scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fact Check: ‘देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है’ बयान वाला योगी का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐसा नहीं कहा कि देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है। वायरल दावा गलत है।
Written by: akshat.kakkad@rtcamp.com
नई दिल्ली | Updated: June 12, 2024 11:38 IST
fact check  ‘देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है’ बयान वाला योगी का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल
वायरल दावा गलत है। (PC-X)
Advertisement

लाइटहाउस जर्नलिज्म को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो मिला जो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में वे कहते नजर आ रहे हैं कि देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है। आप देश को मुस्लिम, गैर-मुस्लिम और अल्पसंख्यक और बहुसंख्यक के नाम पर बांटना चाहते हैं।

Advertisement

वीडियो के साथ दावा किया गया कि लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद नेता का बयान बदल गया है। जांच के दौरान हमने पाया कि यह दावा झूठा है। जिस वीडियो को खूब शेयर किया जा रहा है, वह क्लिप किया हुआ वीडियो है और योगी आदित्यनाथ पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के बयान को कोट कर रहे हैं।

Advertisement

क्या है दावा?

X यूजर Naushad ने वीडियो अपने प्रोफ़ाइल पर साझा किया।

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन देखे।

अन्य उपयोगकर्ता भी इसी दावे के साथ वायरल वीडियो शेयर कर रहे हैं।

Advertisement

जांच पड़ताल:

हमने जांच की शुरुआत वीडियो को InVid टूल पर अपलोड करके की और उससे कई कीफ्रेम्स प्राप्त किए। फिर हमने वीडियो से प्राप्त कीफ्रेम्स पर रिवर्स इमेज सर्च चलाया।

Advertisement

हमने इस वीडियो पर 'पत्रिका राजस्थान' वॉटरमार्क भी देखा।

हमें एएनआई द्वारा एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपलोड किया गया योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो मिला, जिसकी पृष्ठभूमि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किए जा रहे वीडियो से काफी मिलती-जुलती थी।

इसके बाद हमें एएनआई के यूट्यूब चैनल पर योगी आदित्यनाथ का पूरा वीडियो मिला।

करीब 4 मिनट पर वे पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का हवाला देते हुए दिखाई देते हैं। वे कहते हैं की 'किसके कहने पर मनमोहन सिंह ने कहा कि देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है? आप देश को मुसलमानों और गैर-मुसलमानों तथा बहुसंख्यकों और अल्पसंख्यकों के नाम पर बांटना चाहते हैं।'

यह वीडियो एक महीने पहले अपलोड किया गया था और इसका शीर्षक था: सीएम योगी ने पीएम मोदी की टिप्पणी दोहराई, मुसलमानों और गैर-मुसलमानों के बीच विभाजन पैदा करने के लिए कांग्रेस को दोषी ठहराया

हमें पत्रिका राजस्थान के यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया गया मूल वीडियो भी मिला। वीडियो पर लिखा है: सीएम योगी का कांग्रेस पर निशाना, 'आप देश को बाटना चाहते है'.

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐसा नहीं कहा कि देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है। क्लिप्ड वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो