scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी श्रीनगर में पार्टी मुख्यालय पर तिरंगा फहरा करेंगे यात्रा का समापन, पार्टी ने कहा- लाल चौक पर ध्वजारोहण 'RSS का एजेंडा'

पाटिल ने कहा कि यात्रा के अंत में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC), श्रीनगर में होने वाले कार्यक्रम में देश के साथ-साथ विदेशों से भी कई शीर्ष नेता शामिल होंगे।
Written by: arun sharma | Edited By: संजय दुबे
Updated: January 18, 2023 00:53 IST
bharat jodo yatra  राहुल गांधी श्रीनगर में पार्टी मुख्यालय पर तिरंगा फहरा करेंगे यात्रा का समापन  पार्टी ने कहा  लाल चौक पर ध्वजारोहण  rss का एजेंडा
15 जनवरी 2023 को जम्मू में मीडिया से बात करतीं पार्टी की जम्मू-कश्मीर प्रभारी रजनी पाटिल। (फोटो- ट्विटर हैंडल)
Advertisement

Concluding Day Program of Bharat Jodo Yatra: जम्मू कश्मीर में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (AICC) की इंचार्ज और पार्टी सांसद रजनी पाटिल (Rajni Patil) ने मंगलवार को बताया कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) 30 जनवरी को श्रीनगर (Srinagar) में पार्टी मुख्यालय में ध्वजारोहण (Flag Hoisting) के साथ अपनी भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) का समापन करेंगे। वह लाल चौक (Lal Chowk) पर ध्वजारोहण नहीं करेंगे। वहां ऐसा करना "आरएसएस का एजेंडा (RSS agenda)" होगा।

मुख्य समारोह शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में होगा

भारत जोड़ो यात्रा के 30 जनवरी को समापन पर राहुल गांधी के राष्ट्रीय ध्वज फहराने की योजना के बारे में पूछे जाने पर पाटिल ने कहा, "हम लाल चौक पर तिरंगा फहराने के आरएसएस के एजेंडे में विश्वास नहीं करते हैं, जहां वह पहले ही फहरा चुका है।" यात्रा के समापन का मुख्य समारोह शेर-ए-कश्मीर (Sher-i-Kashmir) इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC), श्रीनगर में आयोजित किया जाएगा।

Advertisement

गुलाम नबी आजाद पार्टी के साठ सदस्य फिर कांग्रेस में लौटे

वह गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) की डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी (DAP) के लगभग 60 सदस्यों के मंगलवार को कांग्रेस के पाले में लौटने के बाद मीडियाकर्मियों से बात कर रही थीं। इनमें से कई इसके संस्थापक सदस्य थे। डीएपी छोड़ने वालों में दो बार के पूर्व एमएलसी निजाम-उद-दीन खटाना (Nizam-ud-Din Khatana) और गुर्जर और बकरवाल सलाहकार बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष गुलजार खटाना (Gulzar Khatana) शामिल हैं। पाटिल ने कहा, "हम जल्दी ही आजाद साहिब को आजाद कर देंगे।" कहा कि डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के कई अन्य लोग श्रीनगर में पार्टी से जुड़ेंगे।

अपनी पार्टी के नाम के पंजीकरण के लिए चुनाव आयोग के साथ आजाद की बैठक से ठीक पहले डीएपी के कई लोग कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गये। इससे पहले, आज़ाद ने तीन वरिष्ठ नेताओं - पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद, पूर्व मंत्री डॉ. मनोहर लाल शर्मा और पूर्व विधायक बलवान सिंह को निष्कासित कर दिया था, जिसके कारण उनके लगभग 126 समर्थक चले गए थे।

Advertisement

फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला यात्रा में शामिल होंगे

19 जनवरी को जम्मू में प्रवेश करने वाली भारत जोड़ो यात्रा का विवरण देते हुए पाटिल ने कहा कि यात्रा का रात्रि विश्राम वहीं होगा। पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और पूर्व मंत्री चौधरी लाल सिंह जैसे दिग्गज राजनेताओं ने घोषणा की है कि वे अगले सप्ताह लखनपुर में यात्रा में शामिल होंगे।उमर अब्दुल्ला के कश्मीर में यात्रा में शामिल होने की उम्मीद है, जबकि माकपा नेता एम वाई तारिगामी, अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस के मुजफ्फर शाह और शिवसेना नेता विभिन्न स्थानों पर भाग लेंगे। पाटिल ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि वह अपनी मां और बेटी के साथ शामिल होना चाहती हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि तीनों ऐसा कहां करेंगी।

Advertisement

उद्धव ठाकरे सेना के संजय राउत भी राहुल के साथ चलेंगे

उद्धव ठाकरे सेना के एक बयान में कहा गया है कि तीन दिवसीय यात्रा पर जम्मू आ रहे शिवसेना सांसद संजय राउत भी प्रतिभागियों में शामिल होंगे। कांग्रेस ने श्रीनगर में यात्रा के समापन पर 21 दलों को यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हुए एक पत्र लिखा था। पाटिल ने कहा कि यात्रा के अंत में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC), श्रीनगर में होने वाले कार्यक्रम में देश के साथ-साथ विदेशों से भी कई शीर्ष नेता शामिल होंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो