scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

पीसीबी ने फिर से बाबर आजम पर जताया अपना भरोसा, बतौर कप्तान पहली पारी में उनका ऐसा रहा था रिकॉर्ड

बाबर आजम दोबारा बने पाकिस्तान वनडे और टी20 टीम के कप्तान। बतौर कप्तान पहली पारी में उनका रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा था।
Written by: खेल डेस्‍क
March 31, 2024 16:36 IST
पीसीबी ने फिर से बाबर आजम पर जताया अपना भरोसा  बतौर कप्तान पहली पारी में उनका ऐसा रहा था रिकॉर्ड
Babar Azam (Source- AP Photo)
Advertisement

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लेते हुए बाबर आजम को फिर से पाकिस्तान वनडे और टी20 टीम का कप्तान नियुक्त कर दिया। बाबर आजम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद टीम के खराब प्रदर्शन के बाद अपने कप्तान पद से इस्तीफा दे दिया था और उसके बाद पाकिस्तान टी20 टीम का कप्तान शाहीन अफरीदी को बनाया गया था तो वहीं टेस्ट टीम के कप्तान शान मसूद बने थे। इस दौरान पाकिस्तान वनडे टीम का कप्तान किसी को भी नहीं बनाया गया था, लेकिन अब एक बार फिर से बाबर को सफेद गेंद के क्रिकेट का कप्तान नियुक्त किया गया है। टेस्ट टीम की कप्तानी में कोई बदलाव पीसीबी ने नहीं किया।

बतौर कप्तान वनडे और टी20 में बाबर का अच्छा रिकॉर्ड

बाबर आजम ने 15 नवंबर 2023 को पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी पद को छोड़ दिया था और फिर शाहीन अफरीदी को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था। शाहीन अफरीदी ने बतौर टी20 कप्तान न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज में कप्तानी की थी और इस सीरीज में पाकिस्तान को 4 मैचों में हार मिली थी। शाहीन को एक टी20 सीरीज के बाद ही कप्तानी से हटा दिया गया और टी20 वर्ल्ड कप 2024 की महत्ता को देखते हुए बाबर आजम की फिर से कप्तान के पद पर वापसी हुई और 31 मार्च 2024 को पीसीबी ने इसकी घोषणा की।

Advertisement

बाबर आजम ने दूसरी बार पाकिस्तान वनडे और टी20 टीम की कमान संभाली, लेकिन बतौर कप्तान उनकी पहली पारी अच्छी रही थी। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो इसमें बाबर आजम ने 71 मैचों में कप्तानी की थी और 42 मैच पाकिस्तान ने जीते थे। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2021 और 2022 में भी इस टीम की कप्तानी की थी। बाबर की कप्तानी में पहली बार साल 2021 में पाकिस्तान की टीम ने भारत को 10 विकेट से हराने में सफलता हासिल की थी। वनडे प्रारूप की बात करें तो बाबर ने इसमें 43 मैचों में भारत की कप्तानी की थी और इसमें उनकी टीम को 26 मैचों में जीत मिली थी। उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 9 लीग मैचों में से सिर्फ 4 मैच ही जीत पाई थी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो