scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: बिहार में किस दल ने किस जाति को दिये सबसे ज्यादा टिकट

Bihar BJP Candidates list Lok Sabha Chunav 2024: एनडीए गठबंधन में बीजेपी को टिकट बंटवारे में 17 सीटें मिली हैं और बीजेपी ने सवर्ण समुदाय के 10 उम्मीदवार उतारे हैं।
Written by: deepak prajapati
नई दिल्ली | Updated: April 23, 2024 14:32 IST
bihar lok sabha chunav 2024  बिहार में किस दल ने किस जाति को दिये सबसे ज्यादा टिकट
(बाएं से) लालू यादव, नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी।
Advertisement

बिहार के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर राजनीतिक दल जाति के सहारे हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि एनडीए और इंडिया गठबंधन में शामिल राजनीतिक दलों ने टिकट बंटवारे में जातीय समीकरण का विशेष ध्यान रखा है। 40 लोकसभा सीटों वाले बिहार में इंडिया गठबंधन और एनडीए के दलों में आमने-सामने का मुकाबला है।

इंडिया गठबंधन में राजद, कांग्रेस, भाकपा, माकपा और भाकपा (माले) शामिल हैं। जबकि एनडीए गठबंधन में बीजेपी, जेडीयू, रामविलास पासवान की अगुवाई वाली लोक जनशक्ति पार्टी, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा और राष्ट्रीय लोक मोर्चा शामिल हैं।

Advertisement

इंडिया गठबंधन अभी तक 40 में से 39 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर चुका है जबकि एनडीए गठबंधन ने सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है।

किस गठबंधन ने किस जाति के कितने उम्मीदवारों को टिकट दिया है। इस पर बात करने से पहले हम यह जानेंगे कि बिहार में कितनी जातियां हैं और इन जातियों में किसकी कितनी हिस्सेदारी है।

बिहार में सबसे बड़ी जाति यादव है। इस समुदाय की कुल आबादी 14.26% है। बिहार की कुल आबादी में मुसलमान 17.70% हैं।

Advertisement

RJD Candidates List 2024: राजद ने पिछड़ा समुदाय के 13 नेताओं को दिया टिकट

अब बात करते हैं कि टिकट बंटवारे में किस समुदाय का कितना ख्याल रखा गया है। राजद के 23 उम्मीदवारों में से सवर्ण समुदाय से 2, पिछड़ा समुदाय से 13, अति पिछड़ा समुदाय से 2, दलित समुदाय से 4 और मुस्लिम समुदाय 2 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। जबकि कांग्रेस के आठ उम्मीदवारों में से सवर्ण समुदाय से 2, दलित समुदाय से 2, अति पिछड़ा समुदाय से एक और मुस्लिम समुदाय के 2 उम्मीदवारों को प्रत्याशी बनाया है।

Advertisement

वीआईपी को कुल 3 सीटें मिली हैं और उसने तीन सीटों में से दो सीटों पर पिछड़े समुदाय के नेताओं को टिकट दिया है और एक सीट पर दलित समुदाय के नेता को प्रत्याशी बनाया है। भाकपा (माले) ने चुनाव में कुल तीन उम्मीदवार उतारे हैं। इसमें दो टिकट पिछड़े समुदाय के नेताओं को दिए गए और एक टिकट अति पिछड़ा समुदाय के नेता को दिया गया है।

माकपा और भाकपा को टिकट बंटवारे में एक-एक सीट मिली है और इन्होंने अपनी सीटों पर पिछड़े समुदाय के नेताओं को टिकट दिया है।

Nitish Kumar
पटना के राजभवन में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान नीतीश कुमार (PTI Photo)

BIhar BJP Candidates List 2024: बीजेपी ने 10 सवर्णों पर लगाया दांव

एनडीए के उम्मीदवारों की बात करें तो बीजेपी को टिकट बंटवारे में 17 सीटें मिली हैं। बीजेपी ने सवर्ण समुदाय के 10 उम्मीदवार उतारे हैं। पिछड़ा समुदाय से 4, अति पिछड़ा समुदाय से 2 और दलित समुदाय के 1 नेता को टिकट दिया गया है।

जेडीयू एनडीए गठबंधन में 16 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। जेडीयू ने सवर्ण समुदाय के 3, पिछड़ा समुदाय के 6, अति पिछड़ा समुदाय के 5 और दलित व मुस्लिम समुदाय के 1-1 नेता को टिकट दिया है।

लोक जनशक्ति पार्टी के 5 उम्मीदवारों में से दलित समुदाय से 3, सवर्ण समुदाय से 1 और अति पिछड़ा समुदाय से 1 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा और राष्ट्रीय लोक मोर्चा को 1-1 सीट मिली है। हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने दलित समुदाय को राष्ट्रीय लोक मोर्चा ने पिछड़े समुदाय को उम्मीदवार बनाया है।

Nitish Kumar
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। (PC- PTI)

Bihar Muslim Politics: एनडीए ने 1 और इंडिया ने 4 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे

एनडीए गठबंधन ने टिकट बंटवारे के दौरान सवर्ण समुदाय में भूमिहार, राजपूत, ब्राह्मण जबकि पिछड़ा समुदाय में वैश्य, यादव, कुशवाहा अति पिछड़ा समुदाय में धानुक, गंगोता, दलित समाज में से रविदास, पासवान, मुसहर जातियों को ज्यादा जगह दी है। जबकि इंडिया गठबंधन ने इन जातियों के अलावा मुस्लिम समुदाय को भी भागादारी दी है। एनडीए गठबंधन ने सिर्फ 1 मुस्लिम नेता को उम्मीदवार बनाया है जबकि इंडिया गठबंधन ने 4 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो