scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fact Check: दिल्ली में बिजली सब्सिडी बंद होने का दावा फर्जी, आतिशी मार्लेना का अधूरा वीडियो वायरल

आतिशी मार्लेना द्वारा अप्रैल 2023 में की गयी प्रेस कॉन्फ्रेंस का अधूरा वीडियो, हालिया दिनों का बताकर शेयर किया जा रहा है।
Written by: जनसत्ता ऑनलाइन
नई दिल्ली | Updated: May 24, 2024 12:36 IST
fact check  दिल्ली में बिजली सब्सिडी बंद होने का दावा फर्जी  आतिशी मार्लेना का अधूरा वीडियो वायरल
वायरल दावा गलत है। (PC-X)
Advertisement

न्यूजचेकर: चुनावी सरगर्मियों के बीच सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी सरकार की मंत्री आतिशी मार्लेना का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो के साथ यह दावा किया जा रहा है कि दिल्ली सरकार की तरफ से दी जाने वाली बिजली सब्सिडी बंद हो गई है।

Advertisement

वायरल वीडियो 34 सेकेंड का है, जिसमें आतिशी मार्लेना किसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कहते हुए नजर आ रही हैं कि “आज से दिल्ली के 46 लाख परिवारों की बिजली सब्सिडी रुक जाएगी। इसका मतलब ये हुआ कि कल से जो बिजली के बिल दिल्ली के उपभोक्ताओं को मिलेंगे उसमें उन्हें सब्सिडी नहीं मिलेगी। तो जिसको जीरो बिल आता था कल से उनको बढ़े हुए बिल मिलने शुरू हो जायेंगे। जिनको 50% छूट मिलती थी उनको भी बढ़े हुए बिल मिलने शुरू हो जाएंगे।” वीडियो पर ऊपर से जोड़े गए टेक्स्ट पर लिखा है “दिल्ली में मुफ्त बिजली बंद।”

Advertisement

क्या है दावा?

एक्स पर की गई पोस्ट में इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “लो जी लो उतर गया बुखार फ्री फ्री फ्री वाला… अब तक जो फ्री वाला लॉलीपॉप दिया था अब वसूली शुरु होने वाली है कमर कस लो…! . इन ह**जादों को ये नही पता कि जनता मूर्ख एक बार ही बन सकती है बार बार नही…, इसलिए अब सोच समझ के वोट करना…!” एक्स पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखें।

https://ghostarchive.org/archive/wrach

जांच पड़ताल:  

दिल्ली सरकार की तरफ से लोगों को दी जाने वाली बिजली सब्सिडी के बंद होने के दावे की जांच के लिए हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। इस दौरान हमें आम आदमी पार्टी के आधिकारिक एक्स हैंडल द्वारा 14 अप्रैल, 2023 को आतिशी मार्लेना के वीडियो के साथ शेयर किये गए पोस्ट में वायरल क्लिप जैसे दृश्य नज़र आये।

करीब दो मिनट लंबे वीडियो में आतिशी कह रही थीं कि क्योंकि दिल्ली के उप-राज्यपाल ने बिजली सब्सिडी से जुड़े मुद्दे की फाइल को क्लियर नहीं किया है, इसलिए आने वाले सोमवार से बिजली बिल पर मिलने वाली सब्सिडी समाप्त हो जाएगी।

Advertisement

अब हमने संबंधित की-वर्ड्स की मदद से इस कॉन्फ्रेंस का लंबा वर्जन गूगल पर सर्च किया। परिणाम में हमें 14 अप्रैल 2023 को एबीपी न्यूज़ द्वारा शेयर किया गया वीडियो मिला। इस वीडियो की शुरुआत में वायरल क्लिप वाला हिस्सा नज़र आता है। वीडियो में आतिशी कहती हैं कि ”आज से दिल्ली के 46 लाख परिवारों की बिजली सब्सिडी रुक जाएगी। इसका मतलब ये हुआ कि कल से जो बिजली के बिल दिल्ली के उपभोक्ताओं को मिलेंगे उसमें उन्हें सब्सिडी नहीं मिलेंगी। तो जिसको जीरो बिल आता था कल से उनको बढ़े हुए बिल मिलने शुरू हो जायेंगे। जिनको 50% छूट मिलती थी उनको भी बढ़े हुए बिल मिलने शुरू हो जाएंगे।“

Advertisement

इसके बाद आतिशी इसकी वजह बताते हुए कहती हैं कि “ये इसलिए रुक गई है, क्योंकि दिल्ली सरकार ने जो निर्णय लिया कि हम आगे वाले वर्ष में भी सब्सिडी जारी रखेंगे, उस सब्सिडी की फाइल एलजी अपने पास रखकर बैठ गए हैं।” वे कहती हैं कि जब तक यह फाइल एलजी के पास से वापस नहीं आती है, तब तक आप सरकार बिजली सब्सिडी नहीं दे सकती।

इस दौरान वे बिजली कंपनी की चिट्ठियां दिखाते हुए कहती हैं कि एलजी की तरफ से बिजली सब्सिडी की फाइल क्लियर न करने की वजह से बिजली कंपनियां आज से नॉर्मल बिलिंग शुरू कर देंगी और अब दिल्ली के 46 लाख परिवारों को सब्सिडी के बिना बिल भरना होगा।

इस मामले पर अधिक जानकारी के लिए हमने इससे जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स खंगाली। रिपोर्ट्स से भी इस बात की पुष्टि होती है कि दिल्ली की तत्कालीन ऊर्जा मंत्री आतिशी ने तब यह आरोप लगाया था कि दिल्ली सरकार द्वारा दी जाने वाली बिजली सब्सिडी की फाइल को दिल्ली के उप-राज्यपाल ने रोक रखा है। हालाँकि, जांच के दौरान हमने पाया कि दिल्ली के उप-राज्यपाल के हस्ताक्षर के बाद दिल्ली में मिलने वाली बिजली सब्सिडी जारी रखने की मंजूरी मिल गयी थी।

उप-राज्यपाल वी.के. सक्सेना के कार्यालय की ओर से आतिशी मार्लेना के आरोपों को निराधार बताया गया था।

इस मामले पर हमने आप नेता आतिशी मार्लेना से भी संपर्क किया है। जवाब आने पर आर्टिकल को अपडेट किया जाएगा।

निष्कर्ष: हमारी जांच से यह स्पष्ट है कि वायरल दावा भ्रामक है। आतिशी मार्लेना द्वारा अप्रैल 2023 में की गयी प्रेस कॉन्फ्रेंस का अधूरा वीडियो, हालिया दिनों का बताकर शेयर किया जा रहा है।

यह फैक्‍ट-चेक मूल रूप से न्यूजचेकर द्वारा क‍िया गया है। यहां इसे शक्ति कलेक्टिव के सदस्‍य के रूप में पेश क‍िया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो