scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

संगरूर लोकसभा चुनाव: आप को ज‍िताने भगवंत मान की दूत बन गई हैं पत्‍नी गुरप्रीत

गुरप्रीत कौर ने जुलाई 2022 में भगवंत मान से शादी की थी और दो महीने पहले ही उन्होंने बेटी को जन्म दिया है।
Written by: दिव्या गोयल | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | May 29, 2024 15:34 IST
संगरूर लोकसभा चुनाव  आप को ज‍िताने भगवंत मान की दूत बन गई हैं पत्‍नी गुरप्रीत
भगवंत मान की पत्नी गुरप्रीत कौर और बहन मनप्रीत कौर संगरूर में आप उम्मीदवार के लिए प्रचार करते हुए (Source- Express photo by Gurmeet Singh)
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के लिए संगरूर सीट प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है। यहां से मान जीतते रहे हैं, इसलिए वो हर हाल में यह सीट जीतना चाहते हैं। उनका साथ देने के लिए संगरूर में मान की पत्नी डॉ गुरप्रीत कौर ने प्रचार की कमान संभाल ली है। मुख्यमंत्री मान की बहन मनप्रीत कौर भी यहां चुनाव प्रचार में पूरी तरह जुटी हुई हैं। इस सीट पर AAP ने अपने कैबिनेट मंत्री गुरमीत मीत हेयर को टिकट दिया है।

Advertisement

गुरप्रीत ने शादी के तुरंत बाद ही धुरी की देखभाल की जिम्मेदारी ली थी, क्योंकि सीएम की ड्यूटी के कारण मान व्यस्त रहते थे। धुरी भगवंत मान का निर्वाचन क्षेत्र है जो संगरूर लोकसभा सीट का हिस्सा है।

Advertisement

स्थानीय नेताओं का कहना है कि गुरप्रीत प्रेग्नेंसी के आठवें महीने तक इस सीट पर आती रहीं। मार्च में अपनी बेटी नियामत को जन्म देने के तुरंत बाद वह संगरूर से आप उम्मीदवार गुरमीत सिंह मीत हेयर के प्रचार अभियान में शामिल हो गयी थीं।

चुनाव प्रचार के लिए भगवंत मान की बहन और पत्नी धुरी पहुंचे

हाल ही में चुनाव प्रचार के लिए भगवंत मान की बहन और पत्नी धुरी पहुंचे थे। इस दौरान मंच से एक पार्टी कार्यकर्ता ने डॉ गुरप्रीत कौर का स्वागत करते हुए धुरी के प्रति उनके समर्पण की बात की। कार्यकर्ता ने कहा, "यह अपने छोटे बच्चे, दिल के टुकड़े को घर पर छोड़कर यहां आई हैं, इससे ज्यादा सबूत की क्या जरूरत है।”

केमिस्ट मुकसान खान ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, “सीएम सर या गुरप्रीत मैडम, इसका मतलब एक ही है। अगर हम उनसे बात कर सकते हैं तो इसका मतलब है कि संदेश सीएम तक पहुंच गया है।"

Advertisement

मतदाताओं के बीच रहते हैं भगवंत मान

गुरप्रीत ने धाराप्रवाह पंजाबी में सभा शुरू की। वह लोगों को बताती हैं कि कैसे उनके पति, जिन्हें वह "मान साहब" कहती हैं, को मतदाताओं के बीच रहना सबसे अच्छा लगता है। हरियाणा के पिहोवा की रहने वाली गुरप्रीत कहती हैं, ''हमारी शादी को दो साल हो गए हैं, वह मुश्किल से घर पर रहते हैं।''

खुद को मान का 'संदेशवाहक' मानती हैं गुरप्रीत

सभा को संबोधित करते हुए गुरप्रीत कहती हैं, "मान सरकार ने 2022 के विधानसभा चुनावों से पहले किए गए लगभग सभी वादे पूरे कर दिए हैं। क्या आपका बिजली बिल शून्य नहीं हुआ, क्या आपको मोहल्ला क्लीनिक नहीं मिले?”

मान सरकार द्वारा राज्य की प्रत्येक महिला को 1000 रुपये के मासिक भत्ते के अपने वादे को कब पूरा करेगी, इस सवाल के जवाब में गुरप्रीत महिलाओं से कहती हैं कि उन्हें तब तक चिंता नहीं करनी चाहिए जब तक कि वह, उनकी "संदेशवाहक" आसपास हैं।

वह कहती हैं, "मैं अपनी बहनों की शिकायत जानती हूं कि उन्हें उनके 1000 रुपये नहीं मिले हैं लेकिन चिंता मत करो, हम यहां आपकी मांग बताने के लिए हैं।” भाजपा पर हमला करते हुए गुरप्रीत कहती हैं कि मतदाताओं को उन पार्टियों के झांसे में नहीं आना चाहिए जो पंजाब की दिवाली, ईद और लोहड़ी को बांटने की कोशिश कर रही हैं। वह कहती हैं कि ऐसी विभाजनकारी राजनीति मान साहब के सिद्धांतों में नहीं है।

खुद लिया लोगों की सेवा करने का फैसला

सभा के बाद इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए गुरप्रीत कौर ने कहा कि सार्वजनिक जीवन में बदलाव आसान नहीं था। वह कहती हैं, "मैंने सब कुछ धीरे-धीरे सीखा। सार्वजनिक रूप से बोलना एक चुनौती थी, लेकिन मैंने इसे स्वीकार कर लिया। मान साहब को लोगों के लिए काम करते देखने के बाद पब्लिक की सेवा में आने का फैसला मेरा खुद का था।"

गुरप्रीत के साथ भगवंत मान की बहन मनप्रीत भी अक्सर रहती हैं। गुरप्रीत अपनी ननद को साथ लाने का श्रेय अपने अच्छे संबंधों को देती हैं। गुरप्रीत अपनी भूमिका को लोगों और मान के बीच एक पुल के रूप में देखती हैं। वह कहती हैं,

“मुझे उन्हें ज़मीनी स्तर से ईमानदार प्रतिक्रिया बतानी होगी। पति-पत्नी का रिश्ता ऐसा होता है कि एक-दूसरे के सहयोग के बिना कुछ भी संभव नहीं है।" हालांकि, वह अपनी मेडिकल प्रैक्टिस फिर से शुरू करने के बारे में नहीं सोचती। वह कहती हैं कि लोगों की सेवा करना पूरी तरह से संतुष्टिदायक है।"

गुरप्रीत की सुरक्षा बढ़ाने पर उठा था विवाद

गुरप्रीत के नाम के साथ एक विवाद भी जुड़ा जब मान सरकार ने उनके सुरक्षा घेरे को 15 से बढ़ाकर 40 कर्मियों तक करने और उन्हें विशेष पुलिस वाहनों का एस्कॉर्ट सौंपने का निर्णय लिया। डिप्टी कमिश्नर से लेकर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा उनके स्वागत के वीडियो भी वायरल हुए। जिसके बाद विपक्षी दलों ने इस बात को रेखांकित किया कि पंजाब में आप के चुनाव पूर्व वादों में वीआईपी संस्कृति से दूर रहना भी शामिल था।

गुरप्रीत मानती हैं कि शुरुआत में आलोचना ने उन्हें परेशान किया। "लेकिन सीएम साहब ने मुझसे कहा, अपने काम पर ध्यान केंद्रित करो, दुनिया क्या कहती है उस पर ध्यान मत दो। हमें लोगों को खुश रखना है, विपक्ष को नहीं।"

गुरप्रीत कहती हैं, “मान साहब शायद एकमात्र ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिनका परिवार लोगों के बीच इतना सक्रिय है।”

राजनीति में फिलहाल नहीं आना चाहतीं गुरप्रीत

गुरप्रीत को दी जाने वाली सुरक्षा को लेकर की गई आलोचना को खारिज करते हुए मनप्रीत कहती हैं, "मुख्यमंत्री होते हुए भगवंत मान अपने परिवार के लिए कम से कम सुरक्षा की मांग तो कर सकते हैं।"

राजनीतिक मैदान में उतरने के सवाल पर गुरप्रीत फिलहाल ऐसी किसी भी महत्वाकांक्षा से इनकार करती हैं। वह कहती हैं, “मान साहब की तरह मैंने खुद को लोगों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया है। मेरा एकमात्र फोकस उन लोगों की सेवा करना है जिन्होंने उन्हें चुना है।”

संगरूर से पिछला दो चुनाव जीते थे भगवंत मान

भगवंत मान ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में संगरूर से शानदार जीत दर्ज की थी, उन्हें क्रमशः 48% और 37% वोट मिले थे। AAP उम्मीदवार गुरमीत मीत हेयर को फायरब्रांड कांग्रेस नेता और मान के कट्टर विरोधी सुखपाल सिंह खैरा से कठिन चुनौती मिलने की उम्मीद है।

बीजेपी ने संगरूर से अरविंद खन्ना को उतारा है। संगरूर से शिअद (ए) प्रमुख और मौजूदा सांसद सिमरनजीत सिंह मान भी चुनावी मैदान में हैं। भगवंत मान द्वारा 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए सीट खाली करने के बाद हुए उपचुनाव में सिमरनजीत सिंह ने जीत हासिल की थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो