scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने साउथ कैरोलाइना का प्राइमरी चुनाव जीता, बोले-हम डोनाल्ड ट्रंप को फिर से हराएंगे

Joe Biden: राष्ट्रपति जो बाइडन ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में मिनेसोटा से सांसद डीन फिलिप्स और लेखिका मैरिएन विलियम्सन हराया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: February 04, 2024 15:51 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने साउथ कैरोलाइना का प्राइमरी चुनाव जीता  बोले हम डोनाल्ड ट्रंप को फिर से हराएंगे
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (AP PHOTO)
Advertisement

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश में राष्ट्रपति पद के लिए इस साल होने वाले चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया के तहत कराए गए साउथ कैरोलाइना प्राइमरी चुनाव में आसानी से जीत हासिल कर ली। बाइडन ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के अन्य दावेदारों को बड़े अंतर से हरा दिया। यह चुनाव उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया के तहत होता है।

कौन-कौन था उम्मीदवार

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के अन्य दावेदारों-मिनेसोटा से सांसद डीन फिलिप्स और लेखिका मैरिएन विलियम्सन को शनिवार को हुए प्राइमरी चुनाव में हराया है।

Advertisement

बाइडन ने जीत हासिल करने के बाद कहा, ‘‘साउथ कैरोलाइना के मतदाताओं ने 2020 में राजनीतिक विश्लेषकों को गलत साबित किया था, उन्होंने हमारे प्रचार अभियान में नई जान फूंकी थी और हमें राष्ट्रपति पद जीतने की राह पर आगे बढ़ाया था।"

उन्होंने कहा, ‘‘अब 2024 में भी साउथ कैरोलाइना के लोगों ने अपनी पसंद बता दी है। मुझे इस बात पर कोई संदेह नहीं है कि आपने हमें राष्ट्रपति पद का चुनाव फिर से जीतने और (पूर्व राष्ट्रपति) डोनाल्ड ट्रंप को फिर से हराने की राह पर अग्रसर किया है।’’

कब होने हैं चुनाव?

इससे पहले राष्ट्रपति चुनाव में भी इस प्राइमरी चुनाव ने बाइडन को पार्टी उम्मीदवार बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने है और इससे पहले डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी अपने-अपने उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया से गुजर रही हैं। इस चुनाव के बाद डेमोक्रेटिक उम्मीदवार की रेस में जो बाइडेन अब आगे हो गए हैं। जो बाइडेन ने कहा कि एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप को हराया जाएगा और रिपब्लिक की सरकार बनाई जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो