scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fact Check: क्या कंगना रनौत ने कहा कि उनकी रैली में उमड़ी भीड़ उन्हें वोट नहीं देगी?, अधूरा वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

कंगना रनौत के अधूरे वीडियो को भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है।
नई दिल्ली | Updated: May 09, 2024 18:49 IST
fact check  क्या कंगना रनौत ने कहा कि उनकी रैली में उमड़ी भीड़ उन्हें वोट नहीं देगी   अधूरा वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल
वायरल वीडियो भ्रामक है। (PC: X)
Advertisement

सोशल मीडिया पर फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में दावा किया गया है कि कंगना रनौत ने कहा है कि उनकी जनसभा में भीड़ उन्हें देखने के लिए उमड़ती है, वोट देने के लिए नहीं।

जांच पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ है।

Advertisement

क्या है दावा?

कंगना रनौत ने कहा कि उनकी जनसभा में भीड़ उन्हें देखने के लिए उमड़ती है, वोट देने के लिए नहीं।

पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखें।

जांच पड़ताल:

दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च कर भाषण का पूरा वीडियो ढूंढना शुरू किया। इस दौरान हमें ईटीवी भारत द्वारा 2 मई 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस वीडियो का लंबा वर्जन मिला।

Advertisement

यहाँ कंगना मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह की मां और मंडी की मौजूदा सांसद प्रतिभा सिंह के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहती हैं कि “प्रतिभा जी को मैं अपनी माता स्वरूप समझती हूं। उन्होंने भी कल एक जगह कहा कि यह जो भीड़ कंगना को देखने के लिए उमड़ती है वो वोट नहीं देगी। वो मात्र यह देखने को आती है कि वो चीज क्या है।” जिसके आगे कंगना कहती हैं कि ”मैं कोई चीज़ नहीं हूँ। मैं भी हाड़-मांस से बनी हुई हूँ, हिमाचल में पली-बढ़ी लड़की हूँ। यहाँ लोग हिमाचल की बेटी से मिलने आते हैं।”

Advertisement

https://newschecker.in/wp-content/uploads/2024/05/image-59.png

दैनिक जागरण द्वारा 2 मई को वायरल वीडियो के दृश्य के साथ प्रकाशित रिपोर्ट में भी बताया गया है कि रसोग रैली के दौरान भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत ने प्रतिभा सिंह द्वारा दिए गए बयान पर प्रतिक्रिया दी थी। इस जानकारी की पुष्टि पंजाब केसरी द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में भी की गयी है।

एबीपी द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में यह जानकारी मिलती है कि 1 मई 2024 को हिमाचल कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने अपने बेटे विक्रमादित्य सिंह के प्रचार के दौरान कंगना रनौत पर हमला बोलते हुए बयान दिया था कि कंगना रनौत को देखने के लिए ही भीड़ इकट्ठा हो रही है। यह भीड़ उन्हें वोट नहीं देगी।

निष्कर्ष: जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि कंगना रनौत के अधूरे वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है।

(यह फैक्‍ट-चेक मूल रूप से न्यूज़चेकर द्वारा क‍िया गया है। यहां इसे शक्ति कलेक्टिव के सदस्‍य के रूप में पेश क‍िया जा रहा है।)

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो