scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Haryana Politics: हर‍ियाणा में लोकसभा के बाद व‍िधानसभा चुनाव भी न 'हार' जाए बीजेपी, सक्र‍िय हुई सैनी सरकार, दो महीने में देगी 50 हजार नौकर‍ियां

सीएम सैनी ने घोषणा की कि उनकी सरकार अगले दो महीनों में 50,000 नौकरियां प्रदान करेगी।
Written by: वरिंदर भाटिया
नई दिल्ली | June 18, 2024 17:13 IST
haryana politics  हर‍ियाणा में लोकसभा के बाद व‍िधानसभा चुनाव भी न  हार  जाए बीजेपी  सक्र‍िय हुई सैनी सरकार  दो महीने में देगी 50 हजार नौकर‍ियां
हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी (Source- twitter)
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 में मनमुताबिक नतीजे न मिलने के बाद बीजेपी अब तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों पर फोकस कर रही है। जल्द ही हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। सोमवार को बीजेपी ने इन राज्यों के लिए चुनाव प्रभारी नियुक्त किए। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान हरियाणा के प्रभारी होंगे और त्रिपुरा के पूर्व सीएम बिप्लब कुमार देब सह-प्रभारी होंगे। बीजेपी यहां कल्याणकारी योजनाओं के दम पर अपनी खोई हुई जमीन पाने की कोशिश कर रही है।

Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 में हरियाणा में सीटों की संख्या आधी हो जाने और 58% वोट शेयर घटकर 46% पर आ जाने के बाद, हरियाणा में भाजपा ने मतदाताओं को खुश करने और आने वाले विधानसभा चुनाव से पहले खोई हुई जमीन बनाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं।

Advertisement

नायब सिंह सैनी की भाजपा सरकार ने चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले ही घोषणाओं की झड़ी लगा दी है। जिसमें अगले दो महीनों में 50,000 नौकरियां प्रदान करना और गरीबी रेखा से नीचे के प्रत्येक परिवार को 100 वर्ग गज के प्लॉट मुफ्त देने से लेकर हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (HAPPY) के तहत 1,000 किमी तक मुफ्त बस यात्रा शामिल है। साथ ही पर्याप्त बुनियादी ढांचे के साथ अनधिकृत आवासीय कॉलोनियों को मंजूरी की भी घोषणा की गयी है।

बीजेपी ने लगाई घोषणाओं की झड़ी

सरकार ने संपत्ति और परिवार आईडी के लिए अपनी पोर्टल आधारित आईडी योजना परिवार पहचान पत्र में खामियों को भी स्वीकार किया है। हरियाणा सरकार लगभग हर दूसरे दिन नई घोषणाएं कर रही है, साथ ही राज्य भर में मंत्रियों को भेज दिया गया है। आधिकारिक मशीनरी ने प्राथमिकता के आधार पर लोगों की शिकायतों का निवारण करने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी।

सरकार ने 4 जून के नतीजों के तुरंत बाद कल्याणकारी योजनाएं शुरू कर दीं। 6 जून को, सीएम सैनी ने मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना में आयु सीमा की सीमा हटा दी, जिसके तहत किसान, कृषि मजदूर और मार्केट यार्ड मजदूर मृत्यु या कृषि मशीनरी के संचालन के दौरान विकलांगता के मामले में 37,500 रुपये से 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता के पात्र हैं। पहले इस योजना में 65 वर्ष की आयु सीमा थी।

Advertisement

सीएम सैनी ने लॉन्च किया हैप्पी कार्ड

उसके अगले दिन नायब सिंह सैनी ने हैप्पी कार्ड फिर से लॉन्च किया, जिससे 1 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए 1,000 किमी तक मुफ्त बस यात्रा की सुविधा मिल गई। इससे लगभग 90,000 लोगों को लाभ मिलने की उम्मीद है। सीएम सैनी के अलावा, राज्य विधानसभा में उनके कई मंत्रिमंडल और सहयोगियों ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में लाभार्थियों को ये कार्ड सौंपे।

उसी दिन, सरकार ने भिवानी और चरखी दादरी जैसे दूरदराज के क्षेत्रों में जल आपूर्ति योजनाओं के अपग्रेडेशन के लिए धन भी जारी किया। नायब सैनी ने हरियाणा के ग्रामीण संवर्धन कार्यक्रम के तहत परियोजनाओं के लिए 40 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी भी दी।

हरियाणा सरकार अगले दो महीनों में 50 हजार नौकरियां प्रदान करेगी

लोकसभा चुनाव प्रचार में कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ जो प्रमुख मुद्दा उठाया था, उसमें बेरोजगारी भी एक मुद्दा था। 8 जून को, सीएम सैनी ने घोषणा की कि उनकी सरकार अगले दो महीनों में 50,000 नौकरियां प्रदान करेगी। इसके बाद, मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने भी सभी सरकारी विभागों, बोर्डों और निगमों से अपने विभागों में ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों के लिए अधियाचना जमा करने को कहा।

उसी दिन सरकार ने अपनी जिला जनसंपर्क और शिकायत समितियों का भी पुनर्गठन किया और मंत्रियों को इन समितियों का प्रभार दिया और उन्हें लोगों से मिलने और उनकी शिकायतों के निवारण के लिए समय-समय पर बैठकें आयोजित करने के लिए कहा।

"समाधान शिविर" का किया जाएगा आयोजन

9 जून को मुख्य सचिव प्रसाद ने एक अधिसूचना जारी की कि प्रत्येक कार्य दिवस पर सुबह 9 बजे से 11 बजे तक प्रत्येक जिला और उप-मंडल मुख्यालय में "समाधान शिविर" आयोजित किए जाएंगे। जिसमें उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक और अन्य शीर्ष जिला अधिकारी बैठेंगे जो लोगों की शिकायतों का निवारण करेंगे और इस पूरी प्रक्रिया की निगरानी सीएमओ द्वारा की जाएगी।

7,500 से अधिक बीपीएल परिवारों को 100 वर्ग गज के प्लॉट

अगले दिन 10 जून को सीएम नायब सैनी ने मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 7,500 से अधिक बीपीएल लाभार्थी परिवारों को 100 वर्ग गज के प्लॉट के कब्ज़ा प्रमाण पत्र जारी किए। उन्होंने यह भी घोषणा की कि राज्य सरकार उन क्षेत्रों में रहने वाले लगभग 12,500 लाभार्थियों को 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देगी जहां खाली प्लॉट उपलब्ध नहीं हैं, जिससे वे कहीं और अपने लिए जमीन खरीद सकेंगे।

सीएम सैनी ने उसी दिन अनुसूचित जाति (एससी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए धर्मशालाओं और चौपालों के 100 करोड़ रुपये के नवीनीकरण की भी घोषणा की। उन्होंने यह भी घोषणा की कि सरकारी नौकरियों में एससी रिक्तियों का बैकलॉग जल्द ही भरा जाएगा।

कहां बनाए जा सकते हैं एयर पोर्ट?

सरकार ने आने वाले दिनों में हिसार हवाई अड्डे से उड़ानें शुरू करने की भी घोषणा की, साथ ही सरकार राज्य में उन जगहों का पता लगाने के लिए सर्वे कर रही है जहां एयर पोर्ट बनाए जा सकते हैं। सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेंशन बढ़ाने की भी संभावना है।

इन घोषणाओं के बारे में बात करते हुए सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा, “सरकार अपनी कल्याणकारी नीतियों को सरल बनाने और आम आदमी के सामने आने वाली सभी प्रकार की समस्याओं को हल करने के लिए काम करेगी। सरकार लोगों के हित में काम करना जारी रखेगी और बिना किसी असमानता के समावेशी विकास के लिए प्रतिबद्ध रहेगी।”

कांग्रेस ने कहा नौटंकी

कांग्रेस ने हालांकि, भाजपा के इन कदमों को राजनीतिक नौटंकी करार दिया। विपक्ष के नेता और पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा, ''हरियाणा की जनता उनके झूठे वादों को समझ गई है। गरीबों को मुफ्त प्लॉट देने की योजना कांग्रेस ने ही शुरू की थी। सत्ता में आने के बाद बीजेपी ने काम बंद कर दिया। अब लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद जागी है और गरीबों को प्लॉट देना शुरू कर दिया है। जनता दोबारा इसके जाल में फंसने वाली नहीं है। उन्होंने विधानसभा चुनाव में इस सरकार को उखाड़ फेंकने का मन बना लिया है। लोकसभा चुनाव तो महज ट्रेलर था, विधानसभा चुनाव में राज्य से बीजेपी का सफाया होने जा रहा है।"

बीजेपी ने बनाए चुनाव प्रभारी

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और अश्विनी वैष्णव को महाराष्ट्र का प्रभारी और सह प्रभारी बनाया गया है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान हरियाणा के प्रभारी होंगे और त्रिपुरा के पूर्व सीएम बिप्लब कुमार देब सह-प्रभारी होंगे। बीजेपी महासचिव अरुण सिंह की तरफ से जारी किए गए एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा झारखंड में पार्टी का चुनाव प्रचार संभालेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सितंबर से पहले जम्मू-कश्मीर में चुनाव पूरे हो जाने चाहिए। बीजेपी ने यहां से तेलंगाना बीजेपी के अध्यक्ष जी किशन रेड्डी को चुनाव प्रचार का प्रभारी बनाया है।

हरियाणा लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम

हरियाणा लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। पार्टी महज 5 सीटें जीत सकी जबकि 5 सीटें कांग्रेस के खाते में गयी। भाजपा का वोट शेयर भी लगभग 12% गिर गया, वहीं कांग्रेस के वोट शेयर में 15% का इजाफा हुआ। वहीं, 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने हरियाणा की सभी 10 सीटों पर कब्जा जमाया था।

राजनीतिक दललोकसभा चुनाव 2019 में मिले वोट (प्रतिशत में)लोकसभा चुनाव 2024 में मिले वोट (प्रतिशत में)
कांग्रेस28.51 43.67
बीजेपी58.2146.11 
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो