scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Hush Money: क्या होती है हश मनी? माइकल कोहेन के खुलासे के बाद डोनाल्ड ट्रंप की क्यों बढ़ सकती है मुसीबतें

Hush Money Payment Case: अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से जुड़े हश मनी पेमेंट मामले में सुनवाई चल रही है। इस मामले ट्रंप के पूर्व सहयोगी ने ही कई खुलासे किए हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: May 15, 2024 10:16 IST
hush money  क्या होती है हश मनी  माइकल कोहेन के खुलासे के बाद डोनाल्ड ट्रंप की क्यों बढ़ सकती है मुसीबतें
डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ हश मनी मामले में जांच चल रही है। (PTI)
Advertisement

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुसीबतें बढ़ती नजर आ रही हैं। उनके खिलाफ चल रहे हश मनी के एक मामले में उनके पूर्व सहयोगी माइकल कोहेन ने कई खुलासे किए हैं। डोनाल्ड ट्रंप पर एक पूर्व एडल्ट एक्ट्रेस स्‍टॉर्मी डैनियल्‍स ने ट्रंप पर शारीरिक संबंध बनाने का आरोप लगाया था। अब इस मामले में कोहेने के खुलासे से ट्रंप की मुसीबतें बढ़ती नजर आ रही हैं। माइकल कोहेन ने स्टॉर्मी डैनियल्स मामले को छिपाने के लिए ‘कैच एंड किल’ स्कीम शुरू की थी। इसमें डोनाल्ड ट्रंप की खबर को रोकने के लिए अख़बारों और पत्रिकाओं के संपादकों को पैसे दिए गए थे।

माइकल कोहेन ने क्या किया खुलासा

माइकल कोहेन ने कोर्ट में खुलासा किया है कि एडल्‍ट फिल्‍म एक्‍ट्रेस स्‍टॉर्मी डैनियल्‍स के दावे को मीडिया और लोगों की निगाहों से दूर रखने के लिए उन्‍हें 1.30 लाख अमेरिकी डॉलर (1 करोड़ रुपये से ज्‍यादा) का भुगतान किया गया था। माइकल ने कोर्ट में खासतौर पर ट्रंप टावर के 26वें फ्लोर का जिक्र किया।

Advertisement

इसमें कहा गया कि ट्रंप टावर की 26वीं मंजिल पर उनकी अमेरिकन मीडिया इंक के सीईओ डेविड पेकर (नेशनल एनक्‍वायरर के पूर्व प्रकाशक) और डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात हुई थी। यहीं पर ‘कैच एंड किल’ स्कीमबनाई गई थी।

क्‍या है कैच एंड किल स्‍कीम?

माइकल कोहेन ने कोर्ट में कहा कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने खिलाफ चल रही नेगेटिव खबरों को रोकने के लिए दबाने के लिए कई अखबार और मैगजीन के संपादकों को पैसे देने की व्यवस्था की थी। इसे ‘कैच एंड किल स्‍कीम’ का नाम दिया गया। कोहेन ने अब कोर्ट के सामने इस बात को स्वीकार कर दिया है। इससे डोनाल्ड ट्रंप के लिए मुसीबतें और बढ़ती जा रही है।

क्या होती है हश मनी?

हश मनी को आम भाषा में घूस समझा जा सकता है। वहीं कुछ जगह इसका इस्तेमाल ब्लैकमेल के लिए भी होता है। इसे आमतौर पर गैरकानूनी कार्यों को लेकर मुंह बंद रखने और इस बारे में सार्वजनिक रूप से कुछ खुलासा न करने का मकसद होता है। ट्रंप के मामले में कोर्ट में सुनवाई के दौरान जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के लॉ प्रोफेसर पॉल शिफ बर्मन ने कहा कि हश मनी देने को लेकर कानून में सीधे तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। अगर हश मनी देकर कोई अपने अफेयर और शादी जैसे राज दबाए रखने की कोशिश करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं की जा सकती है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो