scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

यूपी, महाराष्ट्र से मणिपुर तक बीजेपी पर प्रेशर, साथी तो बोले ही, बीजेपी से भी उठी आवाज

एनडीए की सरकार बने हुए अभी महीना भर भी नहीं हुआ है कि सहयोगी दलों की ओर से और पार्टी के भीतर से भी बीजेपी को परेशान करने वाली आवाज उठ रही है। 
Written by: Pawan Upreti
नई दिल्ली | Updated: July 01, 2024 09:14 IST
यूपी  महाराष्ट्र से मणिपुर तक बीजेपी पर प्रेशर  साथी तो बोले ही  बीजेपी से भी उठी आवाज
सहयोगी दल खड़ी करेंगे बीजेपी के लिए मुश्किल? (Source- PTI)
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 में अपने दम पर बहुमत पाने से दूर रही बीजेपी को अब एनडीए के अंदर से ही चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। बीजेपी के लिए ये चुनौतियां मणिपुर से लेकर उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र से सामने आई हैं।

Advertisement

इतना ही नहीं बीजेपी के अंदर भी कई नेताओं ने हार को लेकर बयानबाजी की है और इससे पार्टी की अंदरुनी लड़ाई सड़कों पर आ गई है। इसमें पश्चिम उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान की हार के बाद उनके और बीजेपी के पूर्व विधायक संगीत सोम के बीच हुई जुबानी जंग का मामला भी शामिल है।

Advertisement

लक्ष्य हासिल नहीं कर सका एनडीए 

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में एनडीए के लिए 400 पार का नारा दिया था जबकि खुद के लिए उसने 370 सीटें जीतने का टारगेट रखा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित तमाम नेताओं और पार्टी के फ्रंटल संगठनों ने एनडीए और पार्टी को इस लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए पूरा जोर लगाया लेकिन चुनाव नतीजे आने के बाद भाजपा नेतृत्व को बेहद निराशा हुई।

हालांकि बीजेपी लगातार तीसरी बार एनडीए में शामिल सहयोगी दलों के दम पर सरकार बनाने में कामयाब रही है लेकिन सरकार बने हुए अभी महीना भर भी नहीं हुआ है कि सहयोगी दलों की ओर से और पार्टी के भीतर से भी उसे परेशान करने वाली आवाज उठ रही है।

जिन तीन बातों से बीजेपी नेतृत्व की मुश्किलें बढ़ी हैं, उनमें उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) की राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल का आरक्षित सीटों पर नियुक्ति के मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखना, महाराष्ट्र में बीजेपी के सहयोगी और उपमुख्यमंत्री अजित पवार से गठबंधन तोड़ने की मांग और पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर से एनडीए के विधायकों का दिल्ली आना शामिल है।

Advertisement

Anupriya Patel Yogi Adityanath
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। (Source-FB)

अनुप्रिया पटेल का योगी को पत्र 

पहले मामले में जब केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा तो इससे यह संदेश गया कि बीजेपी का यह सहयोगी दल उस पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। यहां याद रखना होगा कि लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में इस बार बीजेपी का प्रदर्शन पिछली बार के मुकाबले खराब रहा है।

किस राज्य में कितनी सीटों का हुआ नुकसान

राज्य2019 में मिली सीटेंगंवाई सीटें
उत्तर प्रदेश6229
महाराष्ट्र2314
पश्चिम बंगाल186
राजस्थान2511
बिहार175
कर्नाटक258
हरियाणा105

उत्तर प्रदेश में बीजेपी की समीक्षा बैठक में यह सामने आया है कि पार्टी को एससी, एसटी ओबीसी वर्ग के मतदाताओं की बेरुखी का सामना करना पड़ा है। ऐसे में अनुप्रिया पटेल ने इन वर्गों के अभ्यर्थियों की नौकरियों का मामला उठाकर बीजेपी को मुश्किल में डाल दिया था हालांकि योगी सरकार ने अपने जवाब में कहा केंद्रीय राज्य मंत्री के आरोपों को पूरी तरह गलत बताया है।

महाराष्ट्र में एनडीए के अंदर घमासान 

उत्तर प्रदेश के जैसा ही हाल महाराष्ट्र का भी है। महाराष्ट्र में बीजेपी के साथ ही एनडीए को भी इस बार बड़ा झटका लगा है। जबकि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एनडीए के लिए महाराष्ट्र की सभी 48 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा था।

किसे मिली कितनी सीटें

राजनीतिक दलमिली सीटें
बीजेपी9
कांग्रेस13
एनसीपी1
एनसीपी (शरद चंद्र पवार)8
शिवसेना (यूबीटी)9
शिवसेना7

महाराष्ट्र में शिवसेना और एनसीपी में हुई बगावत के बाद इनके बागी धड़े बीजेपी के साथ आ गए थे। शिवसेना से आए एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बनाया गया जबकि एनसीपी से आए अजित पवार उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। लेकिन लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद महाराष्ट्र में बीजेपी के अंदर से ही एनसीपी से गठबंधन को लेकर खुलकर नाराजगी सामने आ रही है।

एनसीपी से गठबंधन तोड़ने की वकालत 

कुछ दिन पहले बीजेपी की पुणे इकाई के जिला उपाध्यक्ष सुदर्शन चौधरी ने इस बात की जोरदार वकालत की थी कि अजीत पवार की अगुवाई वाली एनसीपी के साथ गठबंधन तोड़ दिया जाना चाहिए। इसके बाद एनसीपी की ओर से भाजपा नेता के बयान के खिलाफ सख्त नाराजगी जताई गई थी।

इसके साथ ही अजित पवार की अगुवाई वाली एनसीपी में भी भगदड़ के संकेत मिल रहे हैं।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के मुखपत्र ऑर्गेनाइजर में लिखे गए एक लेख में भी महाराष्ट्र में बीजेपी के एनसीपी के साथ गठबंधन करने के फैसले को गलत बताया गया था।

Devendra Fadnavis Ajit pawar
महाराष्ट्र में एनडीए गठबंधन की बढ़ेंगी मुश्किलें?। (Source- FB)

गठबंधन को लेकर असंतोष

बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक में भी गठबंधन को लेकर असंतोष सामने आया था और विशेषकर एनसीपी को एनडीए में शामिल करने को लेकर नाराजगी दिखी थी। साथ ही शिवसेना को लेकर भी दबी जुबान में निराशा जाहिर की गई है। दिल्ली में हुई भाजपा की कोर कमेटी की बैठक में जब लोकसभा चुनाव के प्रदर्शन की समीक्षा की गई तो यह बात सामने आई थी कि गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के बीच सामंजस्य की कमी थी।

लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद से ही यह सवाल उठ रहा है कि बीजेपी-एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी अगुवाई वाला यह गठबंधन कितने दिनों तक चलेगा। ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि क्या विधानसभा चुनाव से पहले ही बीजेपी अपने दोनों सहयोगियों में से किसी एक या फिर दोनों से अलग हो सकती है?

nda dispute| BJP| shivsena| NCP
NDA में तकरार (Source- PTI)

विधानसभा चुनाव में हो सकता है नुकसान?

अगर बीजेपी इसी तरह असमंजस में रही तो महाराष्ट्र में जल्द होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले उसके लिए सहयोगी दलों के साथ सीटों का बंटवारा करना मुश्किल हो जाएगा। जबकि दूसरी ओर इंडिया गठबंधन के दल लोकसभा चुनाव में मिली कामयाबी से बेहद जोश में हैं और जोर-शोर से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं।

मणिपुर में हिंसा नहीं रोक पा रही राज्य सरकार

तीसरा मामला मणिपुर का है। मई, 2023 से जातीय हिंसा की आग में जल रहे मणिपुर से एनडीए के विधायक दिल्ली आए थे। द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि कई विधायकों ने राज्य में चल रहे संकट से राज्य सरकार जिस तरह निपट रही है, उस पर नाखुशी जाहिर की और वे केंद्रीय नेतृत्व तक यह बात पहुंचाना चाहते हैं कि उन्हें जनता के दबाव का सामना करना पड़ रहा है। एनडीए के सहयोगी दल के एक विधायक ने कहा कि वह चाहते हैं कि मणिपुर को लेकर कोई सख्त राजनीतिक फैसला लिया जाना चाहिए।

विधायकों के दिल्ली पहुंचने के बाद से ही यह बात सामने आ रही है कि राज्य में एनडीए के भीतर सब कुछ ठीक नहीं है। विपक्षी दल कांग्रेस लगातार मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह को उनके पद से हटाने की मांग कर रहा है।

मणिपुर में दोनों सीटें जीती है कांग्रेस

मणिपुर में लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे भी बीजेपी के लिए खराब रहे हैं। 2019 में जहां कांग्रेस को इस राज्य में कोई सीट नहीं मिली थी वहीं इस बार पार्टी ने दोनों सीटों पर जीत हासिल की है और बीजेपी ने उसे पिछली बार मिली एक सीट भी गंवा दी है।

Mamata Banerjee Narendra Modi Akhilesh Yadav
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव।
(Source-FB)

सहयोगियों के सामने झुकना है मजबूरी 

2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने दम पर बहुमत हासिल किया था और तब उसे अपनी सरकार चलाने के लिए एनडीए के सहयोगी दलों पर बहुत ज्यादा निर्भर रहने की जरूरत नहीं थी। लेकिन इस बार ऐसा नहीं है और पार्टी बहुमत के आंकड़े से दूर है और वह जानती है कि उसे सहयोगियों के दम पर ही अपनी सरकार चलानी है और इसके लिए उसे सहयोगियों के सामने झुकना ही होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो