scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

T20 World Cup 2024: इस शर्त पर ही खेल पाएंगे हार्दिक पंड्या, टीम चयन को लेकर रोहित शर्मा, राहुल द्रविड़ और अजित अगरकर ने की बैठक

India Team Selection For T20 World Cup: टी20 विश्व कप 2024 के लिए चुनी जाने वाली टीम के लिए शिवम दुबे भी दावेदारी में हैं।
Written by: देवेंद्र पांडे | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: April 16, 2024 11:11 IST
t20 world cup 2024  इस शर्त पर ही खेल पाएंगे हार्दिक पंड्या  टीम चयन को लेकर रोहित शर्मा  राहुल द्रविड़ और अजित अगरकर ने की बैठक
राहुल द्रविड़, रोहित शर्मा और अजित अगरकर। (सोर्स- एएनआई)
Advertisement

Team India Selection For T20 World Cup 2024: हार्दिक पंड्या की टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में वापसी इस बात पर निर्भर होगी कि वह आईपीएल के बाकी बचे हुए मुकाबलों में कितनी अच्छी और कितनी बार गेंदबाजी करते हैं। पिछले हफ्ते मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़, चयन समिति के अध्यक्ष अजित अगरकर और कप्तान रोहित शर्मा के बीच एक बैठक हुई।

उस बैठक में यह फैसला लिया गया कि अगर हार्दिक पंड्या को टी20 टीम में वापसी करनी है तो उन्हें नियमित रूप से गेंदबाजी करनी होगी। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, दो घंटे की बैठक में चर्चा का मुख्य हिस्सा सीम बॉलिंग ऑलराउंडर के बारे में था। टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में होना है। यही वजह है कि टीम सीम बॉलिंग ऑलराउंडर को तलाश रही है।

Advertisement

IPL 2024 में हार्दिक पंड्या का प्रदर्शन निराशाजनक

हार्दिक पंड्या का आईपीएल में प्रदर्शन खराब रहा है और दर्शकों की ओर से प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। दर्शक रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पंड्या को मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाये जाने से नाखुश हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में अब तक हार्दिक पंड्या का बल्ले और गेंद दोनों से प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है।

रविवार रात चेन्नई सुपर किंग्स की पारी के अंतिम ओवर में एमएस धोनी ने उन पर लगातार तीन छक्के लगाए। इस कारण लोग उनसे और ज्यादा नाराज हैं। भारतीय टीम मैनेजमेंट टी20 विश्व कप 2024 में हार्दिक को ऑलराउंडर के रूप में देखना चाहता है, क्योंकि इससे उन्हें जरूरी बैलेंस मिलेगा। वैसे भी टीम इंडिया में स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों की भरमार है।

6 में से 4 मैच में गेंदबाजी की, केवल 3 विकेट ही ले पाए

आईपीएल से वापसी करने के बाद से हार्दिक पंड्या ने 6 में से 4 मैच में गेंदबाजी की है। गुजरात टाइटंस और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहले दो मैच में उन्होंने गेंदबाजी की शुरुआत की। उन्होंने क्रमशः 3 और 4 ओवर फेंके। फिर अगले दो मैच में गेंदबाजी नहीं की।

Advertisement

इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ उन्होंने एक ओवर गेंदबाजी की। रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हार्दिक पंड्या ने तीन ओवर गेंदबाजी की। चिंता की बात यह है कि इस आईपीएल में हार्दिक पंड्या का इकॉनमी रेट 12.00 का रहा और उनके नाम केवल तीन विकेट हैं।

Advertisement

IPL 2024 में हार्दिक पंड्या का गेंदबाजी प्रदर्शन

पावरप्ले (1-6) में: 4 ओवर फेंके: 44 रन दिए: 1 विकेट लिया: 11 का इकॉनमी रेट रहा।
मिडिल ओवर्स (7-16) में: 6 ओवर फेंके: 62 रन दिए: एक विकेट लिया: 10.33 का इकॉनमी रेट रहा।
डेथ ओवर्स (16-20) में: 1 ओवर फेंका: 26 रन दिए: एक विकेट लिया: 26 का इकॉनमी रेट रहा।

चयनकर्ता शिवम दुबे को लेकर भी उत्सुक, लेकिन आड़े आ रही यह बात

बल्लेबाजी की बात करें तो यहां भी हार्दिक पंड्या की फॉर्म चिंता का विषय है। उन्होंने इस आईपीएल में अब तक केवल 131 रन बनाए हैं। पता चला है कि चयनकर्ता शिवम दुबे से भी काफी प्रभावित हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज होने के अलावा शिवम दुबे इच्छानुसार स्पिनर्स की धुलाई करने में सक्षम हैं। इस सीजन एक ओवर में दो बाउंसर के नियम के बावजूद शिवम दुबे ने तेज गेंदबाजों के खिलाफ अपने खेल में सुधार किया है।

मध्यक्रम में शिवम दुबे की पावर-हिटिंग टीम को खास ताकत प्रदान करती है। लेकिन शिवम दुबे के साथ समस्या यह है कि चेन्नई सुपर किंग्स उन्हें मुख्य रूप से एक इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में इस्तेमाल करती है। जहां उन्हें गेंद से योगदान देने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे में चयनकर्ता उन्हें चुनते भी हैं तो उनका इस्तेमाल अंशकालिक गेंदबाज के रूप में ही हो पाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो