scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Haryana Lok Sabha Chunav 2024: क्‍या बीजेपी के ल‍िए मुश्‍क‍िल होगा हर‍ियाणा में 10/10 दोहराना?

Haryana BJP lok sabha candidates list 2024: बीजेपी ने 2019 में हरियाणा की सभी 10 सीटें जीती थी। लेकिन इस बार किसानों के विरोध के बीच क्या वह ऐसा कर पाएगी?
Written by: deepak
नई दिल्ली | Updated: May 06, 2024 13:38 IST
haryana lok sabha chunav 2024  क्‍या बीजेपी के ल‍िए मुश्‍क‍िल होगा हर‍ियाणा में 10 10 दोहराना
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और कुलदीप बिश्नोई। (Source- bishnoikuldeep/FB)
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को जहां कुछ जगह जनता का व‍िरोध झेलना पड़ रहा है, वहीं कई जगह नेता भी बगावती तेवर द‍िखा रहे हैं। हर‍ियाणा में दिल्ली से सटी हुई सीट फरीदाबाद में भी कुछ ऐसा ही हुआ है। फरीदाबाद से बीजेपी के उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर हैं।

बीजेपी के पूर्व विधायक सुभाष चौधरी ने उनके बजाय फरीदाबाद से कांग्रेस के उम्मीदवार महेंद्र प्रताप सिंह को समर्थन देने का ऐलान कर द‍िया है। दिलचस्प बात यह है कि सुभाष चौधरी को कृष्ण पाल गुर्जर ही बीजेपी में लेकर आए थे। लेकिन इस चुनाव में कृष्ण पाल गुर्जर को चौधरी की बगावत का सामना करना पड़ेगा।

Advertisement

Hisar Lok Sabha Chunav 2024: हिसार में नाराज दिख रहे कुलदीप

बीजेपी को हिसार की सीट पर भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। हिसार सीट से टिकट मांग रहे कुलदीप बिश्नोई ने सोमवार को अपने समर्थकों की बैठक बुलाई है। कुलदीप बिश्नोई यहां से बीजेपी उम्मीदवार रणजीत चौटाला के चुनाव प्रचार में भी अब तक नहीं दिखाई दिए हैं। हालांकि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कुलदीप बिश्नोई को मनाने की कोशिश की है।

लेकिन रणजीत चौटाला के नामांकन में कुलदीप बिश्नोई और उनके विधायक बेटे भव्य बिश्नोई नहीं पहुंचे थे। बता दें कि कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे। बीजेपी ने भव्य बिश्नोई को आदमपुर से टिकट दिया था और वह विधायक बने थे।

बीजेपी जानती है कि हिसार सीट पर कड़ा चुनावी मुकाबला है इसलिए वह कुलदीप बिश्नोई को मनाने की पूरी कोशिश कर रही है। बीजेपी ने कुलदीप को मनाने के लिए भव्य बिश्नोई को प्रदेश युवा मोर्चा का प्रभारी बनाया है। हिसार सीट से बीजेपी ने जाट समुदाय से आने वाले रणजीत चौटाला को टिकट दिया है।

Advertisement

Nayab Singh Saini
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी। (Express photo by Jasbir Malhi)

Eshwarappa on Shivamogga seat: शिवमोगा सीट पर ईश्वरप्पा की बगावत

कर्नाटक की शिवमोगा सीट पर बीजेपी को अपने बड़े नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री केएस ईश्वरप्पा की बगावत का सामना करना पड़ रहा है। शिवमोगा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई राघवेंद्र चुनाव लड़ रहे हैं। वह यहां से मौजूदा सांसद भी हैं। ईश्वरप्पा के निशाने पर येदियुरप्पा परिवार है।

ईश्वरप्पा हावेरी सीट से अपने बेटे कांतेश के लिए टिकट मांग रहे थे। लेकिन टिकट न मिलने पर वह खुद शिवमोगा सीट से चुनाव मैदान में उतर गए। इसे पार्टी के अनुशासन के खिलाफ बताते हुए भाजपा ने ईश्वरप्पा को 6 साल के लिए पार्टी से निकाल दिया है।

बीजेपी के लिए परेशान करने वाली बात यहां यह है कि ईश्वरप्पा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर वोट मांग रहे हैं।

Himachal Pradesh BJP: पूर्व विधायक कालिया की कांग्रेस में वापसी

इसी तरह हिमाचल प्रदेश में 6 सीटों पर हो रहे विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जब कांग्रेस के बागियों को टिकट दिया तो यहां बीजेपी के कुछ नेता कांग्रेस में शामिल हो गए। गगरेट सीट से राकेश कालिया को कांग्रेस ने टिकट दिया है। वह बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में आए हैं।

Mumbai North Central seat: मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल सीट पर भी सब ठीक नहीं

मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद पूनम महाजन का टिकट काटकर पार्टी ने जाने-माने वकील उज्ज्वल निकम को दिया है। पूनम महाजन 2014 और 2019 में यहां से जीत दर्ज कर चुकी हैं लेकिन इसके बाद भी पार्टी ने इस बार उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाया। बताया जाता है कि आरएसएस भी पूनम महाजन का टिकट काटे जाने के खिलाफ था। ऐसे में महाजन नुकसान न पहुंचाएं, इस वजह से न‍िकम ने उन्‍हें फोन कर मनााने और अपने ल‍िए प्रचार करवाने की कोश‍िश की।

BJP Turncoat Candidates 2024: बीजेपी ने दलबदलुओं को दिए ज्यादा टिकट

2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस से कहीं ज्यादा दूसरे दलों से आने वाले नेताओं को उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी के 438 उम्मीदवारों में से 135 उम्मीदवार दूसरे दलों से आए हैं और इनमें से भी 100 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने 2014 के बाद पार्टी ज्वाइन की थी। दूसरी ओर कांग्रेस के 327 उम्मीदवारों में से 62 उम्मीदवार दलबदलू हैं। इनमें से 55 उम्मीदवार ऐसे हैं जो 2014 के बाद कांग्रेस में आए हैं।

Turncoat politicians in Lok sabha elections 2024
दल बदलने वाले नेता (PC- X)

जनता के विरोध का सामना करने रहे बीजेपी नेता

हरियाणा में कई जगहों पर बीजेपी के उम्मीदवारों को किसानों और आम जनता के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। हिसार लोकसभा सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार रणजीत सिंह चौटाला का हाल ही में चुनाव प्रचार के दौरान कई गांवों में किसानों से आमना-सामना हुआ। रोहतक लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार डॉक्टर अरविंद शर्मा से भी किसानों ने पूछा है कि वे 5 साल तक कहां थे। किसानों ने ऐलान किया है कि लोकसभा चुनाव में प्रदेश में बीजेपी के नेताओं का विरोध जारी रहेगा।

farmers protest| haryana election| chunav 2024
किसानों के प्रदर्शन के दौरान दिल्ली के बॉर्डरों पर लगी थीं कीलें (Source- Express Photo by Amit Mehra)

Haryana Caste Equation: हर‍ियाणा का राजनीतिक समीकरण

राजनीतिक दलों से मिले आंकड़ों के मुताबिक, हरियाणा में जाट समाज की आबादी 22% है। दलित समुदाय की आबादी 21%, ओबीसी की आबादी 30%, ब्राह्मण समुदाय की आबादी 8%, वैश्य 5%, पंजाबी 8%, राजपूत 3.5%, मुस्लिम 3.5% व शेष अन्य जातियों की आबादी है।

लेकिन 22% की भागीदारी वाले जाट समुदाय को बीजेपी और कांग्रेस ने सिर्फ 2-2 टिकट दिए हैं।

Prime Minister Narendra Modi and Haryana Chief Minister Nayab Singh Saini
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी। (Source- Facebook/Nayab Saini)

बीजेपी ने 2019 में हरियाणा की सभी 10 सीटें जीती थी। लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी की कोशिश एक बार फिर सभी सीटों पर जीत हासिल करने की है। लेकिन बीजेपी को यहां किसानों के विरोध से भी निपटना है।

मतदान का बह‍िष्‍कार कर रहे लोग

लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान देश भर में कई जगहों से मतदान के बह‍िष्‍कार की खबरें आ रही हैं। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में ग्रामीणों ने ‘काम नहीं तो वोट नहीं’ के नारे लगाए। आगरा के महानाई गांव में लोगों ने लोकसभा चुनाव का बहिष्कार कर दिया है।

election boycott| chunav 2024| loksabha election
जगह-जगह से उठ रही चुनाव बहिष्कार की मांग (Source- PTI)
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो