scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fact Check: पीएम मोदी ने खाली बर्तन से नहीं डाली मिट्टी, वायरल वीडियो एडिटेड है

मेरी माटी-मेरा देश अमृत कलश यात्रा के समापन कार्यक्रम (31 अक्टूबर, 2023) के दौरान पीएम मोदी ने भारत कलश में मिट्टी भरने के बाद अपने माथे पर मिट्टी का तिलक लगाया था।
Written by: जनसत्ता ऑनलाइन
नई दिल्ली | Updated: February 12, 2024 16:33 IST
fact check  पीएम मोदी ने खाली बर्तन से नहीं डाली मिट्टी  वायरल वीडियो एडिटेड है
वायलर दावा फर्जी है। (PC - X)
Advertisement
अंकिता देशकर

लाइटहाउस जर्नलिज्म को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा एक वीडियो मिला, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक खाली बर्तन से 'मिट्टी डालते' नजर आ रहे हैं। जांच के बाद पता चला कि वीडियो एडिट किया गया था। पीएम मोदी ने खाली बर्तन से मिट्टी नहीं डाला है।

क्या वायरल हो रहा है?

एक्स यूजर Nimo Tai ने वीडियो को वायरल दावे के साथ शेयर किया है।

Advertisement

अन्य यूजर्स भी इस वीडियो को समान दावों के साथ शेयर कर रहे हैं।

कैसे हुई पड़ताल?

जांच की शुरुआत हमने InVid टूल की मदद से ही। पहले वीडियो डाउनलोड किया। फिर उसे InVid टूल में अपलोड किया। ऐसा करने से हमें वीडियो के कई फ्रेम मिल गए। इसके बाद हमने वीडियो से इमेज के रूप में मिले फ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज सर्च में डाला। फ्रेम की मद से हमें कई न्यूज रिपोर्ट और वीडियो मिल गए।

हमें पीएम नरेंद्र मोदी के इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर पोस्ट किया गया एक रील मिला। कैप्शन में 'मेरी माटी मेरा देश' लिखा हुआ था। रील में साफ देखा जा सकता है कि पीएम मोदी के बर्तन से मिट्टी गिर रही है।

Advertisement

हमें पीएम मोदी के यूट्यूब अकाउंट पर अपलोड किया गया वीडियो भी मिला, जिसका टाइटल है- पीएम मोदी अपने माथे पर मिट्टी का टीका लगाते हैं | मेरी माटी मेरा देश | अमृत कलश यात्रा।

Advertisement

इस वीडियो में भी देखा जा सकता है कि पीएम मोदी मिट्टी के एक बर्तन से भारत कलश में मिट्टी गिरा रहे हैं। हमें इसके बारे में कुछ न्यूज रिपोर्ट्स भी मिले।

Jansatta Fact Check
जनसत्ता डॉट कॉम का न्यूज़ आर्टिकल

देश के विभिन्न हिस्सों से 700 से अधिक जिलों की मिट्टी लेकर लोग सोमवार (30 अक्टूबर, 2023) को 'मेरी माटी, मेरा देश' पहल के तहत दिल्ली के कर्तव्य पथ पर एकत्र हुए थे। पारंपरिक परिधान पहने लोग अमृत कलश में मिट्टी डालने के लिए लंबी कतारों में खड़े थे।

31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्तव्य पथ पर 'मेरी माटी, मेरा देश' अभियान की अमृत कलश यात्रा के समापन पर एक कार्यक्रम में भाग लिया। यह अभियान उन बहादुरों को श्रद्धांजलि थी जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया है।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी खाली बर्तन से मिट्टी डालते दिख रहे हैं, वह एडिटेड है। असली वीडियो में देखा जा सकता है कि पीएम नरेंद्र मोदी लोटे से मिट्टी डाल रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो