scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Maharashtra Assembly Election से पहले बीजेपी में उठी अजित पवार से गठबंधन तोड़ने की मांग

महाराष्ट्र में कुछ महीने बाद ही विधानसभा के चुनाव होने हैं और उससे पहले बीजेपी और अजित पवार की एनसीपी के बीच तनातनी की खबरों से एनडीए गठबंधन को नुकसान हो सकता है।
Written by: Pawan Upreti
नई दिल्ली | Updated: June 28, 2024 19:44 IST
maharashtra assembly election से पहले बीजेपी में उठी अजित पवार से गठबंधन तोड़ने की मांग
महाराष्ट्र में एनडीए गठबंधन की बढ़ेंगी मुश्किलें?। (Source- FB)
Advertisement

महाराष्ट्र में बीजेपी के ल‍िए मुश्‍क‍िल बढ़ती लग रही है। लोकसभा चुनाव में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी ने व‍िधानसभा चुनाव की तैयारी अभी से शुरू कर दी है, लेक‍िन पार्टी में अज‍ित पवार से गठबंधन को लेकर व‍िरोधी सुर उठने लगे हैं।

Advertisement

उधर, अटकलें अजि‍त पवार की एनसीपी में टूट की भी लग रही हैं। ऐसे में व‍िधानसभा चुनाव से पहले राज्‍य की राजनीत‍ि कौन सी करवट लेगी, इस पर कयास लगने लगे हैं।

Advertisement

महाराष्‍ट्र में एनडीए गठबंधन में शामिल अजित पवार की एनसीपी और बीजेपी के बीच संबंध खराब होते दिख रहे हैं। बीजेपी के एक नेता ने खुलकर कहा है कि बीजेपी को एनसीपी के साथ गठबंधन खत्म कर देना चाहिए और हमें उनकी जरूरत नहीं है।

महाराष्ट्र में कुछ महीने बाद ही विधानसभा के चुनाव होने हैं और उससे पहले बीजेपी और अजित पवार की एनसीपी के बीच तनातनी की खबरों से एनडीए गठबंधन को नुकसान हो सकता है।

pm modi| cm yogi| up bjp
नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ (Source- PTI)

बीजेपी ने अभी से व‍िधानसभा चुनाव की तैयार‍ियां शुरू कर दी हैं। महाराष्‍ट्र्र के प्रभारी भूपेंद्र यादव शुक्रवार को इसी स‍िलस‍िले में महाराष्‍ट्र पहुंचे। उधर, महाराष्‍ट्र सरकार ने शुक्रवार को कई लोकलुभावन घोषणाएं भी कीं।

Advertisement

संघ के विचारक रतन शारदा ने लोकसभा चुनाव के बाद ऑर्गेनाइजर में लिखे अपने लेख में कहा था कि महाराष्ट्र में एनसीपी के साथ गठबंधन करना सही फैसला नहीं था और ऐसा करके बीजेपी ने अपनी ब्रांड वैल्यू को कम किया है।

दूसरी ओर एनसीपी इस बात से नाराज बताई जाती है कि भाजपा ने उसे केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री की कुर्सी नहीं दी। एनसीपी ने राज्य मंत्री का ऑफर ठुकरा दिया था। बताया जाता है क‍ि तब एनसीपी को भाजपा आलाकमान से आश्‍वासन म‍िला था क‍ि जल्‍द ही कोई रास्‍ता न‍िकाला जाएगा।

लोकसभा चुनाव 2024 में सिर्फ 1 सीट जीत सकी एनसीपी

राजनीतिक दलमिली सीटें
बीजेपी9
कांग्रेस13
एनसीपी1
एनसीपी (शरद चंद्र पवार)8
शिवसेना (यूबीटी)9
शिवसेना7

कुछ दिन पहले ही अजित पवार के चाचा और अविभाजित एनसीपी के संस्थापक शरद पवार ने इस बात की ओर इशारा किया था कि जो लोग उन्हें छोड़कर अजित पवार के पास गए थे, उनके लिए उनकी पार्टी के दरवाजे खुले हुए हैं।

क्या है बीजेपी नेता का बयान?

बताया जाता है क‍ि बीजेपी की पुणे इकाई के जिला उपाध्यक्ष सुदर्शन चौधरी ने पार्टी की एक बैठक में कहा कि अगर आप पार्टी के कैडर से सड़क पर उतरकर पूछेंगे तो वह साफ तौर पर कहेगा कि अजित पवार के साथ गठबंधन खत्म कर दिया जाना चाहिए।

कई सालों तक हमने उनके खिलाफ चुनाव लड़ा है। आखिर हमें उनकी क्या जरूरत है? हम उन्हें चुनाव नहीं जिताना चाहते जिससे वह मंत्री बनें और हमें आदेश दें। उन्होंने यहां तक कहा कि अजित पवार से हाथ मिलाने का मतलब है कि हम सत्ता में वापस नहीं आना चाहते।

बताया जाता है क‍ि सुदर्शन चौधरी ने यह बात बीजेपी की शिरूर लोकसभा सीट को लेकर बुलाई गई एक गुप्त समीक्षा बैठक में कही। उनके बयान से साफ पता चलता है कि बीजेपी और एनसीपी के बीच जमीन पर सब कुछ ठीक नहीं है।

Pankaja Gopinah Munde
बीजेपी को उम्मीद है कि पंकजा मुंडे को आगे करने से उसे महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में फायदा मिलेगा। (Source-PankajaGopinathMunde/FB)

एनसीपी कार्यकर्ता नाराज, स्याही फेंकी

भाजपा नेता के इस बयान से एनसीपी के कार्यकर्ता बेहद नाराज हो गए। उन्होंने सुदर्शन चौधरी पर काली स्याही फेंकी और अपने बयान के लिए माफी मांगने को कहा।

इस बैठक में मौजूद एनसीपी के नेता अमूल मितकरी ने बीजेपी के विधायक राहुल कुल से सवाल पूछा कि उन्होंने सुदर्शन चौधरी की टिप्पणी का विरोध क्यों नहीं किया।

क्या एनसीपी में टूट हो सकती है?

खबरों के मुताबिक, एनसीपी में बड़ी टूट हो सकती है क्योंकि अजित पवार गुट के कई विधायक शरद पवार गुट के साथ जाने की तैयारी कर रहे हैं। शरद पवार गुट के विधायक और शरद पवार के पोते रोहित पवार ने दावा किया है कि 22 विधायकों ने अब तक उनके गुट से संपर्क किया है लेकिन पार्टी ने अभी तक उन्हें लेकर कोई फैसला नहीं किया है। पवार ने यह भी कहा कि बीजेपी शायद यह चाहती है कि अजित पवार गुट विधानसभा चुनाव अलग होकर लड़े जिससे वह विपक्ष के वोटों का बंटवारा कर सके।

अजित पवार की अगुवाई वाली एनसीपी के सात विधायकों ने शरद पवार गुट के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल से मुलाकात की है और उनके जल्द ही शरद पवार कैंप में लौटने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

rss| bjp| chunav parinam
लोकसभा चुनाव में जीत के बाद बीजेपी हेडक्वार्टर में पीएम मोदी (Source- PTI)

शरद पवार गुट के एक और नेता का कहना है कि लोकसभा चुनाव में उनके गुट को मिली सफलता के बाद अजित पवार गुट में भगदड़ हो सकती है और बड़ी संख्या ऐसे लोगों की है जो विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी में लौट सकते हैं।

निश्चित रूप से इस तरह की खबरों से कि कई नेता और विधायक अजित पवार के गुट को छोड़कर शरद पवार के गुट की ओर जा सकते हैं, इससे अजित पवार के खेमे में भी हलचल है। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव में किए गए खराब प्रदर्शन की वजह से भी कार्यकर्ता निराश दिखाई दे रहे हैं।

शरद पवार को छोड़कर चले गए थे अजित

एनसीपी में जुलाई, 2023 में बड़ी टूट हुई थी। तब अजित पवार के नेतृत्व में कई विधायक बीजेपी-शिवसेना की अगुवाई में महाराष्ट्र में चल रही सरकार में शामिल हो गए थे। इस साल फरवरी में चुनाव आयोग ने अजित पवार के गुट को असली एनसीपी माना था और उसे एनसीपी का चुनाव चिन्ह घड़ी दिया गया था।

अजित पर भारी पड़ा शरद पवार गुट

अजित पवार की एनसीपी को एनडीए गठबंधन में रहते हुए चार सीटें मिली थी और वह सिर्फ एक सीट जीत सकी थी जबकि शरद पवार की एनसीपी ने 10 सीटों पर चुनाव लड़कर 8 सीटें जीती हैं। निश्चित रूप से शरद पवार गुट का प्रदर्शन अजित पवार गुट के मुकाबले बेहद अच्छा रहा है।

बीते दिनों इस तरह की भी खबरें सामने आई थीं कि नरेंद्र मोदी सरकार में राज्य मंत्री का पद दिए जाने से अजित पवार गुट नाराज है। इस गुट के नेता प्रफुल्ल पटेल ने यह कहकर ऑफर को ठुकरा दिया था कि वह केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं और ऐसे में राज्य मंत्री का पद स्वीकार करना उनका डिमोशन होगा।

rss| bjp| election result
(बाएं से दाएं) मोहन भागवत और पीएम मोदी (Source- PTI)

मिलकर चुनाव लड़ेगा महा विकास अघाडी

दूसरी ओर, कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरद चंद्र पवार) ने स्पष्ट कर दिया है कि वे महाराष्ट्र का विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे। शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे पहले ही मना कर चुके हैं कि वह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ गए शिवसेना के नेताओं को पार्टी में वापस नहीं लेंगे।

अगर अजित पवार गुट एनडीए से अलग हो जाता है तो क्या वह विपक्ष के वोटों में सेंधमारी करेगा और क्या इससे महा विकास अघाडी को चुनाव में नुकसान होगा?

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो