scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Andhra Pradesh Election Result 2024: नरेंद्र मोदी के इस नए पार्टनर ने पांच साल में ही पलट दी बाजी, बना दिया इतिहास

आंध्र प्रदेश में एनडीए के जोरदार प्रदर्शन के बाद पवन कल्याण को मैन ऑफ द मैच कहा जा रहा है।
Written by: Pawan Upreti
नई दिल्ली | Updated: June 09, 2024 13:58 IST
andhra pradesh election result 2024  नरेंद्र मोदी के इस नए पार्टनर ने पांच साल में ही पलट दी बाजी  बना दिया इतिहास
चुनाव प्रचार के दौरान बाएं से टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू, पीएम नरेंद्र मोदी और जनसेना पार्टी प्रमुख पवन कल्याण। (Source-PawanKalyan/FB)
Advertisement

आंध्र प्रदेश के विधानसभा और लोकसभा चुनाव में एनडीए को मिली बड़ी कामयाबी के बाद जिस शख्स के नाम की सबसे ज्यादा चर्चा है, उसका नाम पवन कल्याण है। अभिनेता से राजनेता बने पवन कल्याण जनसेना पार्टी के प्रमुख हैं।

Advertisement

आंध्र में लोकसभा की 25 सीटें हैं जिसमें से एनडीए गठबंधन 21 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रहा। एनडीए गठबंधन में शामिल टीडीपी को 16, बीजेपी को तीन, जन सेना पार्टी को दो सीटों पर जीत मिली है। पिछले लोकसभा चुनाव में 22 लोकसभा सीटें जीतने वाली वाईएसआर कांग्रेस सिर्फ चार सीटें ही जीत सकी।

Advertisement

विधानसभा चुनाव के नतीजों की बात करें तो 175 सीटों में से टीडीपी ने 135, जनसेना ने 21 और बीजेपी ने 8 सीटें जीती। इस तरह राज्य में एनडीए की सरकार बनने का रास्ता भी पूरी तरह साफ हो गया है और यह लगभग तय है कि टीडीपी के मुखिया चंद्रबाबू नायडू एक बार फिर मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठेंगे।

पिछले विधानसभा चुनाव में टीडीपी को 23, जनसेना पार्टी को एक सीट मिली थी और बीजेपी का खाता भी नहीं खुला था। इस लिहाज से देखें तो लोकसभा और विधानसभा चुनाव के नतीजों में एनडीए की जबरदस्त लहर दिखाई दी है।

Also Read
Advertisement

Rahul Gandhi Narendra Modi
राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी। (Source-FB)

JanaSena Party: चुनाव में रहा 100% स्ट्राइक रेट

एनडीए गठबंधन में सीट बंटवारे के तहत जनसेना पार्टी को लोकसभा की दो और विधानसभा की 21 सीटें दी गई थी और पार्टी का स्ट्राइक रेट 100% रहा है। इसका मतलब पार्टी ने उसे मिली लोकसभा और विधानसभा की सभी सीटों पर जीत दर्ज की है।

Advertisement

पवन कल्याण खुद भी इस विधानसभा चुनाव में 70000 वोटों से चुनाव जीत कर आए हैं। पवन कल्याण ने आंध्र प्रदेश में इस रणनीति पर काम किया कि वाईएसआर कांग्रेस के खिलाफ जाने वाले वोटों का बंटवारा नहीं होना चाहिए और वह इसमें कामयाब रहे।

Pawan Kalyan: कैबिनेट मंत्री बन सकते हैं पवन कल्याण

आंध्र प्रदेश में एनडीए गठबंधन के शानदार प्रदर्शन के बाद यह माना जा रहा है कि पवन कल्याण को इसका इनाम मिल सकता है और उन्हें मोदी सरकार 3.0 में कैबिनेट मंत्री बनाया जा सकता है। चुनाव नतीजे आने के बाद एनडीए के सहयोगी दलों की बैठक में पवन कल्याण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के साथ खुशनुमा माहौल में दिखाई दिए थे। नरेंद्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पवन कल्याण के लिए कहा था कि यह पवन नहीं आंधी है।

Arvind Kejriwal
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (PC-AAPkaArvind/FB)

TDP-BJP Alliance: टीडीपी-बीजेपी को एक मंच पर लाए

पवन कल्याण ने आंध्र प्रदेश में टीडीपी और बीजेपी को एक मंच पर लाने के लिए अथक प्रयास किया। टीडीपी के साथ वह पहले ही गठबंधन कर चुके थे लेकिन उन्होंने इसमें बीजेपी को जोड़ने के लिए भी पूरा जोर लगाया और अंततः ऐसा करने में कामयाब रहे।

एंग्री यंग मैन

पवन कल्याण को तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में पावर स्टार के नाम से जाना जाता है। अपनी फिल्मों में वह एंग्री यंग मैन की भूमिका में दिखाई देते थे। पवन कल्याण ने साल 2008 में अपने भाई और तेलुगु फिल्मों के सुपरस्टार चिरंजीवी की पार्टी प्रजा राज्यम के जरिए सक्रिय राजनीति में कदम रखा था। प्रजा राज्यम का कांग्रेस में विलय होने के बाद 2014 में उन्होंने जन सेना पार्टी का गठन किया।

Mallikarjun Kharge Rahul gandhi
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी। (Source-ANI)

Kapu and Kamma: कम्मा और कापू समुदाय की दूरियां खत्म की

लोकसभा चुनाव में पवन कल्याण आंध्र प्रदेश में कम्मा और कापू समुदाय को एक साथ लाने में कामयाब रहे। आंध्र प्रदेश में 1980 से कम्मा और कापू समुदायों के बीच लड़ाई चलती आ रही थी। यह दोनों ही जातियां आंध्र प्रदेश में काफी ताकतवर हैं। राज्य में कापू समुदाय की आबादी 18% है जबकि कम्मा समुदाय की आबादी 6% है।

इन दोनों समुदायों के बीच आपसी लड़ाई की वजह से कापू समुदाय पारंपरिक रूप से टीडीपी से दूर रहता था और वाईएसआर कांग्रेस को इसका फायदा मिलता था। लेकिन इस बार कापू समुदाय पवन कल्याण के साथ खड़ा रहा और इससे एनडीए गठबंधन को फायदा हुआ।

Yogi Adityanath
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। (Source- FB)

असफल राजनेता से मैन ऑफ द मैच तक

राज्य में एनडीए के जोरदार प्रदर्शन के बाद पवन कल्याण को मैन ऑफ द मैच कहा जा रहा है। लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में जब जनसेना पार्टी को सिर्फ एक विधानसभा सीट पर जीत मिली थी और पवन कल्याण खुद भी दोनों विधानसभा सीटों से चुनाव हार गए थे तो पवन कल्याण को राजनेता के तौर पर असफल माना गया था।

लेकिन इस चुनाव में अपने रणनीतिक कौशल से पवन कल्याण ने साबित कर दिया कि उनमें अभिनय के साथ ही बेहतर राजनेता बनने के भी सारे गुण हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो