scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

US President Elections 2024: मिशेल ओबामा लड़ सकती हैं अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव, रिपब्लिकन उम्मीदवार निक्की हेली ने कही यह बात

मीडिया रपट में कहा गया है कि डेमोक्रेटिक पार्टी बराक ओबामा की प्रसिद्धि को भुनाने के लिए मिशेल को राष्ट्रपति उम्मीदवार बना सकती है।
Written by: जनसत्ता
नई दिल्ली | February 13, 2024 14:38 IST
us president elections 2024  मिशेल ओबामा लड़ सकती हैं अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव  रिपब्लिकन उम्मीदवार निक्की हेली ने कही यह बात
पूर्व संयुक्त राष्ट्र राजदूत निक्की हेली और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा।
Advertisement

अमेरिका में इस साल के आखिर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में एक चौकाने वाली खबर आ सकती है। अमेरिकी मीडिया रपट के मुताबिक राष्ट्रपति जो बाइडेन ऐन वक्त पर दावेदारी छोड़ सकते हैं और उनकी जगह पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार बनाई जा सकती हैं। दरअसल, हाल ही में स्पेशल काउंसिल राबर्ट हुर की एक रपट सामने आई थी। इसमें साफ कहा गया है कि बाइडेन शारीरिक संघर्ष से जूझ रहे हैं। लिहाजा, उनका चुनाव लड़ना सही नहीं होगा। हालांकि, बाइडेन ने इस रपट को खारिज करते हुए कहा था कि उम्र के साथ कुछ दिक्कतें हो जाती हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि मैं फिट नहीं हूं।

रिपब्लिकन पार्टी से विवेक रामास्वामी भी उम्मीदवार, बाद में हट गए

मीडिया रपट में कहा गया है कि डेमोक्रेटिक पार्टी बराक ओबामा की प्रसिद्धि को भुनाने के लिए मिशेल को राष्ट्रपति उम्मीदवार बना सकती है। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से विवेक रामास्वामी भी राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने की रेस में शामिल थे। बाद में उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में नाम वापस ले लिया था।

Advertisement

विवेक ने ही मिशेल ओबामा के बारे में नई जानकारी सामने लाए हैं

9 फरवरी को विवेक ने डेमोक्रेट उम्मीदवार के बारे में चौंकाने वाला खुलासा किया। विवेक ने कहा, डेमोक्रेटिक पार्टी बाइडेन की जगह मिशेल ओबामा को उम्मीदवार बनाने पर विचार कर रही है। यह फैसला स्पेशल काउंसिल राबर्ट हुर की रपट सामने आने के बाद किया गया है। सबने देखा है कि रपट में बाइडेन की सेहत को लेकर कितने गंभीर सवालिया निशान लगाए गए हैं।

पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने भी बाइडेन के स्वास्थ्य को लेकर सवाल उठाए हैं। क्लिंटन ने एक साक्षात्कार में माना कि अगर डेमोक्रेट्स बाइडेन को ही उम्मीदवार बनाते हैं तो इसका सीधा फायदा ट्रंप को होगा। इसलिए बाइडेन का विकल्प तलाशना जरूरी है। इस बीच पूर्व संयुक्त राष्ट्र राजदूत निक्की हेली, जो डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ पार्टी के नामांकन की दौड़ में बची एकमात्र रिपब्लिकन उम्मीदवार हैं, ने कहा है कि अमेरिका में "2024 में एक महिला राष्ट्रपति" होगी, और यह या तो वह होंगी या कमला हैरिस। दोनों भारतीय मूल की हैं।

Advertisement

नेवादा और यूएस वर्जिन आइलैंड्स में हाल ही में जीत के बाद ट्रम्प शुरुआती दौड़ में अपराजित बने हुए हैं। हेली ने कहा है कि वह नेवादा में पीछे होने के बाद भी व्हाइट हाउस की दौड़ में बनी रहेंगी और सर्वेक्षण में दिखाया गया है कि वह अपने गृह राज्य दक्षिण कैरोलिना में बुरी तरह पिछड़ रही हैं, जहां 24 फरवरी को अगला रिपब्लिकन प्राइमरी है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो