scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

T20 World Cup: ऋषभ पंत पर भारी पड़ रहे संजू सैमसन, टी20 विश्व कप टीम की प्लेइंग इलेवन से कहीं कर ना दें रिप्लेस!

संजू सैमसन और ऋषभ पंत दोनों शानदार खिलाड़ी हैं और अच्छी लय में हैं, लेकिन दोनों की बल्लेबाजी उनके बीच अंतर पैदा कर रही है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
Updated: May 16, 2024 16:16 IST
t20 world cup  ऋषभ पंत पर भारी पड़ रहे संजू सैमसन  टी20 विश्व कप टीम की प्लेइंग इलेवन से कहीं कर ना दें रिप्लेस
Sanju Samson (Source- AP Photo)
Advertisement

आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन जिस तरह से खेल रहे हैं ऐसे में वो पूरी तरह से अलग नजर आ रहे हैं। संजू के साथ एक ट्रेंड चल रहा था कि वो पिछले आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर तो रहे थे, लेकिन उसमें निरंतरता की कमी नजर आती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। वो लगातार अपनी टीम के लिए रन बना रहे हैं और शानदार पारियां खेल रहे हैं।

संजू को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया में चुना भी गया है। हालांकि वो टीम में बैकअप विकेटकीपर के रूप में चयनित किए गए हैं, लेकिन वो जिस तरह से खेल रहे हैं ऐसे में इस बात की भी संभावना है कि वो प्लेइंग इलेवन में कहीं ऋषभ पंत को रिप्लेस ना कर दें।

Advertisement

संजू को डगआउट में बिठाना नहीं होगा सही फैसला

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए जिस टीम का चयन किया गया है उसमें अगर भारत की बल्लेबाजी क्रम देखें तो उसमें ओपनिंग में रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल हैं जबकि तीसरे नंबर पर रन मशीन विराट कोहली होंगे। बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर पर सूर्युकमार यादव होंगे जबकि पांचवें नंबर पर ऋषभ पंत और फिर छठे नंबर पर हार्दिक पांड्या, सातवें पर रवींद्र जडेजा हो सकते हैं।

यानी यहां पर पूरा स्लॉट फुल है ऐसे में संजू सैमसन को सेट करना टीम मैनेजमेंट के लिए बड़ा सिरदर्द होगा, लेकिन वो जिस तरह की फॉर्म में हैं उसके बाद उन्हें डगआउट में बिठाए रखना शायद उनके साथ बड़ी नाइंसाफी होगी।

पंत से कम नजर नहीं आते संजू

संजू अपनी बल्लेबाजी, अपनी फॉर्म और अपनी विकेटकीपिंग के दम पर कहीं से भी ऋषभ पंत से कम नजर नहीं आते बल्कि देखा जाए तो वो पंत पर भारी पड़ते हुए दिख रहे हैं। विकेटकीपिंग की बात करें तो पंत और संजू पूरी तरह से मंझे हुए हैं, लेकिन उनके बीच जो एक कारण अंतर पैदा कर रहा है वह है दोनों की बल्लेबाजी।

Advertisement

पंत ने इस आईपीएल में रन बनाए हैं अच्छी पारियां भी खेली है, लेकिन उनकी पारी में वो एक्स फैक्टर नजर नहीं आता है जो संजू सैमसन की बल्लेबाजी में दिख रहा है। संजू की बेखौफ बल्लेबाजी पूरी तरह से पंत की पारियों पर हावी दिख रही है।

Advertisement

दिल्ली में हुए मैच को ही देख लीजिए जहां रन से भरी हुई पिच पर पंत सिर्फ 15 रन बनाकर आउट हो गए थे, लेकिन संजू की बल्लेबाजी ने धूम मचा दी थी और उन्होंने 6 छक्के और 8 चौकों की मदद से 46 गेंदों पर 86 रन की पारी खेल डाली थी और गजब का इंपैक्ट छोड़ा था।

आईपीएल 2024 में संजू की बल्लेबाजी ज्यादा पावरफुल

आईपीएल 2024 में अब तक खेले गए मैचों की बात करें तो संजू ने 11 मैचों की 11 पारियों में 163.54 की औसत के साथ 471 रन बनाए हैं और उनका औसत भी अब तक 67.28 का रहा है। इन मैचों में संजू ने 44 चौके और 23 छक्के लगाए हैं।

वहीं ऋषभ पंत की बात करें तो उन्होंने 12 मैचों की 12 पारियों में 156.43 की स्ट्राइक रेट के साथ 413 रन बनाए हैं और उनका औसत 41.30 का रहा है और उनके बल्ले से 31 चौके और 25 छक्के निकले हैं। संजू ने 11 मैचों में जहां 5 अर्धशतक लगाए हैं तो वहीं पंत ने 12 मैचों में 3 अर्धशतक लगाए हैं।

कप्तान के तौर पर भी संजू की टीम प्लेऑफ में पहुंचने से सिर्फ एक कदम दूर दिख रही है और इस टीम के 16 अंक हैं और वो दूसरे नंबर पर हैं जबकि दिल्ली की टीम प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अभी संघर्ष करती हुई दिख रही है और वो प्लेऑफ में पहुंचेगी या नहीं इसके बारे में कुछ कहना मुश्किल है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो