scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के बीच छत्तीसगढ़ में चुनाव आयोग का एक्शन, बीजेपी को चेतावनी भी दी

छत्तीसगढ़ बीजेपी के इंस्टाग्राम हैंडल की ओर से जारी की गई पोस्ट्स में ऐसा क्या था कि चुनाव आयोग ने पार्टी को भविष्य में ऐसा न करने की चेतावनी दी है।
Written by: ईएनएस
नई दिल्ली | Updated: May 25, 2024 20:45 IST
lok sabha chunav 2024  लोकसभा चुनाव के बीच छत्तीसगढ़ में चुनाव आयोग का एक्शन  बीजेपी को चेतावनी भी दी
कांग्रेस ने कहा- छवि खराब करने की साजिश।

जयप्रकाश एस. नायडू की रिपोर्ट।

छत्तीसगढ़ के राज्य निर्वाचन आयोग के दखल के बाद बीजेपी की राज्य इकाई को अपने इंस्टाग्राम हैंडल से तीन आपत्तिजनक पोस्ट को हटाना पड़ा है। छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रीना कंगाले ने बीजेपी को कड़ी चेतावनी दी है और कहा है कि भविष्य में पार्टी के द्वारा इस तरह की पोस्ट सोशल मीडिया पर ना डाली जाएं।

इस मामले में पहली पोस्ट 15 मई को डाली गई थी। इस पोस्ट में एक एनिमेटेड वीडियो के जरिए हरे कपड़े और गोल टोपी पहने एक शख्स को एक महिला से लूटपाट करते हुए दिखाया गया था। महिला जब मदद के लिए आवाज लगाती है तो कांग्रेस के नेता राहुल गांधी का एक कैरिकेचर उड़कर आता है और वह महिला से पर्स लेकर इसे लूटपाट करने वाले आदमी को दे देता है। इस वीडियो को 2,637 लाइक भी मिल चुके थे।

बीजेपी के इंस्टाग्राम हैंडल की ओर से दूसरी पोस्ट 20 मई को की गई थी। इसमें एक इमेज थी और इसके जरिए यह बताया गया था कि राहुल गांधी का कैरिकेचर एक महिला से उसका मंगलसूत्र छीन लेता है और इसे एक आदमी को दे देता है।

Chhattisgarh BJP: क्या था तीसरी पोस्ट में?

तीसरी पोस्ट 23 मई को की गई थी। लेकिन इससे पहले बीजेपी की कर्नाटक इकाई ने भी 7 मई को इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपलोड किया था। इसमें एक एनिमेटेड वीडियो के जरिए दिखाया गया था कि राहुल गांधी एक बड़े अंडे को जिस पर मुस्लिम लिखा हुआ था उसे कुछ छोटे अंडों जिन पर एससी, एसटी और ओबीसी लिखा हुआ था, उनके साथ एक घोसले में रखते हैं। वीडियो में दिखाया गया था कि जिस अंडे पर मुस्लिम लिखा हुआ था, उससे निकलने वाला बच्चा बड़ा होता जाता है और वह बाकी अंडों को घोसले से बाहर धकेल देता है। इस पोस्ट को 1040 लाइक मिल चुके थे।

pm modi| modi divine| congress
पीएम मोदी के इंटरव्यू के बाद मचा हंगामा (Source- Jansatta)

चुनाव आयोग की ओर से शुक्रवार को जब बीजेपी को मौखिक रूप से इस बारे में कहा गया और इंस्टाग्राम के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा से भी चुनाव आयोग ने संपर्क किया तो बीजेपी को इन तीनों पोस्ट को हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

सीईओ रीना कंगाले ने कहा कि बीजेपी को सख्त चेतावनी दी गई है कि भविष्य में इस तरह की पोस्ट ना की जाए।

कांग्रेस के घोषणा पत्र पर था हमला: बीजेपी

बीजेपी का कहना है कि इन पोस्टस में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं था और वह सिर्फ कांग्रेस के घोषणा पत्र पर हमला कर रही थी। छत्तीसगढ़ बीजेपी की सोशल मीडिया सेल के पदाधिकारी सोमेश पांडे ने कहा, ‘हमें चुनाव आयोग से कोई नोटिस नहीं मिल मिला है लेकिन फिर भी हमने चुनाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए इन पोस्ट्स को हटा दिया है। इन पोस्ट्स में कुछ भी धार्मिक नहीं था। यह पोस्ट्स कांग्रेस की इन्हेरिटेंस टैक्स या विरासत कर और आरक्षण को छीनकर मुसलमानों को देने से संबंधित थीं।’

Chhattisgarh Congress: कांग्रेस ने कहा- छवि खराब करने की साजिश  

कांग्रेस ने कहा है कि इस तरह की पोस्ट करने के लिए बीजेपी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की कम्युनिकेशन सेल के प्रभारी सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि यह बेहद गंभीर मुद्दा है क्योंकि बीजेपी सांप्रदायिक सौहार्द्र को बिगाड़ने और कांग्रेस पार्टी की छवि खराब करने की साजिश रच रही है।

शुक्ला ने कहा कि आचार संहिता का उल्लंघन करना उनकी आदत बन गई है और बीजेपी के सोशल मीडिया हैंडल्स से इस तरह की दर्जनों पोस्ट की जा चुकी हैं। शुक्ला ने कहा कि उनके हैंडल्स को सस्पेंड कर दिया जाना चाहिए और केवल चेतावनी देकर उन्हें छोड़ देना काफी नहीं है।

Narendra Modi Interview | Hindu-muslim in election | Hilal Ahmad Blog | CSDS
Tags :
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो