scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IPL 2024: पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में मुंबई इंडियंस से हुआ यह अपराध, कप्तान हार्दिक पंड्या पर लगा जुर्माना

पंजाब किंग्स के खिलाफ जीत के बाद मुंबई इंडियंस आईपीएल 2024 की अंक तालिका में 9वें स्थान से 7वें स्थान पर पहुंच गई। पंजाब किंग्स 9वें स्थान पर फिसल गई।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: April 22, 2024 11:40 IST
ipl 2024  पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में मुंबई इंडियंस से हुआ यह अपराध  कप्तान हार्दिक पंड्या पर लगा जुर्माना
चंडीगढ़ के मुल्लांपुर में गुरुवार 18 अप्रैल को महाराजा यादवेंद्र सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच के दौरान विकेट का जश्न मनाते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी। (एएनआई फोटो)
Advertisement

Mumbai Indians Skipper Hardik Pandya Fined For Slow Over Rate Against Punjab Kings Match: इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब किंग्स पर नौ रन की रोमांचक जीत के दौरान धीमी ओवर गति (स्लो ओवर रेट) बनाए रखने के लिए मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल की ओर से 19 अप्रैल को जारी बयान में यह जानकारी दी गई।

मुंबई इंडियंस ने सूर्यकुमार यादव की 53 गेंद में 78 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत 20 ओवर में 192/7 का प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाया। आशुतोष शर्मा की 28 गेंद में 61 रन की शानदार पारी और शशांक सिंह के 41 रन के बावजूद पंजाब किंग्स 19.1 ओवर में 183 रन पर ऑलआउट हो गई।

Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में सात मैचों में अपनी तीसरी जीत के बाद मुंबई इंडियंस टूर्नामेंट की अंक तालिका में नौवें स्थान से ऊपर चढ़कर सातवें स्थान पर पहुंच गई। पंजाब किंग्स अपनी पांचवीं हार के बाद एक स्थान गिरकर नौवें स्थान पर पहुंच गई।

आईपीएल के बयान के मुताबिक, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में 18 अप्रैल को मुल्लांपुर में पीसीए न्यू इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच के दौरान धीमी ओवर गति (स्लो ओवर रेट) बनाए रखने के बाद मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या पर जुर्माना लगाया गया है।

बयान में कहा गया, आईपीएल की न्यूनतम ओवर गति से संबंधित आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम की ओर से किया गया सीजन का पहला अपराध था, इसलिए हार्दिक पंड्या पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। मुंबई इंडियंस का अगला मुकाबला 22 अप्रैल को जयपुर में राजस्थान रॉयल्स से होगा।

Advertisement

IPL 2024 में हार्दिक पंड्य से पहले इन कप्तानों पर भी लगा जुर्माना

मैच 7: शुभमन गिल (गुजरात टाइटंस): गुजरात टाइटंस ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अवे मैच के दौरान स्लो ओवर रेट बनाए रखा। यह आईपीएल 2024 में उसका पहला अपराध था, इसलिए उनके कप्तान शुभमन गिल पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

Advertisement

मैच 13: ऋषभ पंत (दिल्ली कैपिटल्स): विशाखापत्तनम में घरेलू मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच के दौरान दिल्ली कैपिटल्स ओवर रेट में पिछड़ गई। यह सीजन का उनका पहला अपराध था, इसलिए उनके कप्तान ऋषभ पंत पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

मैच 16: ऋषभ पंत और दिल्ली कैपिटल्स टीम: दिल्ली ने विशाखापत्तनम में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ धीमी ओवर गति बनाए रखी। चूंकि यह सीजन का उनका दूसरा अपराध था, इसलिए उनके कप्तान ऋषभ पंत पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। इम्पैक्ट प्लेयर समेत प्लेइंग इलेवन में शामिल अन्य सदस्यों पर 6 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत (जो भी कम हो) जुर्माना लगाया गया।

मैच 24: संजू सैमसन (राजस्थान रॉयल्स): जयपुर में गुजरात टाइटंस के खिलाफ ओवर रेट में राजस्थान रॉयल्स के पिछड़ने के बाद उनके कप्तान संजू सैमसन पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था। आईपीएल 2024 में यह राजस्थान रॉयल्स का पहला अपराध था।

मैच 24: श्रेयस अय्यर (कोलकाता नाइट राइडर्स): ईडन गार्डन में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ ओवर रेट को बरकरार नहीं रख पाने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। यह इस सीजन केकेआर का पहला अपराध था।

IPL 2024 Code Of Conduct Breach: आईपीएल 2024 आचार संहिता का उल्लंघन

आईपीएल खेलने की शर्तों का खंड (क्लॉज) 12.7 ओवर रेट से संबंधित है। इस क्लॉज के अनुसार, एक टीम को एक घंटे में 14.11 ओवर पूरे करने होते हैं। 20वां ओवर पारी की शुरुआत के 90 मिनट (खेल के 85 मिनट और टाइम-आउट के 5 मिनट) के भीतर समाप्त होना चाहिए।

यदि कोई टीम इन शर्तों का उल्लंघन करने की दोषी पाई जाती है तो वे 30-यार्ड सर्कल के बाहर अतिरिक्त क्षेत्ररक्षक को नहीं रख सकते हैं। पहली बार अपराध करने पर कप्तान पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। दूसरी बार यह जुर्माना दोगुना कर दिया जाता है और टीम के अन्य सदस्यों पर 6 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत (जो भी कम हो) जुर्माना लगाया जाता है।

तीसरी बार गलती होने पर कप्तान पर लगेगा 1 मैच का प्रतिबंध

एक ही सीज़न में किसी टीम द्वारा तीसरी बार अपराध करने पर, कप्तान पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है और एक मैच का प्रतिबंध लगाया जाता है। कप्तान के अलावा बाकी खिलाड़ियों पर 12 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 50 फीसदी (जो भी कम हो) जुर्माना लगाया गया है।

स्लो ओवर रेट के हर अगले अपराध के लिए यह दंड समान रहेंगे। यदि कोई कप्तान नेतृत्व की जिम्मेदारी सौंपकर प्रतिबंध से बचने की कोशिश करता है तो प्रतिबंध तब भी लागू रहेंगे जब तक कि बीसीसीआई को कप्तानी में औपचारिक बदलाव के बारे में लिखित रूप में सूचित नहीं किया जाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो