scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और भाजपा नेता वसुंधरा राजे कोविड संक्रमित, देशभर में तीन हजार नए केस मिले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोविड मामले की संख्या 4.47 करोड़ (4,47,29,284) दर्ज की गई, सक्रिय मामलों में अब कुल संक्रमणों का 0.05 प्रतिशत शामिल है और राष्ट्रीय कोविड-19 रिकवरी दर 98.76 प्रतिशत दर्ज की गई।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
Updated: April 04, 2023 18:00 IST
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और भाजपा नेता वसुंधरा राजे कोविड संक्रमित  देशभर में तीन हजार नए केस मिले
वसुंधरा राजे (बाएं) और अशोक गहलोत (दाएं)। (फोटो ट्विर हैंडल)
Advertisement

देशभर में कोरोना वायरस के फिर से एक्टिव होने से रोजाना नए मामले सामने आ रहे हैं। मंगलवार 4 अप्रैल 2023 को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता वसुंधरा राजे कोरोना पॉजीटिव पाए गये। इसकी जानकारी दोनों नेताओं ने ट्वीट करके दी है। अशोक गहलोत ने अपने ट्वीट में लिखा, "पिछले कुछ दिनों में देशभर में कोविड के मामले बढ़े हैं। मैं स्वयं भी हल्के लक्षणों के साथ कोविड से संक्रमित हो गया हूं। डॉक्टरों की सलाह के अनुसार अगले कुछ दिन निवास से ही कार्य जारी रखूंगा। आप सब सावधानी बरतें एवं कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें।"

दूसरी तरफ पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के नेता वसुधरा राजे ने ट्वीट करके बताया, "कोविड की जांच में मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। चिकित्सकों की सलाह पर मैं पूर्ण रूप से आइसोलेशन में हूं। जो लोग मेरे संपर्क में रहे, वे अपनी जांच करवाएं और सावधानी बरतें।" उन्होंने यह भी कहा, "जो लोग उनके संपर्क में आए हैं, वे अपनी जांच करा लें और ऐहतियात बरतें।" राजस्थान में कोविड के 17 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा 189 लोग अंडरकेअर हैं।

Advertisement

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबकि मंगलवार को भारत में 3,038 नए कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 21,179 हो गए। साथ ही 24 घंटे के अंतराल में नौ मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,901 हो गई। इसमें दिल्ली और पंजाब से दो-दो, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र और उत्तराखंड से एक-एक की मौतें हुईं हैं। दो केस केरल में मिले हैं।

मंत्रालय ने कहा कि कोविड मामले की संख्या 4.47 करोड़ (4,47,29,284) दर्ज की गई, सक्रिय मामलों में अब कुल संक्रमणों का 0.05 प्रतिशत शामिल है और राष्ट्रीय कोविड-19 रिकवरी दर 98.76 प्रतिशत दर्ज की गई। बीमारी से उबरने वालों की संख्या बढ़कर 4,41,77,204 हो गई, जबकि मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गई। मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोविड वैक्सीन की 220.66 करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

इस बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कोविड के नए मामलों से निपटने को लेकर सक्रियता बढ़ा दी गई हैं। यूरोपीय संघ 136 बिलियन यूरो (148 बिलियन डॉलर) के फार्मास्यूटिकल्स उद्योग को नियंत्रित करने वाले कानूनों में सुधार कर रहा है, जिसका उद्देश्य निवेश को पुनर्जीवित करना और सस्ती दवाओं तक पहुंच को बढ़ावा देना है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो