scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Jharkhand Lok Sabha Chunav 2024: क्या शिबू सोरेन के गढ़ में झामुमो को हरा देंगी बागी बहू सीता सोरेन?

सोरेन परिवार में चल रहा झगड़ा दुमका सीट पर झामुमो के लिए परेशानी की वजह बन सकता है।
Written by: Pawan Upreti
नई दिल्ली | Updated: May 29, 2024 22:32 IST
jharkhand lok sabha chunav 2024  क्या शिबू सोरेन के गढ़ में झामुमो को हरा देंगी बागी बहू सीता सोरेन
(बाएं से) झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन और उनकी बहू सीता सोरेन।
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण में झारखंड की एक सीट बीजेपी और झारखंड की सरकार की अगुवाई कर रही झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), दोनों के लिए नाक का सवाल बन गई है। इस सीट का नाम दुमका है। दुमका सीट झामुमो के संस्थापक शिबू सोरेन के नाम से पहचानी जाती है।

Advertisement

झारखंड की राजनीति में शिबू सोरेन का अपना सियासी कद है। उन्हें दिशोम गुरु के नाम से जाना जाता है। संथाली भाषा में दिशोम गुरु का अर्थ होता है देश का गुरु। शिबू सोरेन आठ बार इस लोकसभा सीट से चुनाव जीत चुके हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें भाजपा के उम्मीदवार सुनील सोरेन ने 47000 वोटों के अंतर से हराया था।

Advertisement

बीजेपी ने सोरेन परिवार में सेंध लगाते हुए शिबू सोरेन की बहू सीता सोरेन को इस चुनाव में उम्मीदवार बनाया है। झामुमो ने छह बार के विधायक नलिन सोरेन को टिकट दिया है। बीजेपी और झामुमो किसी भी सूरत में इस सीट पर हार नहीं चाहते। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और शिबू सोरेन के बेटे हेमंत सोरेन इन दिनों जेल में हैं।

शिबू सोरेन और झामुमो के लिए यह सीट सोरेन परिवार की प्रतिष्ठा से जुड़ी है तो बीजेपी यहां जीत हासिल कर छह महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव में झामुमो पर सियासी बढ़त हासिल करना चाहती है। हेमंत सोरेन के जेल में होने की वजह से झामुमो के चुनाव प्रचार का जिम्मा मुख्यमंत्री चंपई सोरेन और हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन संभाल रही हैं। कल्पना सोरेन गांडेय विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

Bihar Lok Sabha Elections | Elections 2024 | Lok Sabha Chunav | Chunav Natije | Chunav Parinaam
ब‍िहार में मोदी लहर तो नहीं द‍िखी, पर मोदी बेअसर भी नहीं हैं। (फोटो सोर्स: पीटीआई)

BJP Jharkhand : सोरेन परिवार में झगड़े के बाद बदली रणनीति

भाजपा ने यहां से पिछले चुनाव में जीते सुनील सोरेन को ही उम्मीदवार बनाया था लेकिन सोरेन परिवार में झगड़े की खबर के बाद पार्टी ने सीता सोरेन को पहले पार्टी में शामिल किया और फिर उन्हें टिकट थमा दिया। इस वजह से नाराज होकर सुनील सोरेन सीता सोरेन के चुनाव प्रचार में सक्रिय नहीं हैं।

Advertisement

सीता सोरेन झारखंड में जामा विधानसभा सीट से तीन बार चुनाव जीत चुकी हैं। सीता सोरेन शिबू सोरेन के बड़े बेटे दुर्गा सोरेन की पत्नी हैं। 2009 में अपने पति की मौत के बाद उन्होंने पहली बार 2009 में जामा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था।

Sita Soren: हेमंत, कल्पना पर हमला कर रहीं सीता सोरेन

झामुमो छोड़ने और बीजेपी ज्वाइन करने के बाद से ही सीता सोरेन हेमंत सोरेन और उनकी पत्नी कल्पना सोरेन पर कई गंभीर आरोप लगा चुकी हैं। सीता सोरेन का कहना है कि हेमंत सोरेन ने अपनी पत्नी के साथ मिलकर पार्टी को हाईजैक कर लिया है और उन्हें पार्टी में बड़े पद पर पहुंचने से रोकने की कोशिश की।

Narendra Modi Interview | Hindu-muslim in election | Hilal Ahmad Blog | CSDS

इंसाफ मांग रहीं सीता सोरेन

सीता सोरेन यहां मोदी की गारंटी के भरोसे चुनाव लड़ रही हैं। वह चुनाव प्रचार के दौरान मोदी सरकार के द्वारा किए गए कामों के बारे में प्रचार करती हैं। साथ ही वह यह भी आरोप लगाती हैं कि उन्हें और उनकी बेटियों को हेमंत सोरेन और उनकी पत्नी कल्पना सोरेन ने पूरी तरह नजरअंदाज किया। वह क्षेत्र के मतदाताओं से उन्हें इंसाफ देने की अपील करती हैं।

झामुमो में रहते हुए भी सीता सोरेन ने कई बार पार्टी नेतृत्व की खुलकर आलोचना की। जब हेमंत सोरेन ने जेल जाने से पहले चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री बनाया था, तब भी सीता सोरेन ने इस फैसले की खुलकर आलोचना की थी। उन्होंने यह भी कहा था कि उनके पति दुर्गा सोरेन की मौत के मामले की जांच की जानी चाहिए।

कुल मिलाकर सोरेन परिवार का यह झगड़ा इस सीट पर झामुमो के लिए परेशानी की वजह बन सकता है।

400 Paar BJP | Lok Sabha Election 2024 | Narendra Modi | BJP Opinion Poll
संजय बारू का तर्क है क‍ि मोदी को 370 सीटें आ गईं तो आगे चल कर बीजेपी का वही हश्र होगा जो इंद‍िरा गांधी या राजीव गांधी को प्रचंड बहुमत म‍िलने के बाद कांग्रेस का हुआ था। (फोटो सोर्स: रॉयटर्स)

Champai Soren: चंपई सोरेन संभाल रहे प्रचार

हेमंत सोरेन की गैर हाजिरी में उनकी पत्नी कल्पना सोरेन, उनके छोटे भाई और दुमका विधानसभा सीट से विधायक बसंत सोरेन और मुख्यमंत्री चंपई सोरेन दुमका सीट पर नलिन सोरेन की जीत के लिए पूरी ताकत लगा रहे हैं। नलिन सोरेन 1991 से विधायक हैं और उन्हें यहां पर एक जमीनी नेता के रूप में जाना जाता है। वह छह बार विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं। झामुमो को उम्मीद है कि वह सोरेन परिवार की इस सीट पर फिर से जीत का परचम लहराएंगे।

Hemant Soren Arrest: सोरेन की गिरफ्तारी को बनाया मुद्दा

झारखंड में कुछ महीने बाद विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं और हेमंत सोरेन इन दिनों जेल में हैं। झामुमो के साथ ही इंडिया गठबंधन के बाकी दलों ने हेमंत की गिरफ्तारी को मुद्दा बनाया हुआ है। इंडिया गठबंधन को उम्मीद है कि हेमंत सोरेन के जेल में होने के मुद्दे से वह आदिवासियों के वोट हासिल कर सकेगा।

Saran Seat | Ground Report | Lalu Daughter Rohini | BJP Rudi
लोकसभा चुनाव 2024: बीजेपी के राजीव प्रताप रूड़ी और राजद की रोह‍िणी आचार्य में मुकाबले वाले सारण लोकसभा क्षेत्र में नबीगंज की एक बस्‍ती की मह‍िलाएं। इस बस्‍ती के ज्‍यादातर लोगों को चुनाव लड़ रही पार्ट‍ियों या उनके उम्‍मीदवारों के बारे में कुछ नहीं पता है। (फोटो: अंकुर यादव)

Dumka Lok Sabha: 6 में से 5 सीटें इंडिया गठबंधन के पास

दुमका लोकसभा क्षेत्र में देवघर और दुमका जिले के कुछ हिस्सों के साथ-साथ पूरा जामताड़ा जिला भी आता है। दुमका में छह विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। शिकारीपाड़ा (एसटी), दुमका (एसटी), नाला, जामताड़ा, जामा (एसटी) और सारथ। 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में इनमें से चार सीटों पर जेएमएम, एक सीट पर कांग्रेस और एक सीट पर बीजेपी को जीत मिली थी।

2011 की जनगणना के अनुसार यहां दलित मतदाता 7.8% और आदिवासी मतदाता 37.5% हैं। हिंदू 78% हैं जबकि मुस्लिम और ईसाई क्रमशः 17.4% और 3.53% हैं। झामुमो को उम्मीद है कि यहां आदिवासी, मुस्लिम और ईसाई मतदाता उसका साथ देंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो