scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Haryana Politics Analysis: कुल तीन फीसदी वोट लाने वालीं आईएनएलडी और बसपा गठबंधन का हर‍ियाणा व‍िधानसभा चुनाव में होगा क‍ितना असर?

लोकसभा चुनाव में आईएनएलडी और बसपा का प्रदर्शन शर्मनाक रहा था। आईएनएलडी जहां 1.74 फीसदी वोट ला पाई थी, वहीं बसपा को महज 1.28 फीसदी वोट म‍िले थे।  
Written by: Vijay Jha
नई दिल्ली | Updated: July 12, 2024 10:34 IST
haryana politics analysis  कुल तीन फीसदी वोट लाने वालीं आईएनएलडी और बसपा गठबंधन का हर‍ियाणा व‍िधानसभा चुनाव में होगा क‍ितना असर
मायावती और अभय चौटाला (Source- PTI)
Advertisement

हर‍ियाणा में व‍िधानसभा चुनाव जैसे-जैसे करीब आ रहे हैं, राजनीत‍िक सरगर्मी बढ़ती जा रही है। गुरुवार (11 जुलाई) को राज्‍य में जहां दो पार्ट‍ियों का गठबंधन हुआ, वहीं भाजपा ने कांग्रेस के एक बड़े नेता को अपने खेमे में कर ल‍िया। उधर, कांग्रेस ने औपचार‍िक रूप से चुनाव प्रचार अभ‍ियान की शुरुआत कर दी है।

Advertisement

कांग्रेस ने चंडीगढ़ से जहां अपना प्रचार अभ‍ियान शुरू क‍िया, वहीं द‍िल्‍ली में हुई एक घटना उसके ल‍िए बड़ा झटका रही। 11 जुलाई को सोनीपत के पहले मेयर और कांग्रेस नेता न‍िख‍िल मदान ने कई समर्थकों सह‍ित भाजपा ज्‍वॉयन कर ली।

Advertisement

हर‍ियाणा में व‍िधानसभा चुनाव से पहले एक तीसरा मोर्चा बनाने की कवायद चल रही है। इंड‍ियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने समझौता कर ल‍िया है। आईएनएलडी के अभय चौटाला गठबंधन का चेहरा होंगे और पार्टी 53 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बसपा को 37 सीटें दी गई हैं।

आईएनएलडी और बसपा दोनों का लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन

आईएनएलडी के हर‍ियाणा प्रदेश अध्‍यक्ष रामपाल माजरा का कहना है क‍ि गैर भाजपा व गैर कांग्रेस पार्ट‍ियों को आईएनएलडी-बीएसपी अलायंस को मजबूत करना चाह‍िए। इन दोनों ही पार्ट‍ियों का हाल‍िया लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। कांग्रेस को 2024 के लोकसभा चुनाव में दस में से पांच सीटें म‍िल गईं। जबक‍ि 2014 और 2019 में पार्टी का खाता भी नहीं खुला था।

2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने हर‍ियाणा की 90 में से 42 व‍िधानसभा क्षेत्रों में बढ़त ली थी, जबक‍ि बीजेपी 44 सीटों पर आगे थी। चार व‍िधानसभा क्षेत्रों में आप ने लीड ली थी।  आईएनएलडी और बसपा का प्रदर्शन शर्मनाक रहा था। आईएनएलडी जहां 1.74 फीसदी वोट ला पाई थी, वहीं बसपा को महज 1.28 फीसदी वोट म‍िले थे।

Advertisement

माना जाता है क‍ि दोनों पार्ट‍ियों ने जाट और एससी वोट में ब‍िखराव रोकने के मकसद से गठबंधन क‍िया है। राज्‍य में जाट 25 और अनुसूच‍ित जात‍ि (एससी) के 20 फीसदी मतदाता हैं। कहा जाता है क‍ि ये दोनों ही कभी क‍िसी एक पार्टी के पक्ष में एकमुश्‍त मतदान नहीं करते। लेक‍िन, माना जाता है क‍ि हाल‍िया लोकसभा चुनाव में दोनों ने कांग्रेस को एकमुश्‍त वोट द‍िया। इसी वजह से कांग्रेस का प्रदर्शन अच्‍छा रहा।

कोश‍िश है क‍ि भाजपा और कांग्रेस से अलग, एक तीसरा मोर्चा बनाया जाए। लेक‍िन, यह कोश‍िश क‍ितनी सफल होगी, इसे लेकर अभी संदेह है। 
श‍िरोमण‍ि अकाली दल (एसएडी) इस अलायंस में आ सकती है, लेक‍िन दुष्‍यंत चौटाला की जेजेपी के क‍िसी भी गठबंधन में आने की संभावना कम है। एसएडी की हर‍ियाणा में आईएनएलडी से दोस्‍ती रही है और उसका यह कहना भी है क‍ि व‍िधानसभा चुनाव के मद्देनजर वह क‍िसी पार्टी से रणनीत‍िक साझीदारी पर व‍िचार कर सकती है। लेक‍िन, जेजेपी के अपनी मूल पार्टी आईएनएलडी के साथ गठबंधन की संभावना न के बराबर है।

कौन-कौन हो सकता है गठबंधन में शामिल

मेहम से स्‍वतंत्र व‍िधायक बलराज कुंडू की हर‍ियाणा जनसेवक पार्टी, पूर्व भाजपा सांसद राज कुमार सैनी की लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी, सीपीआई, सीपीएम गठबंधन में शाम‍िल हो सकती हैं। लेक‍िन, इन सब का जनाधार इतना कम है क‍ि कोई बड़ा अंतर ला पाने की इनकी क्षमता शक के घेरे में ही रहेगी।

आप की ओर से भी संकेत हैं क‍ि वह हर‍ियाणा में कांग्रेस के साथ व‍िधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगी। हालांक‍ि अभी कोई आध‍िकार‍िक घोषणा नहीं हुई है। लोकसभा चुनाव में वह इंड‍िया गठबंधन के तहत कांग्रेस के साथ थी।

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में किस पार्टी को मिले कितने वोट

पार्टीवोट प्रतिशत (%)
बीजेपी36.49
कांग्रेस28.08
आईएनएलडी9.71
न‍िर्दलीय2.44
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो