scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fact Check: जगन मोहन रेड्डी की रैली के वीडियो को कांग्रेस की रैली का बताया, वायरल दावा गलत

विश्वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह वीडियो आंध्र प्रदेश का है, जहाँ 10 मार्च 2024 को जगन मोहन रेड्डी की रैली में यह भीड़ देखने को मिली थी
नई दिल्ली | May 15, 2024 09:27 IST
fact check  जगन मोहन रेड्डी की रैली के वीडियो को कांग्रेस की रैली का बताया  वायरल दावा गलत
ओडिशा में कांग्रेस की रैली का बताकर साझा किया जा रहा वीडियो। (PC: X)
Advertisement

विश्‍वास न्‍यूज: सोशल मीडिया पर एक बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें काफी बड़ी तादाद में लोगों के हुजूम को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो ओडिशा में हुई कांग्रेस की रैली का है।

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी इस वीडियो की जांच कर चुका है। उस वक्‍त इसी वीडियो को राजस्‍थान का बताकर वायरल किया गया था। हमारी जांच में पता चला कि वायरल वीडियो आंध्र प्रदेश का है, जहाँ जगन मोहन रेड्डी की रैली में यह भीड़ देखने को मिली थी।

Advertisement

क्या है दावा?

फेसबुक यूजर रामेश्वर लाल जाट ने 9 मई को इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा, “परिवर्तन तय है। ऐतिहासिक रैली ओडिशा में । कोंग्रेस”

जांच पड़ताल:

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए सबसे पहले इसे गौर से देखा। वीडियो में पहले ही फ्रेम में जगन मोहन रेड्डी का बड़ा-सा पोस्टर देखा जा सकता है। जगन मोहन रेड्डी आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री है और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष हैं। ऐसे में हमें शक हुआ कि यह वीडियो आंध्र प्रदेश का हो सकता है।

इस वीडियो के कीफ्रेम्स को खोजने पर हमें यह वीडियो rkreddy__ysjagan नाम के इंस्टाग्राम हैंडल पर 10 मार्च को अपलोड मिला। यहाँ इसे जगन रेड्डी की रैली बताया गया।

Advertisement

कीवर्ड्स से टाइम टूल का इस्तेमाल करके सर्च किया तो हमें इस वीडियो की झलकियां ज़ी न्यूज़ के यूट्यूब चैनल पर मिलीं। 11 मार्च 2024 को अपलोड इन वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा था, “आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के बापटला में बीजेपी और चंद्रबाबू नायडू पर जमकर हमला बोला… इस मौके पर रेड्डी ने कहा- चंद्रबाबू नायडू की साइकिल में जंग लग गया है और इसलिए वे अपने लिए समर्थन मांगते फिर रहे हैं… रविवार को एक बड़ी रैली में जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि आंध्र प्रदेश में उनकी सरकार ने कमजोर लोगों के कल्याण पर फोकस किया है.. रेड्डी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा- मेरा किसी भी दल के साथ कोई गठबंधन नहीं है, मैं अकेले ही चुनाव लड़ूंगा और मेरे पास गरीब परिवारों से आने वाले कई स्टार प्रचारक हैं.”

Advertisement

हमें यह वीडियो वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर मिला। इसे 10 मार्च 2024 को पोस्ट करते हुए लिखा आंध्र प्रदेश का बताया गया।

हमने इस विषय में आंध्र प्रदेश के पत्रकार हर्षा से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह विज़ुअल्स 10 मार्च को आंध्र प्रदेश के बापटला में हुई सीएम जगन मोहन रेड्डी की रैली के हैं।

यह वीडियो एक बार पहले भी राजस्थान के नाम से वायरल हुआ था।

वायरल पोस्ट को रामेश्वर लाल जाट नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर के 5000 से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह वीडियो आंध्र प्रदेश का है, जहाँ 10 मार्च 2024 को जगन मोहन रेड्डी की रैली में यह भीड़ देखने को मिली थी.

(यह फैक्‍ट-चेक मूल रूप से विश्वास न्यूज़ द्वारा क‍िया गया है। यहां इसे शक्ति कलेक्टिव के सदस्‍य के रूप में पेश क‍िया जा रहा है।)

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो