scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

RR vs MI IPL 2024: जानिए राजस्थान बनाम मुंबई मैच में किसका साथ देगी पिच, कैसा रहेगा जयपुर के मौसम का मिजाज

आईपीएल 2024 का 38वां मैच में 22 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स बनाम मुंबई इंडियंस के बीच है। यहां सवाई मान सिंह स्टेडियम की पिच और जयपुर के मौसम के मिजाज के बारे में जान सकते हैं।
Written by: खेल डेस्‍क
Updated: April 23, 2024 10:45 IST
rr vs mi ipl 2024  जानिए राजस्थान बनाम मुंबई मैच में किसका साथ देगी पिच  कैसा रहेगा जयपुर के मौसम का मिजाज
RR vs MI IPL 2024 Pitch Report, Weather Report: राजस्थान रॉयल्स बनाम मुंबई इंडियंस, आईपीएल 2024 पिच रिपोर्ट, मौसम रिपोर्ट।
Advertisement

RR vs MI IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 का 38वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच है। लगातार दो जीत के बाद राजस्थान रॉयल्स सवाई मानसिंह स्टेडियम में अपने अंतिम मैच के लिए जयपुर लौट आई है।

इस सीजन 3-1 के रिकॉर्ड के साथ राजस्थान रॉयल्स ने कुछ हद तक अपने किले का पुनर्निर्माण किया है। राजस्थान रॉयल्स 4 अवे और गुवाहाटी में दो ‘घरेलू मुकाबलों’ के लिए रवाना होने से पहले अंक तालिका में अपनी स्थिति और मजबूत करने की इच्छुक होगी। दूसरी ओर, मुंबई इंडियंस ने खराब शुरुआत के बाद प्रतियोगिता में अपने पैर जमाना शुरू कर दिये हैं।

Advertisement

मुंबई इंडियंस भी अपनी जीत की संख्या में इजाफा करना चाहेगी। इन दोनों टीमों ने आखिरी बार अप्रैल की शुरुआत में एक-दूसरे का सामना किया था। तब ट्रेंट बोल्ट और नांद्रे बर्गर की बाएं हाथ की सीम और युजवेंद्र चहल की फिरकी मुंबई इंडियंस के लिए बहुत मुश्किल साबित हुई थी और हार्दिक पंड्या की अगुआई वाली टीम ने लगातार तीसरी हार झेली थी। हालांकि, उसके बाद से मुंबई इंडियंस ने 4 में से 3 मैच जीते हैं।

Rajasthan Royals vs Mumbai Indians Head 2 Head Records

राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस आईपीएल में अब तक एक-दूसरे के खिलाफ 29 बार खेल चुके हैं। इनमें से राजस्थान रॉयल्स ने 13 और मुंबई इंडियंस (MI) ने 15 मैच जीते हैं, जबकि 1 मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। राजस्थान का मुंबई इंडियंस के खिलाफ अब तक का उच्चतम स्कोर 212 रन है। मुंबई इंडियंस का राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अब तक का उच्चतम स्कोर 214 रन है। राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ पिछले 5 मुकाबलों में से 2 में जीत हासिल की है। आखिरी बार ये दोनों टीमें इसी सीजन 1 अप्रैल को एक-दूसरे से भिड़ी थीं। तब मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में 125/9 का स्कोर किया था। राजस्थान रॉयल्स ने 15.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया था।

Sawai Mansingh Stadium Pitch Report

मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स (RR) का मैच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में है। यहां की पिच स्पोर्टिव प्रकृति की है यानी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए अच्छी रही है। तेज गेंदबाजों और स्पिनर्स दोनों को इस पिच से मदद मिलती रही है। पेसर्स को कुछ शुरुआती ओवर्स में परिस्थितियां अनुकूल मिल सकती हैं। सवाई मान सिंह स्टेडियम की बाउंड्री लंबी है। इसका इस्तेमाल स्पिनर्स भी अपना कौशल दिखाने में कर सकते हैं। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है, पिच ढीली होती जाती है और बल्लेबाजी के लिए अधिक अनुकूल होती जाती है। बल्लेबाजों को बेहतर स्कोर बनाने के लिए पावरप्ले का सर्वोत्तम इस्तेमाल करने और एक छोर पर टिककर खेलनी की जरूरत है।

Advertisement

इस सीजन सवाई मान सिंह स्टेडियम पर खेले गए सभी 4 मुकाबलों में टीमों ने 180 से अधिक रन बनाए हैं। राजस्थान रॉयल्स ने दो मुकाबलों में 185 और 193 रन के स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया, जबकि गुजरात टाइटंस के खिलाफ वे 196 रन का बचाव नहीं कर सके। राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ इस मैदान पर 183 रन का सफलतापूर्वक पीछा किया। पिच की प्रकृति को देखते हुए टॉस जीतने वाला कप्तान शुरुआत में परिस्थितियों का फायदा उठाने के लिए पहले गेंदबाजी करने का विकल्प चुन सकता है।

Advertisement

Jaipur Weather Forecast For Today Match

मौसम रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को जयपुर शहर का तापमान दिन में 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा और रात में यह 25 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। दिन में आसमान साफ रहेगा, लेकिन रात में हल्के बादल छाए रहेंगे। दिन में 4% और रात में 2% बारिश की संभावना है। हालांकि, इससे मुकाबले पर असर पड़ने की संभावना न के बराबर है। दिन में आर्द्रता 27% और रात में 30% रहेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो