scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

न्यूक्लियर डील पर असहमति के चलते सीपीएम ने वापस ले लिया था समर्थन, गिरते-गिरते बची थी यूपीए की सरकार

भारत और अमेरिका के बीच न्यूक्लियर डील का सीपीएम ने विरोध किया था।
Written by: Pawan Upreti
नई दिल्ली | Updated: June 26, 2024 16:00 IST
न्यूक्लियर डील पर असहमति के चलते सीपीएम ने वापस ले लिया था समर्थन  गिरते गिरते बची थी यूपीए की सरकार
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह। (Source-PTI)
Advertisement

18वीं लोकसभा के शुरू होते ही संसद के भीतर घमासान और वाद-विवाद के हालात बने। यह साफ तौर पर दिखाई दिया कि स्पीकर के चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष में कोई सहमति नहीं बन सकी और सत्ता पक्ष के बाद विपक्ष ने भी इस पद के लिए अपना उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतार दिया।

Advertisement

इसके बाद ओम बिरला को ध्वनिमत से सदन का स्पीकर चुन लिया गया। उनके सामने विपक्ष की ओर से इंडिया गठबंधन ने के. सुरेश को उम्मीदवार बनाया था। हालांकि चुनाव के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से सांसद राहुल गांधी ने कहा कि विपक्ष सदन को बेहतर ढंग से चलाने में स्पीकर का सहयोग करेगा।

Advertisement

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18वीं लोकसभा शुरू होने के मौके पर कहा था कि हम सभी को मिलकर काम करना है और मिलकर ही हम विकसित भारत के संकल्प को पूरा कर सकते हैं।

Somnath Chatterjee
पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी। (Source-PTI)

कुछ दिन पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने भी लोकतंत्र में विपक्ष की अहमियत पर जोर दिया था। उन्होंने यह भी कहा था कि चुनाव के दौरान मर्यादा का ध्यान नहीं रखा गया। उन्होंने कहा था कि दूसरा पक्ष व‍िरोधी पक्ष नहीं, बल्‍क‍ि प्रत‍िपक्ष है क्योंकि वह किसी मामले के दूसरे पहलू को सामने लाता है। भागवत का बयान भी सरकार और विपक्ष के बीच असहमति न होने और सहमति का माहौल बनाने की दिशा में ही था।

Advertisement

यूपीए सरकार पर आया था संकट

स्पीकर के चुनाव को लेकर जब सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच असहमति का मामला सामने आया है तो एक मामले में असहमति के ही चलते कुछ साल पहले यूपीए की सरकार गिरते-गिरते बची थी। इस बात का जिक्र लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी ने अपनी किताब कीपिंग द फेथ, मेमॉयर्स ऑफ़ ए पार्लियामेंटेरियन में किया है।

Advertisement

यह मामला भारत और अमेरिका के बीच न्यूक्लियर डील का था और वक्त 2008 का था। केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए की सरकार थी। यूपीए की सरकार को बाहर से समर्थन दे रही सीपीएम अमेरिका के साथ न्यूक्लियर डील किए जाने के पूरी तरह खिलाफ थी लेकिन जब यूपीए सरकार इस मामले में आगे बढ़ी तो सीपीएम ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया था।

18th Lok Sabha first session | PM Modi speech ahead of first session 18th Lok Sabha | Oath of MPs in 18th Lok Sabha
24 जून को शपथ के ल‍िए सदन के अंदर जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन पर‍िसर में करीब 15 म‍िनट लंबा वक्‍तव्‍य द‍िया। (फोटो सोर्स: पीटीआई)

सरकार से नाता तोड़ने के सिवा दूसरा रास्ता नहीं था

सोमनाथ चटर्जी लिखते हैं कि यूपीए सरकार से समर्थन वापस लेने से पहले सीपीएम के महासचिव प्रकाश करात उनसे मिलने उनके घर आए थे और कहा था कि उनसे किया गया वह वादा पूरा नहीं किया गया जिसमें प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने कहा था कि न्यूक्लियर डील के मामले में कोई भी फैसला करने से पहले उनसे बातचीत जरूर की जाएगी। लेकिन उन्होंने अपना वादा नहीं निभाया इसलिए उनके पास यूपीए से नाता तोड़ने के सिवाय दूसरा कोई रास्ता नहीं था।

2004 में सीपीएम ने जब यूपीए सरकार को बाहर से समर्थन देने का फैसला किया था तब सीपीएम ने यूपीए सरकार में शामिल होने का फैसला नहीं किया था क्योंकि वह नहीं चाहती थी कि उसे सरकार के द्वारा की गई गलतियों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाए।

pm modi| cm yogi| up bjp
नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ (Source- PTI)

सीपीएम के सरकार से बाहर रहने पर जताई थी असहमति

सोमनाथ चटर्जी लिखते हैं कि जब सरकार में शामिल होने का फैसला सीपीएम की केंद्रीय कमेटी के पास आया तो उन्होंने सरकार से बाहर रहने के फैसले पर आपत्ति जताई क्योंकि उनका मानना था कि ऐसा करने से पार्टी कार्यकर्ताओं, किसानों और आम लोगों के हितों या पश्चिम बंगाल, केरल और त्रिपुरा में चल रही सरकारों को कोई मदद नहीं मिलेगी। इस तरह सोमनाथ चटर्जी ने सीपीएम के यूपीए सरकार में शामिल न होने के फैसले को लेकर खुलकर अपनी असहमति व्यक्ति की थी।

2004 में जब यूपीए की सरकार बनी थी तो इस सरकार के लिए वाम दलों का समर्थन बेहद महत्वपूर्ण था और तब सभी वाम दल ‘सरकार के पीछे की ताकत’ वाली भूमिका निभाना चाहते थे। उस दौरान सरकार से जुड़े हर विधायी प्रस्तावों और महत्वपूर्ण कामों के लिए सरकार को प्रकाश करात और वाम दलों के अन्य नेताओं की राय लेनी होती थी।

उस दौरान प्रधानमंत्री और यूपीए सरकार के मंत्री प्रकाश करात और वाम दलों के अन्य नेताओं से सरकार के द्वारा भविष्य में उठाए जाने वाले कदमों पर बातचीत को लेकर लगातार मिलते-जुलते रहते थे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो