scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Snow Fall: पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग बंद, सोनमर्ग में करीब 20 इंच ताजा हिमपात

कम दृश्यता के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे से उड़ाने प्रभावित, पर्यटकों ने बर्फीले मौसम का आनंद लिया।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
Updated: December 31, 2022 06:44 IST
snow fall  पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते श्रीनगर लेह राष्ट्रीय राजमार्ग बंद  सोनमर्ग में करीब 20 इंच ताजा हिमपात
सीजन की पहली बर्फबारी से 30 दिसंबर 2022 शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में सड़क बर्फ की चादर से ढक गई। (फोटो- पीटीआई)
Advertisement

Weather In Jammu And Kashmir: कश्मीर में रात भर हल्की से मध्यम स्तर की बर्फबारी होने से लोगों को कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली। हालांकि कम दृष्यता के कारण श्रीनगर हवाईअड्डे पर तड़के उड़ानें प्रभावित रहीं। अधिकारियों ने बताया कि घाटी के मैदानी इलाकों में इस मौसम की पहली बर्फबारी के कारण श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया। एक ओर जहां कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई, वहीं ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम हिमपात हुआ। बर्फबारी के चलते न केवल कश्मीर घाटी में लंबे समय से चला आ रहा शुष्क मौसम का सिलसिला टूट गया, बल्कि इससे पर्यटकों के बीच भी खुशी की लहर दौड़ गई।

कई जगह बर्फ की मोटी चादर जमी

अधिकारियों ने कहा कि मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में सोनमर्ग पर्यटन स्थल पर करीब 20 इंच ताजा हिमपात दर्ज किया गया, जबकि उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग में करीब सात इंच बर्फबारी हुई। उन्होंने कहा कि श्रीनगर में करीब 1.5 इंच, काजीगुंड में छह इंच, पहलगाम में पांच इंच, कुपवाड़ा में आठ इंच और कोकेरनाग में दो इंच बर्फबारी हुई है।

Advertisement

 today weather | mausam updates | imd weather updates
श्रीनगर में बर्फीली सड़क पर जाते लोग। (फोटो- पीटीआई)

अधिकारियों ने कहा कि बांदीपोरा में मैदानी इलाकों में 2-5 इंच, जबकि इसके ऊपरी इलाकों में 5-8 इंच बर्फबारी दर्ज की गई। सीमांत गुरेज़ सेक्टर में लगभग 12 इंच, जबकि राजदान पास में लगभग 18 इंच बर्फबारी हुई। अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर ज़ोजिला दर्रे में भी लगभग 20 इंच बर्फबारी हुई, जिससे कश्मीर को लद्दाख से जोड़ने वाला राजमार्ग बंद हो गया। उन्होंने कहा कि मुगल रोड भी बर्फ जमा होने के कारण यातायात के लिए बंद है। हालांकि, श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए खुला है।

अधिकारियों ने कहा कि घाटी के कई हिस्सों में कोहरे की मोटी परत छाई हुई है, जिससे यहां श्रीनगर हवाईअड्डे पर दृश्यता कम हो गई, जिससे सुबह हवाई यातायात प्रभावित हुआ। उन्होंने कहा कि कम दृश्यता के कारण सुबह कई उड़ानों में देरी हुई। अधिकारियों ने बताया कि हालांकि, पूर्वाह्न करीब साढ़े 11 बजे दृश्यता में सुधार हुआ और उड़ानों का संचालन शुरू हो गया। बर्फबारी से गुलमर्ग और पहलगाम को छोड़कर पूरी घाटी में न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ और घाटी में सैलानियों के चेहरे खिल गए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो