होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

अमेठी के 40 साल पुराने किस्से, मेनका गांधी के फाड़े गए थे कपड़े, राजमोहन गांधी की हुई थी पिटाई

अमेठी में 1984 के लोकसभा चुनाव पर बातचीत करते हुए भाजपा के पूर्व प्रवक्ता गोविंद सिंह चौहान ने बताया कि संजय गांधी की मौत के बाद उनकी सियासी विरासत पर मेनका गांधी आना चाहती थी।
Written by: स्वामीनाथ शुक्ल
नई दिल्ली | Updated: April 27, 2024 15:44 IST
भाजपा नेता मेनका गांधी (Express archive photo)
Advertisement

सैंतालीस साल पहले अमेठी की उबड़-खाबड़ बंजर जमीन पर संजय गांधी ने राजनीति की बुनियाद रखी थी। तब उनकी मां इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री थीं। नसबंदी की आंधी में सत्ता परिवर्तन का चल रहा तूफान था, जिसमें रायबरेली से इंदिरा गांधी और अमेठी से संजय गांधी चुनाव हार गए। तभी से अमेठी और रायबरेली सबसे हॉट सीट बन गई।

सैंतालीस साल से अमेठी और रायबरेली अखबारों के पन्नों की सुर्खियों में है। प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी 1977 का पहला चुनाव जनता पार्टी के रवींद्र प्रताप सिंह से हार गए थे। इंदिरा गांधी के नसबंदी की आंधी में कांग्रेस का सफाया हो गया था। चुनाव हारने के बाद भी संजय गांधी अमेठी में डटे रहे थे। अपनी मेहनत और राजनीतिक समझ से 1980 के चुनाव में संजय गांधी अमेठी के सांसद बन गए। लेकिन एक साल के अंदर ही विमान दुर्घटना में उनकी मौत हो गई।

Advertisement

जब अमेठी से अपने जेठ को हराने के लिए मेनका गांधी ने लिया संकल्प

उस दुर्घटना के बाद राजीव गांधी को पायलट की नौकरी छोड़कर अमेठी से चुनाव लड़ना पड़ा। उन्हें जीत उपचुनाव में जीत मिली। अमेठी में 1984 के लोकसभा चुनाव पर बातचीत करते हुए भाजपा के पूर्व प्रवक्ता गोविंद सिंह चौहान ने बताया कि संजय गांधी की मौत के बाद उनकी सियासी विरासत पर मेनका गांधी आना चाहती थी। लेकिन इंदिरा गांधी को यह मंजूर नहीं था। इसलिए संजय गांधी की विरासत राजीव गांधी को सौंप दिया था। यह बात मेनका गांधी को मंजूर नहीं थी। यही वजह थी कि 1984 के लोकसभा चुनाव में मेनका गांधी अपने सगे जेठ राजीव गांधी के खिलाफ संजय विचार मंच से चुनाव लड़ने पहुंच गई थीं। अमेठी के गांधी बनाम गांधी मुकाबले के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए फोटो पर क्लिक करें:

(Express archive photo)

चौहान ने बताया कि मेनका गांधी के साथ संजय गांधी की संवेदना थी। जिससे मेनका गांधी के साथ पूरा विपक्ष था। उनके चुनाव प्रचार में अपार भीड़ जमा होती थी। मेनका गांधी को देखने और सुनने के लिए बूढ़े, बच्चे, जवान और महिलाएं सभी आते थे। मेनका गांधी के खिलाफ पहली बार सोनिया गांधी चुनाव प्रचार में उतरी थी। लेकिन अमेठी की जनता मेनका गांधी के साथ संवेदना में निकल पड़ी थी। जिससे कांग्रेस घबरा गई थी। इसलिए मतदान के दिन अधिकांश बूथों पर बूथ कैप्चरिंग की गई थी।

Advertisement

मेनका ने अपर जिलाधिकारी को मारा तमाचा

रामगढ़ बूथ पर सुल्तानपुर के अपर जिलाधिकारी रवींद्र नाथ तिवारी खुद वोट डाल रहे थे। यह देख मेनका गांधी ने उन्हें एक तमाचा जड़ दिया था। इसके बाद रामगढ़ के लोगों ने मेनका गांधी के साथ हाथापाई की और उनके कपड़े तक फाड़ दिए। घटना के बाद मेनका गांधी ने मतदान छोड़कर फटे कपड़े में सीधे लखनऊ में जाकर प्रेस कांफ्रेंस किया था। उनके अधिकांश बूथ एजेंटों को मारा-पीटा गया था।

अमेठी से चुनाव लड़ने के लिए मेनका को घर छोड़ना पड़ा था, कहानी विस्तार से जानने के लिए फोटो पर क्लिक करें:

(Express archive photo by Neeraj Priyadarshi)

मेनका गांधी मतगणना कराने भी नहीं आई थी। तब भी मेनका गांधी के साथ भाजपा थी। चौहान ने बताया कि मेनका गांधी के साइकिल चुनाव निशान पर बहुत वोट पड़े थे। मतगणना में नीचे ऊपर पंजा बीच में साइकिल मत पत्र भरकर कांग्रेस में गिना जाता था। तब सुल्तानपुर के कलेक्टर गोपाल दास मल्होत्रा और कप्तान बीएन राय थे।

इसके बाद 1989 के चुनाव में राजीव गांधी के खिलाफ महात्मा गांधी के पौत्र राजमोहन गांधी चुनाव लडने आए थे। कांग्रेसियों ने राजमोहन गांधी की पिटाई तक की थी। मतदान के दिन कई घंटे स्टूल पर बैठा कर रखें थे। चौहान ने बताया कि मेनका गांधी के मामले को स्मृति ईरानी लोकसभा में उठा चुकी है।

पूर्व विधायक चंद्र प्रकाश मिश्र मटियारी ने कहा कि गांधी परिवार कुर्सी के लिए अपनी बहू को नहीं छोड़ा था। लेकिन स्मृति ईरानी डरने वाली नहीं है। इसी डर से गांधी परिवार अमेठी आने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है। पूर्व विधायक दिवंगत जमुना प्रसाद मिश्र के पुत्र अनिल मिश्र ने बताया कि 1984 के चुनाव में वरुण गांधी को सिक्के से तौला गया था। तब वरुण गांधी तीन साल के थे।

अमेठी से चुनाव लड़ने के लिए संविधान में संशोधन करवाना चाहती थीं मेनका

ये किस्सा विस्तार से पढ़ने के लिए फोटो क्लिक करें:

भाजपा से सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी (Express archive photo)

Advertisement
Tags :
Chunav Speciallok sabha Election 2024लोकसभा चुनाव 2024
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।