scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Suraj Revanna: पहली बार केंद्रीय मंत्री बने कुमारस्‍वामी की मुश्‍क‍िल बढ़नी तय, यौन शोषण में रेवन्‍ना खानदान का एक और सदस्‍य ग‍िरफ्तार

सूरज रेवन्ना प्रज्वल रेवन्ना के बड़े भाई हैं। इस साल अप्रैल में प्रज्वल के कुछ आपत्तिजनक वीडियो वायरल हुए थे।
Written by: Pawan Upreti
Updated: June 23, 2024 20:49 IST
suraj revanna  पहली बार केंद्रीय मंत्री बने कुमारस्‍वामी की मुश्‍क‍िल बढ़नी तय  यौन शोषण में रेवन्‍ना खानदान का एक और सदस्‍य ग‍िरफ्तार
सूरज रेवन्ना पर लगे हैं गंभीर आरोप। (Source-ANI)
Advertisement

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और पहली बार मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बने एचडी कुमारस्वामी की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं क्योंकि उनके भाई एचडी रेवन्ना के एक और बेटे सूरज रेवन्ना पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगे हैं। सूरज रेवन्ना को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सूरज रेवन्ना जेडीएस के एमएलसी भी हैं।

Advertisement

सूरज रेवन्ना प्रज्वल रेवन्ना के बड़े भाई हैं। इस साल अप्रैल में प्रज्वल के कुछ आपत्तिजनक वीडियो वायरल हुए थे और इसके बाद कर्नाटक की सियासत से लेकर सोशल मीडिया में इसे लेकर जबरदस्त हंगामा मचा था। प्रज्वल रेवन्ना इन दिनों न्यायिक हिरासत में है।

Advertisement

एचडी रेवन्ना को हाल ही में अपहरण और बलात्कार मामले में जमानत दी गई थी। इसी मामले में उनकी पत्नी भवानी रेवन्ना भी जमानत पर हैं। एचडी रेवन्ना छह बार विधायक रहे हैं और भवानी रेवन्ना हासन में जिला पंचायत की सदस्य रही हैं। एचडी कुमारस्वामी और एचडी रेवन्ना पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के बेटे हैं।

सूरज ने 2022 में एमएलसी बनने के बाद शायद ही कभी सदन की बहस में भाग लिया हो। यह भी कहा जाता है कि भवानी रेवन्ना ने सूरज की इच्छा के विरुद्ध उसे चुनावी मैदान में उतरने के लिए मजबूर किया था।

सूरज को लेकर विवाद बढ़ने पर कुमारस्वामी ने खुद को इस मामले से अलग कर लिया है। जब प्रज्वल का मामला सामने आया था तो कुमारस्वामी ने उसे पार्टी से निलंबित कर दिया था।

Advertisement

HD kumaraswamy| modi cabinet| karnataka politics
भारी उद्योग और इस्पात मंत्री एचडी कुमारस्वामी (Source- PTI)

कुमारस्वामी पर है जेडीएस की जिम्मेदारी 

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की उम्र ज्यादा होने और राजनीतिक सक्रियता कम होने की वजह से एचडी कुमारस्वामी ही जेडीएस के प्रमुख चेहरे हैं। उन पर जेडीएस को मजबूत करने की जिम्मेदारी है। लेकिन अपने भाई एचडी रेवन्ना पर और उनके परिवार के सदस्यों पर इतने गंभीर आरोप लगने के बाद निश्चित तौर पर कुमारस्वामी को भी विपक्षी दलों के हमलों का सामना करना पड़ रहा है और ऐसे में जेडीएस और कुमारस्वामी के लिए आगे का सियासी सफर आसान नहीं होगा।

क्या हैं सूरज पर आरोप?

एमएलसी सूरज रेवन्ना पर पार्टी के ही एक कार्यकर्ता ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। जेडीएस कार्यकर्ता ने अपनी शिकायत में कहा है कि सूरज रेवन्ना ने अपने फार्म हाउस में 16 जून को उसका यौन शोषण किया। इस मामले में पुलिस ने सूरज के खिलाफ आईपीसी की सख्त धाराओं के तहत केस दर्ज करने के बाद उन्हें सलाखों के पीछे भेज दिया है।

सूरज रेवन्ना ने उन पर लगाए गए तमाम आरोपों को राजनीतिक साजिश बताते हुए इन्हें खारिज कर दिया है।

शिकायतकर्ता के खिलाफ दी शिकायत

सूरज रेवन्ना के करीबी शिवकुमार ने भी पुलिस को शिकायत दी है और कहा है कि शिकायतकर्ता सूरज रेवन्ना को यौन शोषण के झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर धन वसूली की कोशिश कर रहा था। यह भी आरोप लगाया गया है कि शुरुआत में शिकायतकर्ता ने 5 करोड़ रुपए की मांग की लेकिन बाद में उसने दो करोड़ रुपए देने को कहा।

प्रज्वल के आपत्तिजनक वीडियो हुए थे वायरल

प्रज्वल रेवन्ना को कर्नाटक की हासन लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव में हार मिली है। इस साल अप्रैल महीने में प्रज्वल रेवन्ना के कई आपत्तिजनक वीडियो वायरल हुए थे। आरोपों के बीच प्रज्वल रेवन्ना विदेश चला गया था और मई महीने में जब वह लौटा तो पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था। प्रज्वल रेवन्ना पर लगे आरोपों की जांच कर्नाटक पुलिस की विशेष जांच टीम कर रही है। हालांकि प्रज्वल रेवन्ना ने उस पर लगे तमाम आरोपों को राजनीतिक साजिश बताया है।

narendra modi
बीजेपी में नहीं थम रही रार। (Source-PTI)

पूरे परिवार पर लगे गंभीर आरोपों के बाद रेवन्ना परिवार मुश्किलों में फंस गया है। प्रज्वल पर तीन महिलाओं द्वारा गंभीर आरोप लगाए गए हैं। भवानी रेवन्ना के पूर्व ड्राइवर कार्तिक गौड़ा ने एक पेन ड्राइव लीक कर दी थी, जिसमें प्रज्वल के द्वारा किए गए यौन शोषण की कई अश्लील तस्वीरें और वीडियो थे।

हासन में चलता है रेवन्ना परिवार का सिक्का

हासन और उसके आसपास के इलाकों में दो दशक से भी ज्यादा वक्त से रेवन्ना परिवार का सिक्का कायम है। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की राजनीतिक विरासत ने रेवन्ना परिवार को हासन में राजनीतिक आधार बनाने का मौका दिया।

एचडी रेवन्ना छह बार विधायक रहे हैं और हासन में देवेगौड़ा परिवार का राजनीतिक चेहरा हैं। एचडी रेवन्ना 1994 में होलेनारासिपुरा से पहली बार विधायक बने थे लेकिन परिवार में भवानी रेवन्ना को बॉस माना जाता है।

ram temple
फैजाबाद (अयोध्या) में हार बीजेपी के लिए बड़ा झटका है। (Source-PTI)

भवानी रेवन्ना राजनीतिक रूप से महत्वाकांक्षी हैं और कई बार विधानसभा चुनाव में टिकट की दावेदारी कर चुकी हैं। भवानी रेवन्ना हासन में जिला पंचायत सदस्य रही हैं। उन्होंने 2023 के विधानसभा चुनाव में हासन से टिकट मांगा था लेकिन कुमारस्वामी ने उन्हें मना कर दिया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो