scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इनके ख‍िलाफ खबरें न छपे- राजीव सरकार में एड‍िटर-इन-चीफ को दी गई थी ल‍िस्‍ट, छपी तो आ गया था अखबार बंद करने का ऑर्डर

राजनेता मीडिया को दो श्रेणियों में रखते हैं। पहला- जो उनके साथ है और दूसरा जो उनके खिलाफ है। यह दुख की बात है कि पत्रकारिता में निष्पक्षता वाला रास्ता पूरी तरह खत्म हो गया है।
Written by: Coomi Kapoor
नई दिल्ली | Updated: July 01, 2024 13:00 IST
इनके ख‍िलाफ खबरें न छपे  राजीव सरकार में एड‍िटर इन चीफ को दी गई थी ल‍िस्‍ट  छपी तो आ गया था अखबार बंद करने का ऑर्डर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Source: PTI Photo)
Advertisement

पिछले हफ्ते संसद में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के द्वारा लगाए गए आपातकाल की बरसी मनाई गई। सत्तारूढ़ पार्टी की ओर से इसकी जिस तरह निंदा की गई उससे ऐसा लगा कि उसने इस पर सही मायने में चिंता करने के बजाय राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश ज्यादा की है। आपातकाल पर एक किताब लिखने के बाद मुझसे कई बार इसे लेकर मेरे अनुभव के बारे में पूछा जाता है।

Advertisement

यह मुझे हमेशा अजीब लगता है कि जो लोग 26 जून को आपातकाल की बरसी मनाते हैं, मीडिया और मौलिक अधिकारों पर लगाए गए अंकुश पर दुख जताते हैं, उन्हें इस बात की शायद खबर नहीं है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और आजादी पर आज भी काले बादल मंडरा रहे हैं।

Advertisement

उदाहरण के लिए लोकसभा के पिछले सत्र में संसद कवर करने वाले संवाददाताओं पर (आपातकाल के सिवा) इतनी बुरी तरह से कभी भी प्रतिबंध नहीं लगाए गए। तब और आज में फर्क सिर्फ काम करने के तरीके को लेकर है लेकिन मूल बात वही है।

indira gandhi
21 महीने तक चला था देश में आपातकाल का दौर। (Source-PTI)

नैरेटिव पर नियंत्रण चाहते हैं शासक

शासन करने वाले सभी लोग नैरेटिव पर नियंत्रण चाहते हैं। लिबरल माहौल में पले-बढ़े होने के बावजूद इंदिरा गांधी ने इस बात का ऐलान कर दिया था कि वह मौलिक अधिकारों को सस्पेंड कर रही हैं और सेंसरशिप लागू कर रही हैं। बाद की सरकारों ने भी ढंके-छ‍िपे तरीके से कमोवेश ऐसा ही क‍िया।

Advertisement

मीडिया में फंड‍िंंग ताकतवर लोगों और समूहों की ओर से आना, आतंकवाद और भ्रष्टाचार से संबंधित कानून को गलत तरीके से लागू करना, मीडिया के दफ्तरों में छापेमारी करना और बिना तय प्रक्रिया का पालन करते हुए पत्रकारों को गिरफ्तार कर लेना, विदेशी पत्रकारों को वीजा न देना, किसी से बदला लेने के लिए सीबीआई और ईडी का इस्तेमाल करना मीडिया को रेगुलेट करने के कुछ सख्त तरीकों में शामिल है।

Advertisement

खबरों पर नियंत्रण और इनका प्रसार सूचना के सही स्रोतों को प्रतिबंधित करके भी प्रभावित किया जा सकता है।

ऐसे पत्रकार जो किसी दबाव के आगे झुकने के लिए तैयार नहीं हैं, उन्हें न्यूज़ इकट्ठा करने से रोकना, बैकग्राउंड ब्रीफिंग, इंटरव्यू, संसद और सरकारी दफ्तरों में प्रवेश आदि नहीं दिया जाता है। मीडिया को सरकारी दावों को लेकर जितना मंथन करना चाहिए वह उससे कम करता है। उदाहरण के लिए इस बार के चुनाव नतीजों को लेकर किस तरह बहुत सारे पत्रकार गलत साबित हो गए।

Sanjay Gandhi
नसबंदी अभियान में जुट गए थे संजय गांधी। (Source-(Express Archive))

मजबूत बनाम कमजोर सरकार

राजनेता मीडिया को दो श्रेणियों में रखते हैं। पहला- जो उनके साथ है और दूसरा जो उनके खिलाफ है। यह दुख की बात है कि पत्रकारिता में निष्पक्षता वाला रास्ता पूरी तरह खत्म हो गया है।

मुझे व्यक्तिगत तौर पर ऐसा लगता है कि सरकार जितनी मजबूत होगी वह राज्य और केंद्र में उतनी ही ज्यादा अहंकारी होगी, ऐसी सरकारें जो स्थिर नहीं होती उनमें मीडिया कहीं ज्यादा आजाद और निडर होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंदिरा गांधी मास अपील और पत्रकारों पर शक करने के मामले में एक जैसे हैं।

कुछ लोग मेरी इस बात पर सवाल उठा सकते हैं और राजीव गांधी का उदाहरण दे सकते हैं जिन्होंने प्रचंड बहुमत होने के बाद भी बोफोर्स के मामले को नहीं दबाया और बाद में यही उनकी सरकार के गिरने की वजह बना। हालांकि ऐसा इस वजह से हो सकता है क्योंकि मीडिया को नियंत्रित करने वाले उनके लोग लापरवाह थे और उस दौरान कुछ अखबार भी पूरी तरह सरकार के खिलाफ बने रहे। साथ ही राजीव सरकार के दौरान ज्‍यादातर वक्‍त जो राष्ट्रपति (जैल सिंह) थे, वह भी उनसे व‍िरोधी रुख रखने वाले व्‍यक्‍त‍ि थे।

Indira gandhi
पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी।

अखबार बंद करने का आदेश

मुझे 1989 की बात याद आती है, जब राजीव गांधी के एक सलाहकार ने विजयपत सिंघानिया को उनके द्वारा शुरू किए गए नए अखबार इंडियन पोस्ट को बंद करने का हुकुम सुनाया। ऐसा इस वजह से हुआ था क्योंकि प्रधानमंत्री के एक करीबी दोस्त के खिलाफ एक लीड स्टोरी इस अखबार में छपी थी। उसे समय मैं वहीं काम करती थी।

इससे पहले उस समय के एडिटर इन चीफ विनोद मेहता को ऐसे लोगों की लिस्ट दी गई थी जिनके बारे में नेगेटिव नहीं लिखा जाना था, इस लिस्ट को उन्होंने मेरे साथ शेयर किया था।

पिछली सरकारें प्रेस की आजादी के लिए कहीं ज्यादा सहिष्णु थीं, उनमें मोरारजी देसाई और देवेगौड़ा की सरकार का नाम भी शामिल है। उनकी सोच थी कि लोगों को उनके मुताबिक काम करने देना चाहिए। उनके पास स्पष्ट बहुमत भी नहीं था और उनके ही अंदर के कई लोग उन्हें गिराने की साजिश रच रहे थे।

Indira Gandhi

आपातकाल के दौरान ह‍िम्‍मत द‍िखाने वाले इंड‍ियन एक्‍सप्रेस अखबार जैसे कुछ अपवाद को छोड़ कर पूरी तरह से सेंसरशिप लागू थी। इसके बावजूद इंदिरा गांधी 1977 का चुनाव हार गई थीं, क्योंकि उनके शासनकाल से जुड़ी खबरें लोगों की आपसी बातचीत के जरिए ही पूरे देश भर में फैल गई थीं।

2024 में जब सोशल मीडिया का जमाना है, परंपरागत मीडिया में ‘गोदी’ और ‘पप्पू’ पत्रकार जैसे शब्दों का इस्तेमाल होता है, लेकिन सरकार के प्रोपेगेंडा का सबसे बेहतर जवाब यूटयूबर्स और इन्फ्लुएंसर्स से मिला। इनमें से कुछ तो ऐसे थे ज‍िन्‍होंने ट्रेवल राइटर या बॉडीबिल्डर के रूप में शुरुआत की थी। ऐसे नए आए लोगों ने लाखों दर्शकों को अपनी ओर खींचा और व्हाट्सएप के जरिए मैसेज वायरल क‍िए जाने के अभियान को बेअसर कर द‍िया।

नैरेटिव को कंट्रोल नहीं कर सकते

मोदी 3.0 की सरकार को आपातकाल से सीखना चाहिए कि आप नैरेटिव को कंट्रोल नहीं कर सकते। विशेषकर 21वीं सदी में। इंटरनेट पर न‍िगरानी रखने के ल‍िए बनाए गए नए आईटी कानून जैसे कदम इसका जवाब नहीं हो सकते। बल्‍क‍ि, रविंद्र नाथ टैगोर की कविता ‘जहां मन भय-मुक्‍त हो' सबसे अच्‍छी सलाह है।

अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने कुछ मीडिया सलाहकारों को नियंत्रित करने में कामयाब रहे तो इससे उनकी छवि एक मजबूत प्रधानमंत्री और एक उदार शासक वाली बनेगी। इंदिरा गांधी ने आपातकाल के बाद मिली हार से इस बात को समझ लिया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो