुनाव लड़ा और प्रधानमंत्री बने, तब उन्होंने आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल को 3.72 लाख वोट (56.37% वोट शेयर) से हराया था। 2019 में, जब पीएम मोदी फिर से इस सीट से जीते तो पीएम की जीत का अंतर बढ़कर 4.59 लाख वोट (63.6% वोट शेयर ) हो गया।

कॉमेडियन श्याम रंगीला का नॉमिनेशन हुआ था खारिज

कॉमेडियन श्याम रंगीला ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था लेकिन उनका नामांकन इस आधार पर खारिज कर दिया गया था कि उन्होंने शपथ नहीं ली है। पीएम मोदी की मिमिक्री करने के लिए फेमस रंगीला ने एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया था।

रंगीला ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ''मेरा नामांकन खारिज कर दिया गया है। वे नहीं चाहते कि मैं यहां से चुनाव लड़ूं। उन्होंने नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन मेरा नामांकन पत्र ले लिया था, जबकि मैं अकेला था। मैं पहली बार आया था और इस प्रक्रिया को नहीं जानता था। मुझे किसी ने नहीं बताया कि मुझे शपथ लेनी है। अब, वे कह रहे हैं कि क्योंकि मैंने शपथ नहीं ली इसलिए मेरे कागजात खारिज कर दिए गए।”

वाराणसी लोकसभा सीट

1991 के बाद से भाजपा ने वाराणसी सीट सात बार जीती है, केवल एक बार 2004 में यह सीट कांग्रेस के खाते में गई थी। वाराणसी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 5 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। निर्वाचन क्षेत्र में अधिकांश मतदाता हिंदू हैं, जिनमें ब्राह्मण, भूमिहार और जयसवाल शामिल हैं।

कौन-कौन खड़ा है वाराणसी सीट से?

पार्टीप्रत्याशी
बीजेपीनरेंद्र मोदी
कांग्रेसअजय राय
बसपाअतहर जमाल लारी
अपना दल (कमेरावादी)गगन प्रकाश यादव
निर्दलीयसंजय कुमार तिवारी
निर्दलीयदिनेश कुमार यादव
युग तुलसी पार्टीकोली शेट्टी शिवकुमार
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो