scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस की राह आसान नहीं, हार्दिक पंड्या की कप्तानी इन वजहों से चर्चा में

आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार्दिक पंड्या की कप्तानी में मुंबई इंडियंस अपना पहला घरेलू मैच वानखेड़े में खेलेगी।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: April 01, 2024 17:07 IST
ipl 2024  राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस की राह आसान नहीं  हार्दिक पंड्या की कप्तानी इन वजहों से चर्चा में
मुंबई इंडियंस की टीम। (फोटो - PTI)
Advertisement

रोहित शर्मा के कप्तानी से हटने के बाद हार्दिक पंड्या की अगुआई में मुंबई इंडियंस (MI) की टीम सोमवार (1 अप्रैल) को पहली बार प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में मैच खेलेगी। इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) में उसका सामना राजस्थान रॉयल्स (RR) से होगा। पंड्या को मुंबई इंडियंस के पहले दो मुकाबलों के दौरान पहले उनके पुराने होम ग्राउंड अहमदाबाद और फिर हैदराबाद में फैंस ने खूब बू किया।

दिसंबर 2023 में मिनी ऑक्शन से पहले मुंबई ने गुजरात टाइटंस से हार्दिक को ट्रेड किया था। फिर उन्हें कप्तान बनाया था। रोहित शर्मा की जगह कप्तान बनाए जाने के बाद पहले 2 मैच में हार्दिक के लिए चीजें आसान नहीं रही हैं। प्रशंसकों के अलावा वह अपनी कप्तानी के कारण भी निशाने पर रहे हैं। आइए जानते हैं हार्दिक पंड्या की कप्तानी किन 5 वजहों से चर्चा में है:

Advertisement

जसप्रीत बुमराह को देर से लाना

तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज कहे जाने वाले जसप्रीत बुमराह ने मुंबई इंडियंस के पिछले दो मैचों में पावरप्ले में केवल एक-एक ओवर फेंका है। गुजरात टाइटंस के खिलाफ पहले मैच में पंड्या ने चौथे ओवर में अपने स्ट्राइक गेंदबाज को गेंद दी थी जब स्कोर बोर्ड पर बगैर विकेट के 27 रन थे। सनराइजर्स के खिलाफ रनों की बारिश वाले मैच में बुमराह फिर चौथे ओवर में गेंदबाजी करने आए, जब हैदराबाद ने बगैर विकेट के 40 रन बनाए थे।हार्दिक पंड्या को बुमराह को देर तक रोकने के फैसले पर आलोचना का सामना करना पड़ा है। एसआरएच के पूर्व मुख्य कोच टॉम मूडी ने एक्स पर लिखा,"जसप्रीत बुमराह कहां हैं?? खेल लगभग खत्म हो चुका है और आपके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज ने केवल एक ओवर ही फेंका है!”

नई गेंद से खुद गेंदबाजी करना

दोनों मैचों में पंड्या ने नई गेंद से गेंदबाजी की। टाइटंस के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने तीन ओवर में 30 रन दिए, जबकि अगले में 46 रन दिए और एक विकेट लिया। पहले मैच में, उन्होंने अपने पहले दो ओवरों में 20 रन लुटाए और फिर अगले ओवर में उन्होंने सनराइजर्स के खिलाफ 24 रन दिए। पहले मैच के बाद भारत के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान ने हार्दिक की कप्तानी की आलोचना की थी। उन्होंने इंस्टाग्राम पर कहा, " हार्दिक पंड्या ने मैच में बड़ी गलतियां कीं। पावरप्ले में उन्होंने 2 ओवर खुद फेंके, ये बड़ी गलती थी। उन्होंने थोड़ा देर से जसप्रीत बुमराह को आक्रमण में लाया।"

पंड्या का बैटिंग पोजिशन

गुजरात टाइटंस के कप्तान के तौर पर अपने दो साल के कार्यकाल के दौरान पंड्या ने नंबर 4 पर बल्लेबाजी की। उन्होंने पहले सीजन में 487 रन बनाए, जो आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, जहां उन्होंने टाइटंस को ट्रॉफी दिलाई और फिर अगले वर्ष 346 रन बनाए। इस बीच, मुंबई के लिए, इस धुरंधर बल्लेबाज ने क्रमशः नंबर 7 और नंबर 5 पर बल्लेबाजी की है। पठान ने गुजरात के खिलाफ हार के बाद कहा, " उन्होंने टिम डेविड को ऊपर भेजा। जब राशिद खान का एक ओवर बचा था तो उन्होंने टिम डेविड को भेजा। मुझे लगा कि लंबे समय से क्रिकेट नहीं खेलने के बाद शायद हार्दिक पंड्या, राशिद खान का सामना नहीं करना चाहते थे। ऐसा हो सकता है।" हैदराबाद में, जहां 523 रन बने, सभी बल्लेबाजों ने 200 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए, पंड्या ने 20 गेंदों में 24 रन बनाए।

Advertisement

रोहित शर्मा को बाउंड्री पर भेजना

टाइटंस के खिलाफ पहले मैच में 30-यार्ड सर्कल में फील्डिंग करने वाले रोहित को हार्दिक ने बाउंड्री पर भेजा। इससे भारत के वर्तमान कप्तान हैरान थे। इसके बाद हार्दिक, रोहित को इधर-उधर जाने का इशारा करते रहे। इसे लेकर सुरेश रैना ने कमेंट्री करते हुए कहा, "रोहित, अब हार्दिक कप्तान है, आपको पीछे जाना होगा।" हालांकि, दूसरे गेम में पासा पलटा, जहां पंड्या को रोहित के कहने पर बाउंड्री की ओर भागते देखा गया, जो ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा की तूफानी बल्लेबाजी के दौरान फील्डिंग कर रहे थे। हालांकि, रविचंद्रन अश्विन ने मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या के समर्थन किया है। इस आईपीएल सीजन में विभिन्न मैदानों पर हार्दिक के खिलाफ जोरदार हूटिंग के लिए भारत के "फैन वॉर" और "सिनेमा संस्कृति" को जिम्मेदार ठहराया है।

हार्दिक पंड्या की कप्तानी पर प्रतिक्रिया

भारत के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान दोनों मैचों में हार्दिक की कप्तानी के प्रमुख आलोचकों में से एक रहे हैं। उन्होंने बताया है कि किस तरह से पंड्या ने बुमराह का इस्तेमाल किया है और साथ ही सनराइजर्स के खिलाफ मुंबई के रन चेज करने में धीमी गति से बल्लेबाजी पर तीखी टिप्पणी भी की है।

हालांकि, आर अश्विन ने मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या का पुरजोर समर्थन किया है। हार्दिक के खिलाफ जोरदार हूटिंग के लिए भारत के "फैन वॉर" और "सिनेमा संस्कृति" को जिम्मेदार ठहराया है। अपने यूट्यूब चैनल पर एक फैन के इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या मुंबई को स्थिति को शांत करने के लिए एक बयान जारी करना चाहिए, अश्विन ने कहा कि एकजुट रहने और इस तरह की बदसूरत घटनाओं को खत्म करने की जिम्मेदारी टीम की नहीं, बल्कि प्रशंसकों की है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो