scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fact Check: कांग्रेस का नहीं भाजपा महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं का है हिंदू देवताओं का अपमान करने का वीडियो 

भाजपा महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं का वीडियो कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा हिंदू देवताओं के पोस्टरों का अनादर करने के झूठे दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।
Written by: Ankita Deshkar
नई दिल्ली | Updated: May 13, 2024 18:48 IST
fact check  कांग्रेस का नहीं भाजपा महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं का है हिंदू देवताओं का अपमान करने का वीडियो 
वायरल दावा झूठा है। (PC-X)
Advertisement

लाइटहाउस जर्नलिज्म को 1 मिनट 50 सेकंड का एक वीडियो मिला। वीडियो में दावा किया गया कि इसमें दिख रहे लोग कांग्रेस के कार्यकर्ता हैं और हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीर वाले पोस्टरों पर कूद रहे हैं। जांच के दौरान हमने पाया कि दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे लोग बीजेपी महिला मोर्चा की कार्यकर्ता हैं।

क्या है दावा?

X यूजर Angry Bird ने वीडियो को ट्विटर हैंडल पर साझा किया।

Advertisement

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहाँ देखें।

अन्य यूजर्स भी इस वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

जांच पड़ताल:

हमने InVid टूल के क्रोम एक्सटेंशन में वीडियो अपलोड करके जांच शुरू की। फिर हमने उससे प्राप्त कीफ्रेम्स पर रिवर्स इमेज सर्च चलाया।

Advertisement

रिवर्स इमेज सर्च से हमें एक्स यूजर India Awakened का एक ट्वीट मिला।

Advertisement

पोस्ट में बताया गया है कि वीडियो में बीजेपी महिला मोर्चा द्वारा हिंदू भगवान के पोस्टरों को कुचलने की शर्मनाक हरकतें दिखाई गई हैं।

हमें एक अन्य उपयोगकर्ता का ट्वीट भी मिला, जिसमें यह भी उल्लेख किया गया था कि वीडियो में भाजपा महिला मोर्चा के कार्यकर्ता थे।

कीवर्ड सर्च करने पर हमें फ्री प्रेस जर्नल में इस घटना के बारे में एक समाचार रिपोर्ट मिली।

रिपोर्ट में कहा गया है: भाजपा महिला मोर्चा की महिलाओं ने शुक्रवार को इंदौर में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। डबरा की पूर्व मंत्री इमरती देवी के बारे में पटवारी की अभद्र टिप्पणी पर आपत्ति जताते हुए सैकड़ों महिलाएं हाथ में चूड़ियां लेकर उन्हें अपमानित करने के लिए इंदौर के बिजलपुर स्थित पटवारी के आवास पर पहुंच गईं।

इस खबर में मध्य प्रदेश के कांग्रेस राज्य प्रवक्ता का एक ट्वीट भी शामिल है।

रिपोर्ट में कांग्रेस के जीतू पटवारी द्वारा भाजपा नेता इमरती देवी के लिए की गई अपनी टिप्पणी पर स्पष्टीकरण भी दिखाया गया है।

हमें घटना के बारे में कुछ और समाचार रिपोर्टें भी मिलीं

निष्कर्ष: भाजपा महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं के द्वारा कांग्रेस नेता जीतू पटवारी के भगवान राम वाले पोस्टर को कुचलने का वीडियो कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा हिंदू देवताओं के पोस्टरों का अनादर करने के झूठे दावों के साथ साझा किया जा रहा है। वायरल दावा झूठा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो