scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IPL 2024: वानखेड़े में हार्दिक पंड्या का क्या होगा? सचिन तेंदुलकर से विराट कोहली तक हो चुके फैंस के गुस्से का शिकार

आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस के पहले दो मैचों में हार्दिक पंड्या को फैंस के गुस्से का सामना करना पड़ा। हार्दिक को लंबे समय तक कप्तान रहे रोहित शर्मा की जगह कप्तानी दिए जाने से मुंबई के प्रशंसक भी नाराज हैं।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: April 01, 2024 15:47 IST
ipl 2024  वानखेड़े में हार्दिक पंड्या का क्या होगा  सचिन तेंदुलकर से विराट कोहली तक हो चुके फैंस के गुस्से का शिकार
मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी। (फोटो - PTI)
Advertisement

भारत के सबसे उग्र और मुखर क्रिकेट प्रशंसक मुंबई में मिलते हैं। यह तथ्य हर बार देश की आर्थिक राजधानी में मैच होने पर स्पष्ट होता है। मुंबई इंडियंस (MI) सोमवार (1 अप्रैल) को राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) का अपना पहला घरेलू मैच खेलने वाली है। इस बात को लेकर चर्चा काफी तेज है कि मुंबई इंडियंस के नए कप्तान हार्दिक पंड्या का कैसे स्वागत करेंगे।

हार्दिक को आईपीएल 2024 के पहले दो मैचों में फैंस के गुस्से का सामना करना पड़ा है। उन्हें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस (GT) के प्रशंसकों के गुस्से का सामना करना पड़ा। इसकी उम्मीद थी क्योंकि हार्दिक ने मुंबई वापस जाने के लिए इसी फ्रेंचाइजी को छोड़ी थी। पहले सीजन में उन्हें खिताब दिलाया। दूसरे में खिताबी मुकाबले तक पहुंचाया।

Advertisement

वानखेड़े के दर्शकों ने तेंदुलकर और कोहली तक को नहीं बख्शा

हालांकि, हार्दिक को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ मैच में भी प्रशंसकों के गुस्से का सामना करना पड़ा। अब राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल 2024 के पहले घरेलू मैच में इस बात की प्रबल संभावना है कि मुंबई के प्रशंसक हार्दिक को कप्तानी सौंपे जाने पर अपनी नाराजगी जाहिर कर सकते हैं। वानखेड़े के दर्शकों ने अतीत में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे खेल के दिग्गजों को भी नहीं बख्शा है।

जब सचिन तेंदुलकर हुए गुस्से का शिकार

इंग्लैंड के खिलाफ 2005/06 सीरीज के दौरान स्टेडियम के एक वर्ग ने सचिन को बू किया था। वह सीरीज के निर्णायक मैच में 21 गेंदों पर सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए थे। जैसे ही सचिन युवा जेम्स एंडरसन की गेंद पर आउट होने के बाद स्टैंड में वापस गए। प्रशंसकों ने इस दिग्गज की मजाक उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। यह उनके लिए बड़ा टेस्ट मैच खेल था। उन्होंने कपिल देव के 131 मैच भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था।

Advertisement

आईपीएल 2013 में कोहली को किया था बू

आईपीएल 2013 के एक मैच के दौरान वानखेड़े के प्रशंसकों ने विराट कोहली को भी नहीं बख्शा था। इसका कारण यह था कि कोहली, मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में एक विवादास्पद रन-आउट में शामिल थे। कोहली ने मुंबई के अंबाती रायुडू के खिलाफ रन-आउट की अपील की। रायुडू गेंदबाज विनय कुमार से टकरा गए थे और उनका बल्ला हवे में था। टकराने से पहले बल्ला ग्राउंड पर था। कोहली ने स्टंप्स पर गेंद फेंकी थी और फिर रन आउट की अपील की थी।

Advertisement

आईपीएल दुनिया का अंत नहीं

प्रशंसकों द्वारा कई बार जोर-जोर से हूटिंग किए जाने के बाद गुस्साए कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जवाब दिया। उन्होंने कहा, " जहां तक क्राउड की बात है तो पहले भी कुछ खिलाड़ियों के साथ ऐसा हो चुका है। मुझे नहीं पता कि वे आईपीएल के दौरान इतने उत्साहित क्यों हो जाते हैं। मुझे नहीं पता कि इस वेन्यू पर लोगों के साथ क्या गलत है। आईपीएल दुनिया का अंत नहीं है। वे भूल जाते हैं कि जिन खिलाड़ियों को बू कर रहे हैं वे भी अपने देश के लिए खेलते हैं।"

कोहली ने की थी वानखेड़े के फैंस की आलोचना

कोहली ने कहा था, "यह केवल खिलाड़ियों के बीच नफरत पैदा कर रहा है। यह थोड़ा अजीब लगता है क्योंकि आखिरकार आप भारत के लिए खेलते हैं और आप यहां नफरत के लिए नहीं आते हैं। जब मैं वापस आऊंगा और भारत के लिए खेलूंगा तो वे मेरा हौसला बढ़ाएंगे। यह उस तरह से काम नहीं करता। आप बेंगलुरु आएं और देखें कि कैसे भारतीय खिलाड़ियों की सराहना की जाती है। लोग अच्छे क्रिकेट की सराहना करते हैं। मुझे नहीं पता कि इस वेन्य पर लोगों में अन्य टीमों के प्रति इतनी आक्रामकता और इतनी नफरत क्यों है। जैसा कि मैंने पहले ही कहा, आईपीएल दुनिया का अंत नहीं है।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो