scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fact Check: दरगाह ढहाए जाने का वीडियो मंदिर ढहाए जाने के झूठे दावे के साथ शेयर, वायरल दावा गलत

गुंटूर में मस्जिद बनाने के लिए दरगाह को गिराए जाने का पुराना वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि मुसलमानों ने मंदिर को गिराया है। वायरल दावा भ्रामक है।
Written by: Ankita Deshkar
नई दिल्ली | Updated: July 02, 2024 21:58 IST
fact check  दरगाह ढहाए जाने का वीडियो मंदिर ढहाए जाने के झूठे दावे के साथ शेयर  वायरल दावा गलत
वायरल दावा भ्रामक है। (PC-X)
Advertisement

लाइटहाउस जर्नलिज्म को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खूब शेयर किया जा रहा एक वीडियो मिला। 25 सेकंड के इस वीडियो में एक व्यक्ति प्रवेश द्वार जैसी दिखने वाली किसी चीज को तोड़ता हुआ दिखाई दे रहा है।

वीडियो के साथ दावा किया गया कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति एक मुस्लिम है जो मंदिर को तोड़ रहा है। जांच के दौरान हमने पाया कि यह दावा झूठा है। वीडियो में मंदिर नहीं बल्कि दरगाह को तोड़ा जा रहा है।

Advertisement

क्या है दावा?

X यूजर @rajasolanki71070 ने वायरल वीडियो अपने प्रोफ़ाइल पर साझा किया .

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहाँ देखे।

अन्य सोशल मीडिया उपयोगकर्ता भी इसी दावे के साथ वीडियो शेयर कर रहे हैं।

Advertisement

जांच पड़ताल:

हमने अपनी जांच की शुरुआत वीडियो को InVid टूल में अपलोड करके की और कई कीफ्रेम प्राप्त करके गूगल रिवर्स इमेज सर्च का उपयोग करके इन्हें खोजा।

Advertisement

कीफ्रेम पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें इंडिया टुडे की वेबसाइट पर एक खबर मिली।

अक्टूबर 2022 में अपलोड की गई रिपोर्ट में वायरल वीडियो से मिलते-जुलते कीफ्रेम थे।

रिपोर्ट में बताया गया है: आंध्र प्रदेश के गुंटूर में एक दरगाह को तोड़कर मस्जिद बनाने के बाद कुछ समय के लिए तनाव की स्थिति बनी रही। हालांकि, पुलिस अधिकारियों का कहना है कि स्थिति अब नियंत्रण में है।

यह घटना 12 अक्टूबर को गुंटूर के एलबी नगर में हुई, जब कुछ लोगों ने हथौड़ों का इस्तेमाल करके एक दरगाह को गिराने की कोशिश की और स्थानीय लोगों ने बीच-बचाव करके उन्हें रोक दिया।

रिपोर्ट में बताया गया है: लालपेट पुलिस इंस्पेक्टर के अनुसार, "बाजी बाबा दरगाह की स्थापना एएस रत्नम उर्फ ​​रहमान ने की थी, जो पिछले 40 सालों से इस इलाके में रह रहे हैं। उन्होंने 15 साल पहले इसी जमीन पर अपनी पत्नी के लिए समाधि बनाई थी। उन्होंने अपनी बेटी और पड़ोसियों को अपनी मृत्यु के बाद मस्जिद बनाने के लिए कहा।"

भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय सचिव सुनील देवहर ने भी अपने प्रोफाइल पर वायरल वीडियो शेयर करते हुए बताया कि एक दरगाह को ध्वस्त कर दिया गया।

हमें एक और ट्वीट मिला जिसमें कहा गया था कि एक दरगाह को ध्वस्त कर दिया गया।

हमें ज़ी न्यूज़ की वेबसाइट पर एक और खबर मिली।

रिपोर्ट में बताया गया है: गुंटूर में एक दरगाह को गिराने की कोशिश की गई है। लोग दरगाह को गिराए जाने का विरोध कर रहे हैं और भाजपा ने भी उस विरोध को जोरदार आवाज़ दी है। आपको बता दें कि दरगाह को गिराने की कोशिश करने का आरोप मुसलमानों पर लगाया गया है।

निष्कर्ष: गुंटूर में मस्जिद बनाने के लिए दरगाह को गिराए जाने का पुराना वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि मुसलमानों ने मंदिर को गिराया है। वायरल दावा भ्रामक है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो