scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

1 ओवर में 2 बाउंसर, वाइड-नोबॉल के लिए रिव्यू; IPL 2024 के रोचक नियम, जो इंटरनेशनल क्रिकेट का हिस्सा नहीं

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में गेंदबाज एक ओवर में 2 बाउंसर कर सकेंगे। वाइड और नेबॉल के लिए रिव्यू ले सकेंगे। स्टंपिंग की अपील पर कॉट बीहाइंड भी चेक किया जाएगा।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | March 21, 2024 13:39 IST
1 ओवर में 2 बाउंसर  वाइड नोबॉल के लिए रिव्यू  ipl 2024 के रोचक नियम  जो इंटरनेशनल क्रिकेट का हिस्सा नहीं
इंडियन प्रीमियर लीग 2024 की शुरुआत 24 मार्च से होगी। (सोर्स- ट्विटर/आईपीएल)
Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) की शुरुआत 22 मार्च (शुक्रवार)से होगी। दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग में कई ऐसे नियम देखने को मिलेंगे, जिसका इस्तेमाल इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं होता। 1 ओवर में 2 बाउंसर की अनुमति होगी। इसके अलावा इम्पैक्ट प्लेयर का नियम होगा। नोबॉल और वाइड बॉल के लिए रेफरल लेने की व्यवस्था होगी। स्टॉप वॉट का इस्तेमाल नहीं होगा।

एक ओवर दो बाउंसर करने की अनुमति

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में गेंदबाजों को एक ओवर दो बाउंसर करने की अनुमति दी थी। अब यह नियम आईपीएल में भी देखने को मिलेगा। इंटरनेशनल क्रिकेट में टी20 में एक ओवर में एक बाउंसर की अनुमति होती है। टेस्ट और वनडे में 2 बाउंसर की अनुमति है।

Advertisement

स्टंपिंग की अपील पर कैच भी चेक होगा

आईपीएल 2024 में स्टंपिंग की अपील पर कैच भी चेक होगा। स्टंपिंग की अपील पर लेग अंपायर टीवी अंपायर के पास रेफर करता है। हाल ही में आईसीसी ने इसे लेकर नियम में बदलाव किया है। अब स्टंपिंग चेक करते वक्त कैच चेक नहीं होता। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई अधिकारियों का मानना है कि स्टंपिंग से पहले कैच की जांच न करने से फील्डिंग टीम के साथ नाइंसाफी होती है।

वाइड और नो बॉल को रिव्यू करने की अनुमति

आईपीएल 2024 में टीमों के पास दो रेफरल होंगे। उन्हें वाइड और नो बॉल को रिव्यू करने की अनुमति दी जाएगी। इसकी शुरुआत पिछले साल हुई थी। इंटरनेशनल क्रिकेट में यह नियम नहीं है। हालांकि, आईपीएल में कोई स्टॉप क्लॉक नियम नहीं होगा। आईसीसी ने व्हाइट बॉल क्रिकेट में इस नियम को हाल ही में लागू किया है।

Advertisement

इम्पैक्ट प्लेयर नियम

आईपीएल में पिछले साल इम्पैक्ट प्लेयर नियम का भी इस्तेमाल हुआ था। इस साल भी यह नियम देखने को मिलेगा। हालांकि, इंटरनेशनल क्रिकेट में यह नियम नहीं है। इस नियम के तहत टीमों को 12 खिलाड़ियों को इस्तेमाल कर लेते हैं। हालांकि, बल्लेबाजी सिर्फ 11 खिलाड़ी ही करते हैं। फील्डिंग भी 11 खिलाड़ी ही करते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो