scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

विराट कोहली की कौन सी खूबी उन्हें बनाती है खास, युवराज सिंह ने बताई क्या है ‘रन मशीन’ की सफलता की कुंजी

विराट कोहली आखिर क्यों इतने सफल हैं। युवी ने जो कारण बताया इससे पहले किसी ने भी नहीं बताया।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
May 09, 2024 16:05 IST
विराट कोहली की कौन सी खूबी उन्हें बनाती है खास  युवराज सिंह ने बताई क्या है ‘रन मशीन’ की सफलता की कुंजी
Virat Kohli (Source- AP Photo)
Advertisement

भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने विराट कोहली को इस जनरेशन का बेस्ट बैट्समैन बताते हुए कहा कि ये स्टार बल्लेबाज किसी से भी ज्यादा वर्ल्ड कप मेडल जीतने का हकदार है। कोहली का अगला टारगेट टी20 वर्ल्ड कप 2024 है और वो इसमें छठी बार हिस्सा लेने जा रहे हैं। उन्होंने अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप 2012 में खेला था और उनकी उपस्थिति में भारत टी20 वर्ल्ड कप विनर नहीं बना है।

कोहली डीजर्व करते हैं एक और वर्ल्ड कप

कोहली ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए, लेकिन टीम खिताब नहीं जीत पाई। वहीं युवराज सिंह ने कहा कि विराट कोहली 2011 में खिताब जीतने के बाद एक और वर्ल्ड कप के हकदार थे। आईसीसी से बात करते हुए युवराज सिंह ने कहा कि कोहली ने निश्चित रूप से इस युग के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मुझे लगता है कि वो सभी प्रारूपों इस जनरेशन के बेस्ट बल्लेबाज हैं साथ ही मुझे लगता है कि वो एक और वर्ल्ड कप डीजर्व करते हैं। युवी ने कहा कि उनके पास एक मेडल है, लेकिन मुझे यकीन है कि वो एक पदक से संतुष्ट नहीं हैं।

Advertisement

अपने खेल को अच्छी तरह समझते हैं कोहली

युवी ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि कोहली अपने खेल को अच्छी तरह से समझते हैं और वो जानते हैं कि अगर वह अंत तक विकेट पर रहेंगे तो भारत के लिए मैच जीतेंगे और उन्होंने कई बड़े मौकों पर ऐसा किया भी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में भी उन्होंने ऐसा ही किया था और वो जानते थे कि इस परिस्थिति में उन्हें किस तरह से बल्लेबाजी करनी है और किस गेंदबाज पर आक्रमण करना है साथ ही किस गेंदबाज को सिंगल खेलना है, कब दोबारा से आक्रमण करना है और कब अपना खेल बदलना है।

क्या है कोहली की सफलता की कुंजी

विराट कोहली ने साल 2014 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में चार अर्धशतक के साथ सबसे ज्यादा रन बनाए थे और उन्होंने युवराज सिंह के साथ कुछ पारियां भी खेली थी। युवी ने उस वर्ल्ड कप को याद करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि उस साल वो बेस्ट थे। वो उस साल अपने जीवन के बेस्ट फॉर्म में थे और वो उन गेंदों को अविश्वसनीय रूप से हिट कर रहे थे। मैंने फाइनल में उनके साथ छोटी सी साझेदारी की थी और फिर उन्होंने धोनी के साथ बल्लेबाजी की थी। विराट कोहली की कौन सी बात उन्हें सबसे अलग बनाती है इसका जवाब देते हुए युवी ने बताया कि नेट्स में वह हमेशा ऐसा बल्लेबाजी करते हैं जैसा की किसी मैच में खेल रहे हों। उन्होंने ऐसा बार-बार किया है और मैंने किसी अन्य खिलाड़ी को ऐसा करते हुए नहीं देखा है। मुझे लगता है कि यही उनकी सफलता की कुंजी है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो