scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स की लगातार चौथी हार, हैदराबाद-चेन्नई के लिए अच्छी खबर; ये है प्लेऑफ का पूरा गणित

IPL Playoffs Scenarios: राजस्थान रॉयल्स की टीम अप्रैल में 9 में से 8 मैच जीती थी। मई में लगातार 4 मैच हारी है। वह प्लेऑफ में पहुंच गई है, लेकिन सवाल यह है कि क्या वह क्वालिफायर खेल पाएगी?
Written by: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: May 16, 2024 00:54 IST
ipl 2024  राजस्थान रॉयल्स की लगातार चौथी हार  हैदराबाद चेन्नई के लिए अच्छी खबर  ये है प्लेऑफ का पूरा गणित
IPL Playoffs Explained: राजस्थान रॉयल्स क्या क्वालिफायर खेल पाएगी। (फोटो - PTI )
Advertisement

IPL Playoffs Teams 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024)में राजस्थान रॉयल्स की फॉर्म अचानक गिर गई है। वह अप्रैल में 20 प्वाइंट से ऊपर जाती दिखाई दे रही थी। मई में वह एक भी मैच जीती ही नहीं है। टूर्नामेंट की सबसे फिसड्डी टीम पंजाब किंग्स (PBKS) ने बुधवार (15 मई) को हरा दिया। यह राजस्थान की लगातार चौथी हार है। इसका खामियाजा उसे प्लेऑफ में भुगतना पड़ सकता है। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)के लिए यह अच्छी खबर है।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) 13 मैचों में 19 अंकों के साथ आईपीएल 2024 अंक तालिका में शीर्ष पर बनी हुई है और प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम है। राजस्थान रॉयल्स 12 मैचों में 16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। वह भी प्लेऑफ में है। सनराइजर्स हैदराबाद वर्तमान में 14 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। सीएसके बेहतर नेट रनरेट के साथ 14 अंकों के साथ तीसरे नंबर काबिज है।

Advertisement

राजस्थान रॉयल्स की शीर्ष दो में पहुंचने की उम्मीदों पर भारी चोट

पंजाब किंग्स के खिलाफ 5 विकेट से हार से राजस्थान रॉयल्स की शीर्ष दो में पहुंचने की उम्मीदों पर भारी चोट लगी है। रॉयल्स का शीर्ष दो में स्थान पक्का नहीं है। 19 मई को कोलकाता से उसका मैच है। वह मैच जीतने पर उसके 18 अंक हो जाएंगे। अगर हैदराबाद दोनों मैच जीत जाती है तो उसके 18 अंक हो सकते हैं। ऐसे में बेहतर रन रेट होने पर वह टॉप 2 में रह सकती है।

राजस्थान का रन रेट (+0.349) चेन्नई (+0.528) और हैदराबाद (+0.406) से खराब

राजस्थान का रन रेट (+0.349) चेन्नई (+0.528) और हैदराबाद (+0.406) से खराब है। ऐसे में कोलकाता से हारने पर चौथे नंबर पर भी खिसक सकती है। चौथे नंबर पर खिसकने का मतलब है एलिमिनेटर खेलना। एक महीने तक डॉमिनेट करने के बाद एलिमिनेटर खेलने का मतलब है कि राजस्थान की टीम खिताब जीतने का प्रबल दावेदार नहीं होगी।

चेन्नई सुपर किंग्स कैसे कर सकती है क्वालिफाई

मैट खेले: 13, अंक: 14, रन रेट : 0.528
शेष मैच: आरसीबी

Advertisement

आरसीबी के खिलाफ शनिवार को मैच जीतकर चेन्नई की क्वालिफिकेशन सुनिश्चित हो जाएगी। 200 रन का पीछा करते हुए 18 रन से कम के अंतर से हारने पर उसका रन रेट आरसीबी से ऊपर रहेगा और वह प्लेऑफ में होगी। यदि सीएसके बड़े अंतर से हार जाती है, तो उन्हें उम्मीद करनी होगी कि हैदराबाद दोनों हार जाए और रन रेट में पीछे रहे, ऐसी स्थिति में सीएसके और आरसीबी दोनों क्वालिफाई कर जाएंगी।

Advertisement

सनराइजर्स हैदराबाद

मैच खेले: 12, अंक: 14, रन रेट: 0.406
शेष मैच: गुजरात टाइटंस, पंजाब किंग्स

लीग के आखिरी चरण में राजस्थान रॉयल्स की खराब फॉर्म से हैदराबाद के पास अंक तालिका में दूसरा स्थान हासिल करने का शानदार मौका है। राजस्थान 200 रन बनाने के बाद अपना आखिरी मैच 50 रन से जीत जाए तो उसका रन रेट केवल 0.435 तक सुधरेगा। हैदराबाद के पास उससे आगे निकलने का मौका होगा। प्लेऑफ में जगह सुनिश्चित करने के लिए एक जीत चाहिए।

दिल्ली कैपिटल्स

मैच खेले: 14, अंक: 14, रन रेट: -0.377

दिल्ली कैपिटल्स के 14 अंक हैं, लेकिन उनके -0.377 के नेट रन रेट का मतलब है कि उनके पास शीर्ष चार में शामिल होने का मौका काफी कम है। प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए, उन्हें उम्मीद करनी होगी कि आरसीबी को चेन्नई हरा दे। हैदराबाद अपने आखिरी दो मैच बड़े अंतर से हार जाए ताकि उनका नेट रन रेट दिल्ली से नीचे चला जाए।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो