scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IPL 2024: कोई माना जा रहा हार्दिक पंड्या का विकल्प तो किसी का मलिंगा जैसा एक्शन, इन 7 खिलाड़ी को मिलेगा डेब्यू का मौका?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में रचिन रविंद्र, कुमार कुशाग्र, समीर रिजवी, गेराल्ड कोएत्जी और स्पेंसर जॉनसन जैसे खिलाड़ी डेब्यू कर सकते हैं।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | March 17, 2024 12:29 IST
ipl 2024  कोई माना जा रहा हार्दिक पंड्या का विकल्प तो किसी का मलिंगा जैसा एक्शन  इन 7 खिलाड़ी को मिलेगा डेब्यू का मौका
आईपीएल 2024 में समीर रिजवी को चेन्नई सुपर किंग्स से खेलता देखा जा सकता है। (फोटो - AP)
Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) की शुरुआत 22 मार्च से होगी। इस सीजन में स्पेंसर जॉनसन, रचिन रविंद्र और कुमार कुशाग्र जैसे खिलाड़ियों पर निगाहें होंगी, जिनका यह पहला सीजन होगा। दिसंबर में हुए ऑक्शन में इन खिलाडियों पर धनवर्षा हुई। जॉनसन 10 करोड़ रुपये में बिके तो कुमार कुशाग्र 7.20 करोड़ रुपये में। केवल 20 साल के समीर रिजवी को 8.40 करोड़ रुपये मिले। नजर डालते हैं उन 7 खिलाड़ियों पर जो इस साल डेब्यू कर सकते हैं।

रचिन रविंद्र

न्यूजीलैंड के क्रिकेटर रचिन रविंद्र ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन किया था। पिछले साल दिसंबर में चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें 1.8 करोड़ रुपये में खरीदा था। उनके हमवतन खिलाड़ी डेवोन कॉनवे को अंगूठे में चोट है। वह मई तक बाहर रहेंगे। ऐसे में रविंद्र को शीर्ष क्रम में मौका मिलेगा। कॉनवे की तरह, रविंद्र पावर-हिटर नहीं हैं, लेकिन ऋतुराज गायकवाड़ के साथ चेन्नई सुपर किंग्स को अच्छी शुरुआत दे सकते हैं। 24 वर्षीय खिलाड़ी स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं।

Advertisement

समीर रिजवी

आमतौर चेन्नई सुपर किंग्स अनकैप्ड खिलाड़ियों पर पैसा खर्च नहीं करती है, लेकिन 20 वर्षीय समीर रिजवी को नीलामी में उनके लिए 8.40 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई। देहरादून की धीमी पिच पर सैयद मुश्ताक अली टी20 मैच में रिजवी ने वरुण चक्रवर्ती, आर साई किशोर और वॉशिंगटन सुंदर के मजबूत तमिलनाडु स्पिन आक्रमण के खिलाफ 46 गेंदों में नाबाद 75 रन बनाकर लगभग अकेले ही उत्तर प्रदेश को जीत दिलाई। यूपी टी20 लीग में कानपुर सुपरस्टार्स के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने के बाद रिजवी को स्काउट्स ने ढूंढ़ा था। हाल ही में इस साल फरवरी में उन्होंने अंडर-23 सीके नायडू ट्रॉफी में यूपी के लिए तिहरा शतक लगाया। चेन्नई में इस साल अंबाती रायुडू नहीं होंगे। अजिंक्य रहाणे फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे में रिजवी इस सीजन में अपना आईपीएल डेब्यू कर सकते हैं।

नुवान तुषारा

नुवान तुषारा का एक्शन लसिथ मलिंगा से मिलता जुलता है। मलिंगा की मुंबई इंडियंस में वापसी हुई ही है। साथ ही यह स्लिंगिंग एक्शन वाला गेंदबाज भी हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली टीम में है। 29 वर्षीय नुवान तुषारा पहले कभी भी आईपीएल का हिस्सा नहीं रहे हैं, लेकिन एलपीएल और पीएसएल में खेल चुके हैं। उन्होंने हाल ही में SA20 में एमआई केप टाउन के लिए शानदार प्रदर्शन किया। तुषारा ने इस महीने की शुरुआत में सिलहट में बांग्लादेश के खिलाफ पांच विकेट और हैट्रिक लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सुर्खियां बटोरीं। उस प्रदर्शन ने श्रीलंका के कप्तान कुसल मेंडिस को मलिंगा की याद दिला दी। तुषारा बनाम मथीशा पथिराना का मुकाबला दिलचस्प होगा। पथिराना का भी एक्शन मलिंगा जैसा है। वह चेन्नई सुपर किंग्स के हिस्सा हैं।

गेराल्ड कोएत्जी

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी पहली भी आईपीएल का हिस्सा रहे हैं। उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने रिप्लेसमेंट के तौर पर अपने साथ जोड़ा था। वह 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं। कोएत्जी ने खुद को 2023 वनडे वर्ल्ड कप के दौरान आठ मैचों में 19.05 की स्ट्राइक रेट से 20 विकेट लिए थे। कोएट्जी निचले क्रम में भी अच्छी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। जोबर्ग सुपर किंग्स ने 2023 SA20 के दौरान नॉकआउट गेम में कोएत्जी को पिंच-हिटिंग ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में भी आजमाया। हालांकि, कोएत्जी चोट के कारण पूरे 2024 SA20 सीजन से चूक गए और इस आईपीएल में वापसी करना चाहेंगे।

Advertisement

अजमतुल्लाह उमरजई

अफगानिस्तान के क्रिकेटर अजमतुल्लाह उमरजई को गुजरात टाइटंस में हार्दिक पंड्या के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है। 23 साल के उमरजई बैटिंग लाइन-अप में कहीं भी खेल सकते हैं। पावरप्ले में नई गेंद को स्विंग करा सकते हैं। वनडे विश्व कप के दौरान सचिन तेंदुलकर उनकी गेंदबाजी से इतने प्रभावित हुए कि उन्हें भुवनेश्वर कुमार और प्रवीण कुमार जैसे खिलाड़ियों की याद आ गई। डेविड वार्नर को इनस्विंगर से आउट करने के बाद, उमरजई ने अगली गेंद पर जोश इंग्लिस को आउटस्विंगर से आउट किया, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने हैट्रिक नहीं लेने दिया। वानखेड़े में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की। उमरजई शानदार बैटिंग फॉर्म में हैं। उन्होंने पल्लेकेले में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में करियर की सर्वश्रेष्ठ नाबाद 149 रन की पारी खेली। बांग्लादेश प्रीमियर लीग में रंगपुर राइडर्स के लिए रन बनाने वालों में भी शामिल थे। वह बीपीएल और पीएसएल (पेशावर जाल्मी) में बाबर आजम के साथ खेले।

Advertisement

स्पेंसर जॉनसन

ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज को 10 करोड़ में खरीद कर गुजरात टाइटंस ने चौका दिया। टखने की चोट फिर से उभरने के बाद लगभग दो साल पहले उनके पास कोई पेशेवर अनुबंध नहीं था। तब उन्होंने माली के रूप में काम किया। 28 वर्षीय तेज गेंदबाज की अब टी20 सर्किट में काफी मांग है। वह द हंड्रेड (ओवल इनविंसिबल्स), मजेर लीग क्रिकेट (लॉस एंजिल्स नाइट राइडर्स) और सरे जगुआर (ग्लोबल टी20 कनाडा) में खेले। इसके अलावा वह बीबीएल में ब्रिस्बेन हीट के लिए स्ट्राइक गेंदबाज रहे।

कुमार कुशाग्र

झारखंड के आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाद कुमार कुशाग्र के लिए दिसंबर में नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच जमकर बोली लगी। कैपिटल्स ने अंततः उन्हें 7.20 करोड़ रुपये में खरीद लिया। बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने ऋषभ पंत को आईपीएल 2024 को विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में खेलने की मंजूरी दे दी है, लेकिन कैपिटल्स के सह-मालिक पार्थ जिंदल ने पहले सुझाव दिया था कि पंत सीजन के फर्स्ट लेग में बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे। इस स्थिति में 19 वर्षीय कुशाग्र कीपर की भूमिका निभा सकते हैं। कुशाग्र ने पिछले साल 50 ओवर की देवधर ट्रॉफी और बाद में ट्रायल में कैपिटल्स के क्रिकेट डायरेक्टर सौरव गांगुली को प्रभावित किया। फिर 50 ओवर की विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने नंबर 6 पर 37 गेंदों में 67 रन बनाकर झारखंड को जयपुर में महाराष्ट्र के खिलाफ 355 रनों का टारगेट हासिल करने में मदद की। उन्होंने मेहमान इंग्लैंड लायंस के खिलाफ भारत ए का भी प्रतिनिधित्व किया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो