scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मणिपुर सरकार: पीएम ने किया बचाव, सुप्रीम कोर्ट बोला- हमें भरोसा नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इस बात पर हैरानी जताई कि मणिपुर सेंट्रल जेल में एक विचाराधीन कैदी को सिर्फ इसलिए मेडिकल चेकअप के लिए अस्पताल नहीं ले जाया गया क्योंकि वह कुकी समुदाय से है।
Written by: shrutisrivastva
नई दिल्ली | Updated: July 04, 2024 11:44 IST
मणिपुर सरकार  पीएम ने किया बचाव  सुप्रीम कोर्ट बोला  हमें भरोसा नहीं
क्या हैं मणिपुर के हालात? (Source- Indian Express)
Advertisement

विपक्ष द्वारा मणिपुर संकट को लेकर एनडीए सरकार पर लगातार अटैक के बीच पीएम मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि उनकी सरकार राज्य में शांति बहाल करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के जवाब के दौरान प्रधानमंत्री ने उच्च सदन को बताया कि मणिपुर में अब तक 11,000 FIR दर्ज की गई हैं और 500 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Advertisement

मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष को राजनीति से ऊपर उठने के लिए कहते हुए पीएम मोदी ने कहा, "कुछ तत्व आग में घी डाल रहे हैं और ऐसे तत्वों को मणिपुर के लोग खारिज कर देंगे।" उन्होंने आगे कहा, "मणिपुर में हालात को स्थिर करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। पिछली सरकारों के दौरान ऐसा नहीं हुआ कि केंद्रीय गृह मंत्री कई दिनों तक वहां रुके हों। गृह राज्य मंत्री कई हफ्तों तक वहां रहे और हितधारकों के साथ बातचीत की।"

Advertisement

मणिपुर पर क्या बोले पीएम मोदी, यहां सुनें

मणिपुर पर क्या बोला सुप्रीम कोर्ट

वहीं, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इस बात पर हैरानी जताई कि मणिपुर सेंट्रल जेल में एक विचाराधीन कैदी को सिर्फ इसलिए मेडिकल चेकअप के लिए अस्पताल नहीं ले जाया गया क्योंकि वह कुकी समुदाय से है।

जस्टिस जेबी पारदीवाला और जजल भुइयां की अवकाश पीठ ने मणिपुर सरकार के खिलाफ तीखी टिप्पणी करते हुए कहा, "माफ करें वकील, हमें राज्य पर भरोसा नहीं है। आरोपी को अस्पताल नहीं ले जाया गया क्योंकि वह कुकी समुदाय से है? दुखद! हम उसकी अब जांच करने का निर्देश देते हैं। अगर मेडिकल रिपोर्ट से पता चलता है कुछ गंभीर है तो हम आपके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।"

Advertisement

क्या हैं मणिपुर की डिमांड?

केंद्रीय बजट आने से पहले मणिपुर सरकार ने कुछ मांगों के साथ केंद्र से संपर्क किया है जिसमें राज्य के लिए निर्धारित 10% से अधिक अतिरिक्त धन की मांग, प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत एक विशेष परियोजना के रूप में हिंसा प्रभावित पीड़ितों के लिए 5,000 आवासों के लिए वित्तीय सहायता शामिल है। इसके साथ ही सुरक्षा से संबंधित खर्च के लिए धन आवंटन बढ़ाने की मांग की गयी है।

द इंडियन एक्सप्रेस को मिली जानकारी के मुताबिक, राज्यों और केंद्र के बीच बजट से पहले बैठक के दौरान इन मुद्दों को वित्त मंत्रालय के सामने रखा गया था। राज्य की प्रमुख मांगों में से एक बुनियादी ढांचे का पुनर्निर्माण, विशेष रूप से हिंसा में क्षतिग्रस्त हुए घर है। राज्य इसके लिए गृह मंत्रालय के भी संपर्क में है और उसने इस जरूरत को पूरा करने के लिए केंद्रीय बजट में पर्याप्त धन की मांग की है।

प्रोफेशनल टैक्स की ऊपरी सीमा बढ़ाने की मांग

मणिपुर द्वारा की गई अन्य मांगों में प्रोफेशनल टैक्स की ऊपरी सीमा को 2,500 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 50,000 रुपये प्रति वर्ष करना और राज्य के लिए विशेष सहायता योजना जारी रखना शामिल है। राज्य ने इस योजना के तहत जारी धन के उपयोग के लिए 31 जुलाई तक समयसीमा बढ़ाने की भी मांग की है। राज्य का कहना है कि हिंसा और अशांति के कारण माल और लोगों की आवाजाही प्रभावित हुई है, जिसके कारण परियोजनाओं की धीमी प्रगति हुई है।

अधिकारियों ने कहा कि मणिपुर ने सुरक्षा व्यय पर खर्च की गई धनराशि का शीघ्र भुगतान भी इस आधार पर मांगा है कि पिछले वित्तीय वर्ष से सुरक्षा खर्च में काफी वृद्धि हो रही है और राज्य पर वित्तीय दबाव पड़ रहा है।

कांग्रेस सांसद का मणिपुर को लेकर पीएम मोदी पर हमला

इनर मणिपुर से पहली बार कांग्रेस सांसद बने अंगोमचा बिमोल अकोइजम ने सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण में मणिपुर का कोई जिक्र न होने की ओर ध्यान आकर्षित किया था। अकोइजम ने अध्यक्ष को संबोधित करते हुए कहा था, “यह कोई साधारण अनुपस्थिति नहीं है। यह राष्ट्र-चेतना की याद दिलाता है जिसमें लोगों को शामिल नहीं किया गया है।'' उन्होंने लोकसभा में कहा, "जिस क्षण प्रधानमंत्री अपनी चुप्पी तोड़ेंगे और राष्ट्रवादी पार्टी कहेगी कि मणिपुर भारत का हिस्सा है और हम उस राज्य के लोगों की परवाह करते हैं, मैं चुप हो जाऊंगा।" पूरा वीडियो यहां देखें-

मणिपुर में पिछले महीने फिर भड़की हिंसा

मणिपुर में पिछले महीने हिंसा की आग एक बार फिर भड़क गयी जब सोइबम शरतकुमार सिंह नाम का एक शख्स मृत पाया गया, उसके शरीर पर किसी नुकीली वस्तु से चोट के निशान थे। जिसके बाद असम की सीमा से लगे मणिपुर के जिरीबाम जिले में तनाव बढ़ गया। सशस्त्र उपद्रवियों की भीड़ ने दो पुलिस चौकियों और एक वन बीट कार्यालय सहित कई घरों और कुछ सरकारी कार्यालयों को आग लगा दी।

मोंगबुंग, लमलाई खुनौ और आसपास के गांवों के 230 से अधिक लोग अपने घर छोड़कर भाग गए और जिरीबाम जिला मुख्यालय में राहत शिविरों में शरण ली। जिरीबाम में मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के सुरक्षा काफिले पर भी हमला हुआ। सशस्त्र उपद्रवियों द्वारा दो पुलिस चौकियों, एक वन बीट कार्यालय और एक समुदाय के कई घरों को आग लगाने के बाद जिरीबाम में भड़की हिंसा के बाद लगभग 70 घरों को आग लगा दी गई और लगभग 2,000 लोग विस्थापित हो गए।

एक साल से जल रहा है मणिपुर

मणिपुर में पिछले साल भड़की हिंसा की आग अब तक ठंडी नहीं हुई है। इस जातीय संघर्ष में 200 से अधिक लोगों की जान चली गई, हजारों परिवार शरणार्थी शिविरों में रह रहे हैं और महिलाओं के खिलाफ कई अत्याचार हुए।

3 मई 2023 को मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच लंबे समय से चला आ रहा तनाव हिंसा में बदल गया था जिसमें तीन दिनों में कम से कम 52 लोगों की जान चली गई थी। पिछले एक साल में इस हिंसा में में कम से कम 226 लोगों की जान चली गई। मृतकों में से 20 की पहचान महिलाओं के रूप में हुई है, जबकि आठ बच्चे हैं।

इस हिंसा में 1,500 से अधिक लोग घायल हुए हैं, लगभग 60,000 लोग राज्य के भीतर ही विस्थापित हुए हैं और कम से कम 13,247 घर और इमारतें नष्ट हो गईं। जानकारी के मुताबिक, कम से कम 28 लोग अब भी लापता हैं। हिंसा का कारण मणिपुर हाई कोर्ट का आदेश था जिसमें राज्य सरकार को मैतेई समुदाय द्वारा अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के संबंध में केंद्र सरकार को सिफारिश भेजने का निर्देश दिया गया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो