scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Israel-Hamas War: इजराइल-हमास युद्ध के बीच अमेरिका गाजा में पहुंचाएगा मदद, करने जा रहा ये काम

Israel-Hamas War: अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि गाजावासियों को भुखमरी से बचाने के लिए मदद भेजी जा रही है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: March 08, 2024 10:39 IST
israel hamas war  इजराइल हमास युद्ध के बीच अमेरिका गाजा में पहुंचाएगा मदद  करने जा रहा ये काम
अमेरिका गाजा में बनाएगा अस्थायी बंदरगाह। (इमेज- The New York Times)
Advertisement

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध (Israel Hamas War) के बीच एक तरफ इजरायल अपने मिलिट्री ऑपरेशन में तेजी लाने की बात कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ गाजा के लोगों तक मानवीय मदद पहुंचाने के लिए अमेरिका गाजा से लगे समुद्री तट पर एक अस्थायी बंदरगाह का निर्माण करने जा रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसके लिए अमेरिका सेना को आदेश दिया है।

व्हाइट हाउस ने इसे एक इमरजेंसी मिशन कहा है। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के आदेश को ध्यान में रखते हुए कोई भी अमेरिकी सैनिक गाजा के अंदर जमीन पर नहीं रहेगा। उन्होंने आगे कहा कि बंदरगाह को बनाने का काम दूसरे देशों की मदद से किया जाएगा। इसे बनाने के लिए 30 से 60 दिन का समय लग सकता है।

Advertisement

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने बंदरगाह की पहल को विकसित करने के लिए इजरायलियों के साथ काम किया था। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि इजराइल इसे बनाने में मदद करेगा या नहीं। एक इजरायली अधिकारी ने कहा कि यूएई द्वारा भेजी गई सहायता सामग्री को साइप्रस भेजा जाएगा। फिर जहाज से गाजा के तट तक पहुंचाई जाएगी।

गाजा में बमबारी हुई तेज

इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। इससे गाजा के लोगों को मदद देने में काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। गाजा में दक्षिण में इजराइली बमबारी तेजी से हो रही है और उत्तर में अराजकता इतनी बढ़ गई है कि वहां पर मदद देने वाले ग्रुपों ने अपना अभियान निलंबित कर दिया है। अभी तक अमेरिका ने गाजा को मदद देने के लिए इजराइल पर दबाव बनाया है। हाल ही में अमेरिका ने गुरुवार को 38000 खाने के पैकेट को विमानों के जरिये पहुंचाया है। ऐसे करने में वह जार्डन और फ्रांस के साथ शामिल हो गया है। हालांकि, पोर्ट गाजा में कहां बनेगा इस बात पर अभी कोई खुलासा नहीं हुआ है।

Advertisement

भुखमरी का शिकार हो रहे गाजावासी

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र ने फरवरी महीने में एक रिपोर्ट में दावा किया था कि इजराइल-हमास युद्ध में 2.3 मिलियन लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने दावा किया था कि युद्ध के कारण गाजा में बड़े पैमाने पर भुखमरी फैल गई है। लोग भूख के कारण मर रहे हैं। इस युद्ध में अब तक 30000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो