scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Amazon से आए पैकेट में न‍िकला सांप, जान‍िए ऑर्डर करने से घर तक पहुंचने का स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रॉसेस

अमेजन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर कहा है कि हमें इस घटना पर खेद है, पूरी जांच की जाएगी।
Written by: shrutisrivastva
नई दिल्ली | Updated: June 20, 2024 19:05 IST
amazon से आए पैकेट में न‍िकला सांप  जान‍िए ऑर्डर करने से घर तक पहुंचने का स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रॉसेस
Amazon से कैसे पहुंचता है पार्सल (सोर्स- Amazon)
Advertisement

कर्नाटक के बेंगलुरु में एक महिला के अमेजन (Amazon) कंपनी से आए ऑनलाइन पार्सल में जिंदा कोबरा सांप निकला। दरअसल, तन्वी नाम की महिला ने अमेजन से गेमिंग कंट्रोलर मंगवाया था। 17 जून को जब वह पैकेज खोल रही थीं तो उसके अंदर से जहरीला सांप निकला। सांप पैकेजिंग टेप से चिपक गया था जिस कारण किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ। महिला ने घटना का वीडियो बनाकर भी सोशल मीडिया पर शेयर किया।

Advertisement

घटना के वायरल वीडियो में एक बाल्टी के अंदर रखा आधा खुला अमेजन पार्सल देखा जा सकता है। पार्सल के पैकेजिंग टेप में फंसा कोबरा हिलता हुआ नजर आ रहा है। बाद में लोगों ने सांप को पकड़कर दूर एक सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया।

Advertisement

सांप पैकेज के टेप से चिपका हुआ था

परिवार का कहना है कि गनीमत है कि सांप टेप से चिपका हुआ था। इस कारण उसने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया। हमारे पास गवाह है। महिला ने बताया कि अमेजन ने उसके पूरे पैसे रिफंड कर दिए हैं मगर हमें नुकसान पहुंच सकता था इसका क्या। आधी रात को जब हमने कस्टमर केयर को कॉल की तो उन्होंने कहा कि अभी हम इस स्थिति से खुद ही निपटे। हमें दो घंटे तक परेशानी का सामना करना पड़ा और डर में जीना पड़ा।

अमेजन पर लापरवाही के आरोप

महिला ने आरोप लगाया कि यह घटना पूरी तरह से अमेजन के खराब ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम, वेयरहाउस में गंदगी और देखरेख में लापरवाही के कारण हुई। वहीं, अमेजन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर कहा है कि हमें इस घटना पर खेद है, पूरी जांच की जाएगी।

पैकेज की डिलीवरी प्रक्रिया

आइये जानते हैं अमेजन से ऑर्डर करने के बाद एक पैकेज आपके दरवाजे तक कैसे पहुंचता है? Amazon ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि आपके द्वारा "अपना ऑर्डर दें" बटन दबाने के बाद क्या होता है?

Advertisement

अमेजन के मुताबिक, जैसे ही कोई ग्राहक ऑर्डर देता है उनके आपूर्ति केंद्रों (Fulfillment Centers) के कर्मचारी ऑर्डर चुनना और पैक करना शुरू कर देते हैं। कर्मचारी ग्राहक के अनुरोध पर उपहार दिये जाने वाले सामानों की पैकेजिंग भी करते हैं।

सबसे पहले सभी सामानों की स्कैनिंग और क्वालिटी चेक होता है

सेलर्स Inventory में अलग-अलग जगहों से सामान पहुंचाते हैं जिन्हें डॉक में रखा जाता है। रिसीव स्टेशन पर आने वाले सभी सामानों की स्कैनिंग और क्वालिटी चेक की जाती है। Fulfillment Center आने वाले सभी सामानों की 3-D माप की जाती है, जिसमें प्रोडक्ट को सभी डाइमेंशन से मापा (Cubiscan Process) जाता है।

ऑर्डर मिलने के बाद अमेज़न कर्मचारी सेंटर पर रखे सामान को उठाते हैं और अलग-अलग डिब्बों में पैक करते हैं। जब कर्मचारी प्रोडक्ट को स्कैन करते हैं तो उन्हें पता चल जाता है कि इसकी किस तरह से पैकिंग करनी है। एक बार फिर से स्कैन करने पर कर्मचारी को ऑर्डर करने वाले का नाम और एड्रेस पता चल जाता है ताकि सही इंसान को सही पैकेज मिल सके।

अमेजन सेंटर पर पैकिंग करते कर्मचारी (Source- Amazon)

फाइनल डिलिवरी के आधार पर विभिन्न स्थानों पर ले जाये जाते हैं पैकेज

एक बार ऑर्डर पैक हो जाने के बाद, कर्मचारी पैकेज को एक लाइन हॉल ट्रेलर पर लोड करते हैं, जहां कई ग्राहकों के ऑर्डर एक साथ रखे जाते हैं। प्रत्येक ट्रक में 2000 से अधिक अमेजन पार्सल बॉक्स होते हैं।

पैकेज को उनकी फाइनल डिलिवरी के आधार पर विभिन्न स्थानों पर ले जाया जाता है। कुछ मामलों में, यह अमेजन एयर साइटों पर ले जाया जाता है, जहां पैकेजों को यूनिट लोड डिवाइसेस (ULD) नामक कंटेनरों में रखा जाता है और विमान में लोड किया जाता है।

अमेजन के एयर बेड़े में सैंकड़ों विमान

अमेजन का कहना है कि उनके एयर बेड़े में सैंकड़ों विमान हैं। एक बार जब विमान किसी गंतव्य पर उतरता है, तो पैकेज डिलिवरी के अगले चरण के लिए एक सॉर्ट सेंटर (Sort Center) रवाना हो जाता है। सॉर्ट सेंटर पर अमेजन एयर हब और गेटवे के साथ-साथ पूर्ति केंद्रों से भी पैकेज पहुंचते हैं, जहां डिलीवरी स्टेशन या पार्टनर सर्विस में ले जाने से पहले उन्हें ZIP कोड द्वारा सॉर्ट किया जाता है।

डिलीवरी स्टेशन पर अमेजन कर्मचारी पैकेज को उसके रूट, डिलिवरी स्टेशन के अनुसार छांटते हैं जिसके बाद डिलीवरी एसोसिएट पैकेज को अपने डिलीवरी वाहन पर लोड करता है। अमेजन का कहना है कि उनके डिलीवरी सर्विस पार्टनर (डीएसपी) कार्यक्रम में हजारों ड्राइवर हैं और दुनिया भर में हजारों फ्लेक्स ड्राइवर हैं। डिलिवरी स्टेशन पर पार्सल को शहर के पिन कोड के आधार पर छांटा जाता है और फिर डिलीवरी के लिए ले जाया जाता है।

जब पैकेज रास्ते में होता है तो ग्राहक को सूचित किया जाता है और पैकेज ग्राहक के घर/ऑफिस या किसी अन्य पैकेज पिकअप पॉइंट जैसे अमेजन लॉकर पर डिलिवर किए जाते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो