scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Himachal Pradesh By Election Results 2024: विधायकों की बगावत के बाद भी हिमाचल की सरकार बचाने में कामयाब रही कांग्रेस

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के लिए बड़ी लड़ाई लोकसभा की चार सीटों को जीतने के बजाय अपनी सरकार को बचाने की थी और कांग्रेस के प्रदेश और केंद्रीय नेतृत्व ने इसके लिए पूरा जोर लगा दिया था।
Written by: Pawan Upreti
नई दिल्ली | Updated: June 24, 2024 19:37 IST
himachal pradesh by election results 2024  विधायकों की बगावत के बाद भी हिमाचल की सरकार बचाने में कामयाब रही कांग्रेस
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा। (Source- FB)
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बीच हिमाचल प्रदेश से भी कांग्रेस के लिए राहत भरी खबर है। यहां कांग्रेस अपनी सरकार बचाने में कामयाब रही है। हिमाचल प्रदेश में लोकसभा सीटों के साथ ही विधानसभा की 6 सीटों पर भी उपचुनाव हुआ था। यह उपचुनाव इस साल फरवरी में कांग्रेस के विधायकों की बगावत की वजह से कराना पड़ा था।

Advertisement

हिमाचल प्रदेश में अपनी सरकार बचाने के लिए इन 6 सीटों में से कांग्रेस को कम से कम एक सीट पर जीत हासिल करना जरूरी था। लेकिन कांग्रेस ने चार सीटों पर जीत हासिल की है।

Advertisement

हिमाचल प्रदेश में अपनी सरकार बचाने में कामयाब रहे सुखविंदर सिंह सुक्खू को निश्चित तौर पर उपचुनाव के नतीजों से सुकून मिला है तो बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के लिए नतीजे मिले-जुले रहे हैं। क्योंकि हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चार सीटों पर भले ही भाजपा ने जीत हासिल की है लेकिन राज्य में सरकार बनाने का बीजेपी का सपना पूरा नहीं हो सका है।

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के लिए बड़ी लड़ाई लोकसभा की चार सीटों को जीतने के बजाय अपनी सरकार को बचाने की थी और कांग्रेस के प्रदेश और केंद्रीय नेतृत्व ने इसके लिए पूरा जोर लगा दिया था। जिन सीटों पर उपचुनाव हुआ उनके नाम सुजानपुर, धर्मशाला, बड़सर, लाहौल-स्पीति, गगरेट और कुटलेहड़ हैं। हालांकि हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के नतीजे कांग्रेस के लिए अच्छे नहीं रहे और उसे सभी चार लोकसभा सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है।

Narendra Modi Amit Shah
नरेंद्र मोदी और अमित शाह। (Express Photo)

जीत के लिए कांग्रेस नेतृत्व ने बहाया पसीना

हिमाचल जैसे चार लोकसभा सीटों वाले छोटे राज्य में चुनाव प्रचार के अंतिम दिनों में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लगातार चुनाव प्रचार किया। कांग्रेस नेतृत्व जानता था कि अगर विधानसभा चुनाव में वह सभी 6 सीटें हार जाता है तो उसके लिए अपनी सरकार बचाना बेहद मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में पार्टी ने पूरा जोर लगाया और उसे इसका फायदा भी मिला।

Advertisement

बीजेपी ने भी इस उपचुनाव में सभी 6 सीटों को जीतने का लक्ष्य बनाकर मेहनत की थी। अगर वह सभी 6 सीटें जीतने में कामयाब हो जाती तो वह राज्य में सरकार बनाने के करीब पहुंच जाती। हालांकि तब उसे एक और सीट की जरूरत होती।

दिसंबर, 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में 68 सीटों वाले हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को 40 सीटों पर जबकि भाजपा को 25 सीटों पर जीत मिली थी। तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने बाजी मारी थी।

lok sabha election results| lok sabha chunav result| chunav result,
आज आएंगे लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम (Source- PTI)

क्यों कराना पड़ा था उपचुनाव ?

फरवरी महीने में जब हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव हुआ था तो कांग्रेस के छह विधायकों ने पार्टी से बगावत कर दी थी। इस बगावत की वजह से हिमाचल प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार गिरते-गिरते बची थी।

स्पीकर ने इन सभी 6 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था। इसके बाद विधानसभा की सदस्य संख्या 62 रह गई थी। साथ ही कांग्रेस के पास भी 34 विधायक रह गए थे। 62 सदस्यों वाली विधानसभा में इसके लिए बहुमत का जरूरी आंकड़ा 32 है। 34 विधायक होने की वजह से कांग्रेस को खतरा नहीं था।

लेकिन अगर ऐसा हो जाता कि इन सभी 6 सीटों पर कांग्रेस हार जाती तो उसके पास 34 विधायक ही रह जाते और विधानसभा की सदस्य संख्या के लिहाज से सरकार में बने रहने के लिए 35 विधायकों का समर्थन जरूरी है। ऐसे राजनीतिक हालात में कांग्रेस की सरकार गिर जाती। लेकिन अब सुक्खू सरकार पर से यह खतरा टल गया है।

Bhajanlal Sharma
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा। (Source- BhajanLalBJP)

रंग लाई सीएम सुक्खू की मेहनत

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा और इन उपचुनाव को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने अपनी प्रतिष्ठा का सवाल बना लिया था। इसलिए इन नेताओं ने भी कांग्रेस की जीत के लिए लगातार काम किया। चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जनता से यही कहते रहे कि बीजेपी ने जनता के द्वारा चुनी गई उनकी सरकार को गिराने की साजिश रचकर देव भूमि का अपमान किया है।

इस दौरान वह लोगों से अपनी सरकार को बचाने की अपील भी करते रहे। शायद उनकी अपील काम आई और अब हिमाचल प्रदेश में उनकी सरकार अपना बचा हुआ कार्यकाल पूरा कर सकेगी।

बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तो चुनावी रैलियां की ही, पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर भी इन विधानसभा सीटों पर जीत दिलाने के लिए दौड़ भाग करते रहे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो