scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fact Check: चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी नेता की प‍िटाई का दावा गलत

ओड़‍िशा में बीजद के पूर्व नेता और व‍िधानसभा चुनाव 2024 में भाजपा के उम्‍मीदवार प्रशांत जगदेव पर हमले का पुराना वीडियो ताजा बता कर वायरल किया जा रहा है।
Written by: Ankita Deshkar
नई दिल्ली | Updated: April 15, 2024 11:30 IST
fact check  चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी नेता की प‍िटाई का दावा गलत
वायरल दावा गलत है। (PC- X)

लाइटहाउस जर्नलिज्म को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जा रहा एक वीडियो मिला। वीडियो में भीड़ कार में बैठे एक शख्स के साथ मारपीट करती दिख रही है। वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया गया कि आगामी चुनाव के लिए प्रचार कर रहे बीजेपी नेता पर लोग हमला कर रहे हैं।

जांच के दौरान हमने पाया कि यह दावा गलत है। जिस व्यक्ति पर हमला हुआ वह चिलिका से बीजू जनता दल के निलंबित विधायक प्रशांत जगदेव हैं और वायरल वीडियो पुराना है।

क्या हो रहा है वायरल?

X यूजर BeatalPret ने वीडियो अपने प्रोफ़ाइल पर साझा किया।

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

अन्य यूजर्स भी वीडियो को ऐसे ही दावों के साथ शेयर कर रहे हैं।

कैसे हुई पड़ताल?

हमने InVid टूल में वीडियो अपलोड करके जांच शुरू की और टूल में 'विस्तृत दृश्य' का उपयोग करके वीडियो के कई की फ़्रेम प्राप्त किए।

रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें odishtv.in पर प्रकाशित एक न्यूज मिली।

रिपोर्ट में बताया गया कि वीडियो में दिख रहा शख्स चिलिका से बीजू जनता दल के निलंबित विधायक प्रशांत जगदेव हैं। उन्होंने अपने वाहन से भीड़ को कुचलकर कई लोगों को घायल कर दिया।

हमें एक रिपोर्ट भी मिली जिसमें कहा गया था कि चिलिका विधायक ने अपनी कार भीड़ पर चढ़ा दी थी, जिससे 22 लोग घायल हो गए और इसके बाद उन पर हमला किया गया।

हमें घटना का वीडियो मिला, जिसमें प्रशांत जगदेव लोगों को कथित रूप से घायल करते हुए दिखाई दिए। इस वीडियो को ओटीवी ने एक्स पर अपलोड किया था।

वीडियो 12 मार्च 2022 को अपलोड किया गया था।

गूगल कीवर्ड सर्च के जरिये हमें कलिंगा टीवी के यूट्यूब चैनल पर साझा किए जा रहे वीडियो के विजुअल मिले। वीडियो 2 साल पहले अपलोड किया गया था।

हमें एक रिपोर्ट भी मिली, जिसमें कहा गया था कि बीजद से निष्कासित विधायक प्रशांत जगदेव हाल ही में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं।

Prasant Jagdev
संबंधित खबर का स्क्रीनशॉट।

निष्कर्ष: भीड़ में अपनी कार घुसाने और 22 लोगों को चोट पहुंचाने के बाद निष्कासित बीजद नेता प्रशांत जगदेव पर हमले का पुराना वीडियो अब गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। इसलिए वायरल किया जा रहा दावा झूठा है।

Tags :
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो