scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fact Check: 2024 में मोदी के पीएम बनने को लेकर संशय जता रहे नीतीश कुमार का ये वीडियो पुराना है

(यह फैक्‍ट-चेक मूल रूप से आजतक फैक्ट चेक द्वारा क‍िया गया है। यहां इसे शक्ति कलेक्टिव के सदस्‍य के रूप में पेश क‍िया जा रहा है।)
नई दिल्ली | Updated: May 14, 2024 18:05 IST
fact check  2024 में मोदी के पीएम बनने को लेकर संशय जता रहे नीतीश कुमार का ये वीडियो पुराना है
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट। (PC: FB)
Advertisement

आजतक फैक्ट चेक: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में सीएम नीतीश नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने को लेकर संशय जता रहे हैं। यह वीडियो असल में पुराना है और तब का है जब वह एनडीए का हिस्सा नहीं थे। हालांकि बाद में वह एनडीए का हिस्सा बन गए और पीएम मोदी के साथ कई बार मंच भी साझा किया है।

क्या है दावा?

क्या बिहार के सीएम नीतीश कुमार फिर एक बार बीजेपी से गठबंधन तोड़ने की तैयारी में हैं? सोशल मीडिया पर उनके एक वीडियो के साथ कुछ ऐसा ही कहा जा रहा है। वीडियो में मीडिया से बातचीत करते हुए नीतीश कह रहे हैं कि 2014 में पीएम मोदी सत्ता में आए थे, लेकिन 2024 में वो सत्ता में रह पाएंगे या नहीं, ये एक बड़ा सवाल है।

Advertisement

अब फेसबुक पर इस वीडियो को शेयर करते हुए लोग लिख रहे हैं, "चौदह में आए, वो चौबीस में रह पाएंगे क नही रह पाएंगे ये मैं नहीं कह सकता-नीतीश कुमार. चच्चा फिर से पलटी मारने की पूरी तैयारी में हैं. हवा का रुख पता चल चुका है."

जांच पड़ताल:

वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने पर हमें इसका वर्जन 'एनडीटीवी' के यूट्यूब पर मिला। यहां इसे 10 अगस्त 2022 को अपलोड किया गया था। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, नीतीश कुमार ने बिहार में बीजेपी का साथ छोड़कर आरजेडी के साथ सरकार बनाई थी। उन्होंने आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए पीएम मोदी पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि गठबंधन में होने के बावजूद बीजेपी, जेडीयू को हराने में लगी थी, इसलिए वो वापस आरजेडी वाले पुराने गठबंधन में चले गए।

इसके बाद मीडिया ने उनसे 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद की दावेदारी और पीएम मोदी को लेकर सवाल किये थे। नीतीश ने बताया था कि वो खुद प्रधानमंत्री के पद की दावेदारी नहीं कर रहे हैं। इसके बाद उन्होंने वायरल वीडियो वाला बयान दिया था।

Advertisement