scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fact Check: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पुरानी तस्वीर फर्जी दावे के साथ वायरल

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की असंबद्ध तस्वीर यह दावा करते हुए साझा की जा रही है कि उनके सिर पर लगी चोट का स्थान बदल गया है।
Written by: स्पेशल डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 19, 2024 19:12 IST
fact check  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पुरानी तस्वीर फर्जी दावे के साथ वायरल
वायरल दावा फर्जी है। (PC- X)
Advertisement

अंकिता देशकर

हाल में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को सिर पर चोट लगी थी। उसके बाद से ही सोशल मीडिया पर सीएम बनर्जी की कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं। लाइटहाउस जर्नलिज्म ने अपनी जांच के दौरान पाया कि पोस्ट में इस्तेमाल की गई दो तस्वीरों में से एक पुरानी है और हाल की घटना से संबंधित नहीं थी। जिस दावे के साथ तस्वीर शेयर की जा रही है वह भी फर्जी है।

क्या वायरल हो रहा है?

X यूजर @naturalphoton ने वायरल तस्वीर अपने प्रोफाइल पर शेयर की है।

Advertisement

अन्य यूजर्स भी उसी तस्वीर को उसी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

कैसे हुई पड़ताल?

हमने अपनी जांच दोनों तस्वीरों के रिवर्स इमेज सर्च से शुरू की। सबसे पहले हमने उस तस्वीर की जांच की, जिसमें खुला घाव दिख रहा है। हमें यह तस्वीर कई मीडिया संगठनों की वेबसाइट पर मिली।

CM Mamta

हाल ही में 14 मार्च को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के माथे पर चोट लग गई थी। जख्म गहरा था इसलिए डॉक्टर को टांके लगाने पड़े थे, इसके बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

Advertisement

फिर हमने दूसरी तस्वीर पर रिवर्स इमेज सर्च किया, जिसमें वह अपने माथे पर पट्टी लगाए नजर आ रही हैं। हमें इंडिया टुडे की वेबसाइट पर एक आर्टिकल में ऐसी ही तस्वीर मिली। लेख 24 जनवरी, 2024 को अपडेट किया गया था।

Advertisement

CM Mamta

रिपोर्ट में बताया गया है, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी बर्धमान से कोलकाता लौटते समय एक मामूली कार दुर्घटना में घायल हो गईं।

वायरल तस्वीर पर एबीपी लाइव का लोगो था, साथ ही तस्वीर के दाईं ओर कमेंट बॉक्स का विकल्प दिख रहा था, इसलिए हमें संदेह था कि स्क्रीनशॉट रील से लिया गया हो सकता है।

इसके बाद दोबारा रिवर्स इमेज सर्च चलाएं। हमें एबीपी आनंद फेसबुक पेज पर एक रील मिली।

https://www.facebook.com/reel/899278871570989

हमें एबीपी आनंदा की इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर वह रील भी मिली जिसमें वह दुर्घटना के बाद मीडिया को संबोधित करती नजर आ रही थीं।

वीडियो 7 हफ्ते पहले अपलोड किया गया था।

निष्कर्ष: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की असंबद्ध तस्वीर यह दावा करते हुए साझा की जा रही है कि हाल ही में गिरने के बाद उनके सिर पर लगी चोट का स्थान बदल गया है। वायरल दावा झूठा है। दावे के साथ शेयर की गई तस्वीर पुरानी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो